हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर       हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?       शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..       चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..       हिमाचल में BJP के बाकी 2 टिकट भी घोषित, कांगड़ा के सांसद कपूर का पत्ता साफ, भारद्वाज उम्मीदवार, भाजपा ने टिकटों में फिर चौंकाया, इस बार 2 नये प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: क्या हिमाचल में उपचुनाव के बाद बचेगी कांग्रेस की सरकार ? उपचुनाव में किसकी बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए हिमाचल के सियासी समीकरण, विस्तार से..       आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल       हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..       भाजपा नेता शांता कुमार बोले- आज कुर्सी हथियाने की राजनीति, कहा- राम मंदिर बनाने से कुछ नहीं होगा, श्रीराम के आदर्श अपनाने होंगे, देखें पूरी ख़बर..      

हिमाचल | सोलन

गजब ! सिर्फ शक्ल नहीं नंबर भी आते हैं एक जैसे, बसंतपुर के इन जुड़वा भाइयों ने 10वीं के रिजल्ट में फिर किया कमाल, इस सरकारी स्कूल में रहे टॉपर, पढ़ें पूरी खबर..

May 27, 2023 10:53 AM
Om Prakash Thakur

जुड़वा बच्‍चों पर बनी फिल्मों में राम और श्याम, करण-अर्जुन, जुड़वा, सीता-गीता, चालबाज, जैसी कई फिल्में हैं, जो आज भी दर्शकों को याद होंगी। अमूमन जुड़वा बच्‍चों पर बनी फिल्मों में उनकी शक्ल-सूरत तो एक सी होती है, मगर व्यवहार में एक-दूसरे के विपरीत दर्शाए जाते हैं। मगर, सारे जुड़वा ऐसे नहीं होते। यह बात लागू होती है, हिमाचल शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में बसंतपुर स्कूल में टॉप करने वाले दो जुड़वा भाइयों पर। जो विपरीत नहीं, बल्कि एक-दूसरे की फोटो कॉपी हैं। दोनों की शक्ल ही नहीं, बल्कि आदतें व अक्ल भी एक सी हैं। सरकारी स्कूल, बसंतपुर में पढ़ रहे, विक्रम ठाकुर ने जहां 632 अंक लाकर स्कूल में टॉप किया। वहीं, उनके जुड़वा भाई विकास ठाकुर ने भी 613 अंक लेकर मेरिट में स्थान पाया है। पढ़ें पूरी खबर..


सोलन/अर्की : सरकारी स्कूल बसंतपुर के छात्र विक्रम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी किए गए कक्षा दसवीं के परीक्षा परिणाम में 700 में से 632 अंक प्राप्त कर स्कूल में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। वहीं, दूसरे भाई विकास ठाकुर ने भी 613 अंक प्राप्त कर स्कूल में चौथा स्थान हासिल किया है। दोनों जुड़वा भाई हैं। पढ़ाई में पहले से ही अव्वल रहें हैं। इन जुड़वां बेटों ने क्षेत्र में पूरे गांव का मान बढ़ाया है और स्कूल का नाम रोशन किया है। इसी तरह बसंतपुर स्कूल में सपना ने 626 अंक लेकर द्वितीय और निशांत ने 619 अंक लेकर  तृतीय स्थान हासिल किया हैं।

क्या कहना है बच्चों के पेरेंट्स का..

बच्चों के माता पिता राजेश ठाकुर और कमलेश का कहना है कि बेटों की सफलता हमारे लिए गौरव की बात है, यह बड़ा रोचक और सुनने में अच्छा लगता है कि दोनों के समान रूप से अंक भी एक बराबर हैं। नंबरों का अंतर एक दो या तीन प्रतिशत का ही होता रहा है। इस बात की चर्चा स्कूल के साथ-साथ पूरे क्षेत्र में है, लोग दोनों भाइयों को शुभकामनाएं दे रहे हैं। राजेश ठाकुर ने स्कूल के सभी बच्चों व अध्यापकों को इस शानदार सफलता पर हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी है। आगे भी ऐसी ही सफलता आपके प्रयासों से स्कूल अर्जित करेगा ऐसी कामना की है।

अपनी सफलता पर क्या कहना है दोनों भाइयों का

विक्रम और विकास ठाकुर गांव के सरकार स्कूल बसंतपुर के छात्र हैं । अपनी सफलता के बाद दोनों भाइयों का कहना है कि हमें बेहद खुशी है कि दोनों भाइयों ने मेरिट लिस्ट में नाम दर्ज किया हैं। हालांकि हम दोनों एक साथ ही रहते हैं, साथ ही पढ़ना लिखना खेलना सब साथ होता है।

विक्रम और विकास ठाकुर, गांव : बसन्तपुर, अर्की।

अपने भाई विकास से 1 मिनट बड़े विक्रम का कहना है कि हम दोनों के बीच हर बात को लेकर कंपटीशन है। दोनों एक दूसरे से हार नहीं मानना चाहते इसीलिए हम दोनों भाइयों के स्कूल में भी नंबर एक समान होते हैं, अंकों में महज 2 या 3 प्रतिशत अंकों का अंतर रहता है। हम दोनों ने 10वीं की परीक्षा 1st डिवीजन में उतीर्ण की हैं। वहीं छोटे भाई विकास का कहना है कि हम दोनों के बीच कंपटीशन होना ही हमारी सफलता की निशानी है और यह बहुत अच्छी बात है कि दोनों के नंबर लगभग एक समान हैं।

 

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर

हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?

शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में BJP के बाकी 2 टिकट भी घोषित, कांगड़ा के सांसद कपूर का पत्ता साफ, भारद्वाज उम्मीदवार, भाजपा ने टिकटों में फिर चौंकाया, इस बार 2 नये प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: क्या हिमाचल में उपचुनाव के बाद बचेगी कांग्रेस की सरकार ? उपचुनाव में किसकी बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए हिमाचल के सियासी समीकरण, विस्तार से..

हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..

भाजपा नेता शांता कुमार बोले- आज कुर्सी हथियाने की राजनीति, कहा- राम मंदिर बनाने से कुछ नहीं होगा, श्रीराम के आदर्श अपनाने होंगे, देखें पूरी ख़बर..

हिमाचल कांग्रेस के 6 बागी विधायक BJP में शामिल, सभी उपचुनाव लड़ेंगे, राज्यसभा चुनाव में की थी क्रॉस वोटिंग, पढ़ें पूरी खबर..

एक सामान्य पुलिस कांस्टेबल से पुलिस अफसर (ASP) बने मान सिंह ठाकुर, मिला ASP रैंक, पढ़ें पूरी ख़बर..

कांग्रेस के अयोग्य घोषित विधायकों के भाजपा में जाने पर फंसा कानूनी पेच, भाजपा में जाने के लिए पहले इन 6 बागी विधायकों को करना पड़ेगा ये काम, जानें पूरा मामला