लोकसभा चुनाव 2024 : मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने बीजेपी पर बोला चुनावी हमला, बोले : मोदी ने थोड़े इधर आना काम करने, बीजेपी कर रही भ्रामक प्रचार, पैसे के दम पर और डरा धमका कर स्थिर सरकारों को कर रहे है "अस्थिर" देखें पूरी खबर..       मानव कल्याण सेवा समिति के द्वारा नगर निगम शिमला के अंतर्गत वार्ड टूटू , बीएड कालेज टूटू में नशे के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, पढ़ें पूरी खबर.       अर्की के ऐतिहासिक देवस्थल देवधार मन्दिर का वार्षिक भंडारा 19 मई को होगा आयोजित, आप सभी सादर आमंत्रित..       देश की जनता बढ़ रही है बदलाव की ओर, प्रधानमंत्री दस सालों का रिपोर्टकार्ड बताने के बजाए राम के नाम पर कर रहे हैं राजनीति,पढ़ें पूरी ख़बर       सोलन: प्रसिद्ध धार्मिक स्थल "धार वाले देव" मंदिर सेरीघाट में 19 मई को होगा विशाल भंडारा, नई फसल का चढ़ेगा कुलिष्ट को चढ़ावा, लगेगा देव अखाड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 18 मई 2024; आज इन राशि के जातकों पर रहेगी शनिदेव की कृपा दृष्टि, जिंदगी में आ रही सभी बाधाएं होंगी दूर, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..       दर्दनाक हादसा ! गौशाला में लगी आग, एक व्यक्ति की मौत, बचाने गया बेटा भी झुलसा, हालत गम्भीर, पढ़ें पूरी खबर,..       पेयजल की किल्लत से जूझ रहा शिमला, सरकार चुनावों में व्यस्त, जनता त्रस्त, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला में व्यक्ति पर चाकू से जानलेवा हमला, आराेपी फरार, तलाश में जुटी पुलिस, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफ़ल: 17 मई 2024: आज इन राशि वालों पर रहेगी मां धन लक्ष्मी की कृपा दृष्टि, जानिए क्या कहता है आपका दैनिक राशिफल      

हिमाचल

हिमाचल में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 74.61 फीसदी छात्र पास, मेरिट में भी बेटियों ने लहराया परचम, ऐसे चेक करें परिणाम

May 07, 2024 02:02 PM
फ़ोटो सोर्स : सोशल मीडिया

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का वार्षिक परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिया है। 10वीं कक्षा की टाॅप-10 मेरिट सूची में भी बेटियों ने बाजी मारी है। टाॅप-10 मेरिट सूची में कुल 92 विद्यार्थी शामिल हैं। इनमें से 71 छात्राएं हैं। 12वीं कक्षा की तरह 10वीं की मेरिट में भी बेटियों ने परचम लहराया है।

जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश मैट्रिक परीक्षा 2024 में रिधिमा शर्मा (Ridhima Sharma Topper) ने प्रदेश में पहला स्थान (10th Board Toppers List in Himachal) प्राप्त किया है। रिधिमा ने 99.86 फीसदी अंक हासिल किए हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर कांगड़ा की कृतिका शर्मा रहीं। जिन्होंने 99.71 फीसदी अंक हासिल किए हैं। तीसरे नंबर पर बिलासपुर के शिवम शर्मा रहे। जिन्होंने 99.57 फीसदी नंबर प्राप्त किए हैं।

चौथे नंबर पर शिमला के धृति तेग्टा रहीं। धृति ने भी 99.57 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। पांचवें नंबर पर कांगड़ा के रुशिल सूद रहे। जिन्होंने 99.57 अंक हासिल किए हैं।

बता दें कि वार्षिक परीक्षा के लिए 91, 183 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया था। परीक्षाएं दो से 21 मार्च तक संचालित की गई थीं। परिणाम जल्द घोषित करने के लिए शिक्षा बोर्ड ने मूल्यांकन केंद्रों की संख्या 45 से बढ़ाकर 51 की थी।

शिक्षा बोर्ड ने मूल्यांकन केंद्रों से ही एप के माध्यम से अंकों को फीड करने की प्रक्रिया शुरू की थी। इससे पहले मूल्यांकन केंद्रों में उत्तरपुस्तिकाओं को चेकिंग के बाद बोर्ड कार्यालय लाया जाता था तथा फिर अंकों को फीड किया जाता था। शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने बताया था कि परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित किया जाएगा। पिछले सप्ताह ही जमा दो परीक्षा परिणाम घोषित किया गया था।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

छात्र ऑनलाइन माध्यम से हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) धर्मशाला की ऑफिशियल वेबसाइट www.hpbose.org पर नतीजों की जांच कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए विद्यार्थियों को रोल नंबर दर्ज कर परिणाम चेक कर सकते हैं।

गौरतलब है कि 10वीं कक्षा की टॉप-10 मेरिट सूची में भी बेटियों ने बाजी मारी है। मेरिट सूची में कुल 92 विद्यार्थी शामिल हैं, जिनमें 71 छात्राएं हैं। 12वीं कक्षा की तरह 10वीं की मेरिट में भी बेटियों ने परचम लहराया है।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

लोकसभा चुनाव 2024 : मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने बीजेपी पर बोला चुनावी हमला, बोले : मोदी ने थोड़े इधर आना काम करने, बीजेपी कर रही भ्रामक प्रचार, पैसे के दम पर और डरा धमका कर स्थिर सरकारों को कर रहे है "अस्थिर" देखें पूरी खबर..

आज का राशिफल: 19 मई 2024; आज वृषभ राशि में बना गजलक्ष्मी योग, इन राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, जानें दैनिक राशिफल

मानव कल्याण सेवा समिति के द्वारा नगर निगम शिमला के अंतर्गत वार्ड टूटू , बीएड कालेज टूटू में नशे के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, पढ़ें पूरी खबर.

अर्की के ऐतिहासिक देवस्थल देवधार मन्दिर का वार्षिक भंडारा 19 मई को होगा आयोजित, आप सभी सादर आमंत्रित..

देश की जनता बढ़ रही है बदलाव की ओर, प्रधानमंत्री दस सालों का रिपोर्टकार्ड बताने के बजाए राम के नाम पर कर रहे हैं राजनीति,पढ़ें पूरी ख़बर

सोलन: प्रसिद्ध धार्मिक स्थल "धार वाले देव" मंदिर सेरीघाट में 19 मई को होगा विशाल भंडारा, नई फसल का चढ़ेगा कुलिष्ट को चढ़ावा, लगेगा देव अखाड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

दर्दनाक हादसा ! गौशाला में लगी आग, एक व्यक्ति की मौत, बचाने गया बेटा भी झुलसा, हालत गम्भीर, पढ़ें पूरी खबर,..

पेयजल की किल्लत से जूझ रहा शिमला, सरकार चुनावों में व्यस्त, जनता त्रस्त, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला में व्यक्ति पर चाकू से जानलेवा हमला, आराेपी फरार, तलाश में जुटी पुलिस, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला में इंसानियत हुई शर्मसार, दलित युवक को बेरहमी से पीटा, मुंह पर किया पेशाब, 5 आरोपी गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर..