हिंदी ENGLISH E-Paper Download App Contact us Saturday | February 24, 2024
हिमाचल में निजी स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त, पांच बच्चे घायल, 2 बच्चों की हालत गंभीर, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: सबसे बड़ी जालसाजी; सरकारी नौकरी के नाम पर ठगी का खेल, सचिवालय में क्लर्क-चपरासी की नौकरी के लिए बना दिए फर्जी नियुक्ति पत्र, 25 युवाओं से ठगे लाखों रुपये, 5 और शातिर गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर..       पर्यावरण संरक्षण को लेकर शिमला कलेक्टिव का गठन, एक महीने चलाया जायेगा जन जागरूकता अभियान : टिकेंद्र पंवर       हिमाचल में लावारिस पशुओं का आतंक, सांड ने पहले दौड़ाया, फिर खेतों में पटक-पटककर मौत के घाट उतार दी बजुर्ग, एक महीने के भीतर बैल के हमले से तीसरी मौत, पढ़ें पूरी खबर..       सुप्रीम कोर्ट से भी ओबेराय समूह को झटका, हिमाचल सरकार को वाइल्ड फ्लॉवर हॉल होटल सौंपने के दिए आदेश, पढें आखिर क्या है पूरा मामला..       हिमाचल में भारत-इंग्लैंड टेस्ट, 5 दिन के लिए 10 लाख में मिलेगा कॉरपोरेट बॉक्स, ऑनलाइन हो रही टिकटों की बुकिंग, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल के जिला शिमला में ज्वेलर का मर्डर: हाथ-पैर तार से बांधकर पानी के ड्रम में डाला; घर में खून के छींटे मिले,पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल बजट 2024: हिमाचल में 58 हजार 444 करोड़ का बजट जारी, किसान-युवा और आम जनता के लिए हुए बड़े एलान; जानें किसे क्या मिला ? पढ़ें विस्तार से..       हिमाचल के PWD मंत्री को उदयपुर कोर्ट से झटका, पत्नी को हर महीने देने होंगे लाखों रुपये, घरेलु हिंसा एक्‍ट के तहत आया ये बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी खबर..       स्थाई नीति बनाने की मांग को लेकर आउटसोर्स कर्मचारी पहुंचे विधानसभा, 58 साल तक नौकरी की अधिसूचना जारी करने की सरकार से की मांग, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल

स्कूलों के पाठ्यक्रम में आपदा प्रबंधन शामिल करने का फैसला स्वागत योग्य: आकाश नेगी

January 29, 2024 01:43 PM

शिमला: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद 1949 से ही राष्ट्र हित छात्र हित और समाज हित में कार्य करती आई है व ऐसा कोई भी निर्णय जो इन सभी को प्रभावित करता हो उसपर अपना पक्ष हमेशा रखती आई है , हम सभी भलीभांति परिचित है की पिछले वर्ष हिमाचल में आपदा के कारण भरी नुकसान हुआ तथा जान - माल दोनो की ही क्षति हिमाचल को पहुंची ऐसे में हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा स्कूली शिक्षा में ही आपदा प्रबंधन को पाठ्यक्रम में शामिल करना एक स्वागत योग्य निर्णय है और विद्यार्थी परिषद इसका पुरजोर स्वागत करती है।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मंत्री आकाश नेगी ने बयान जारी करते हुए कहा की हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में आपदा प्रबंधन कोर्स का पाठ्यक्रम छात्रों को आपदा से निपटने के लिए प्रभावी तैयारी व प्रतिक्रिया के लिए पर्याप्त नहीं है। यह बच्चों को इसके लिए पर्याप्त ज्ञान व कौशल नहीं दे रहा है। इसे स्वयं राजस्व विभाग के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ ने माना है। इसलिए पाठ्यक्रम में संशोधन कर इसे प्रभावी बनाने का निर्णय लिया गया है।

ऐसे ही प्रदेश सरकार ने राज्य के स्कूलों में पढ़ाए जा रहे आपदा प्रबंधन कोर्स के पाठ्यक्रम को अपडेट करने का निर्णय लिया है। इसके तहत पाठ्यक्रम को प्रभावी बनाया जाएगा ताकि बच्चे आपदा से निपटने के लिए तैयार रहें। इसके लिए सरकार ने निदेशक कम विशेष सचिव राजस्व व आपदा प्रबंधन को कमेटी का अध्यक्ष बनाया है तथा संयुक्त सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन इसके सदस्य सचिव होंगे।

सचिव हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन धर्मशाला, निदेशक उच्च शिक्षा, निदेशक प्राथमिक शिक्षा, एससीईआरटी सोलन के प्रधानाचार्य तथा राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा इस कमेटी के सदस्य सचिव होंगे। यह कमेटी 6 माह में भीतर नए पाठ्यक्रम को लेकर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौपेंगी। स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए समिति तुरंत एक बैठक आयोजित करेगी ताकि राज्य में आपदा जोखिम न्यूनीकरण उपायों को बढ़ाया जा सके व जल्द से जल्द इसका कार्यान्वयन किया जा सके।

इसके अलावा इस समिति को सचिवालय स्थित राजस्व विभाग का आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ पूरी सहायता करेगा। अत: आने वाले समय में स्कूली स्तर से ही छात्र आपदा के लिया पहले से ही तैयार रहेंगे एवम उससे निपटने के लिए प्रभावी कदम उठा पाएंगे विद्यार्थी परिषद इस निर्णय का स्वागत करती है।

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल में निजी स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त, पांच बच्चे घायल, 2 बच्चों की हालत गंभीर, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: सबसे बड़ी जालसाजी; सरकारी नौकरी के नाम पर ठगी का खेल, सचिवालय में क्लर्क-चपरासी की नौकरी के लिए बना दिए फर्जी नियुक्ति पत्र, 25 युवाओं से ठगे लाखों रुपये, 5 और शातिर गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर..

पर्यावरण संरक्षण को लेकर शिमला कलेक्टिव का गठन, एक महीने चलाया जायेगा जन जागरूकता अभियान : टिकेंद्र पंवर

हिमाचल में लावारिस पशुओं का आतंक, सांड ने पहले दौड़ाया, फिर खेतों में पटक-पटककर मौत के घाट उतार दी बजुर्ग, एक महीने के भीतर बैल के हमले से तीसरी मौत, पढ़ें पूरी खबर..

सुप्रीम कोर्ट से भी ओबेराय समूह को झटका, हिमाचल सरकार को वाइल्ड फ्लॉवर हॉल होटल सौंपने के दिए आदेश, पढें आखिर क्या है पूरा मामला..

हिमाचल के जिला शिमला में ज्वेलर का मर्डर: हाथ-पैर तार से बांधकर पानी के ड्रम में डाला; घर में खून के छींटे मिले,पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल बजट 2024: हिमाचल में 58 हजार 444 करोड़ का बजट जारी, किसान-युवा और आम जनता के लिए हुए बड़े एलान; जानें किसे क्या मिला ? पढ़ें विस्तार से..

हिमाचल के PWD मंत्री को उदयपुर कोर्ट से झटका, पत्नी को हर महीने देने होंगे लाखों रुपये, घरेलु हिंसा एक्‍ट के तहत आया ये बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी खबर..

स्थाई नीति बनाने की मांग को लेकर आउटसोर्स कर्मचारी पहुंचे विधानसभा, 58 साल तक नौकरी की अधिसूचना जारी करने की सरकार से की मांग, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: शिमला में भाई बना हैवान, नाबालिग चचेरी बहन से किया रेप, पढ़ाने के बहाने में ले जाता था क्वार्टर, नाबालिग की तबीयत बिगड़ी तो खुलासा, पढ़ें पूरी खबर..