लोकसभा चुनाव 2024: कंगना रनौत के खिलाफ मंडी से चुनाव लड़ेंगी प्रतिभा सिंह ! कांग्रेस आलाकमान पर टिकीं नजरें, कांग्रेस की लिस्ट का सभी को इंतजार, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर       हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?       शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..       चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..       हिमाचल में BJP के बाकी 2 टिकट भी घोषित, कांगड़ा के सांसद कपूर का पत्ता साफ, भारद्वाज उम्मीदवार, भाजपा ने टिकटों में फिर चौंकाया, इस बार 2 नये प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: क्या हिमाचल में उपचुनाव के बाद बचेगी कांग्रेस की सरकार ? उपचुनाव में किसकी बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए हिमाचल के सियासी समीकरण, विस्तार से..       आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल       हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | कांगड़ा

विधानसभा सत्र : चौथे दिन छाया बेरोजगारी, आउटसोर्सिंग व खनन का मुद्दा, विपक्ष ने किया वाकआउट

December 12, 2019 02:32 PM

धर्मशाला: तपोवन में विधानसभा शीतकालीन सत्र के चौथे दिन हल्की बारिश व ठंड के बीच प्रश्नकाल शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुआ। पहला ही सवाल नैना देवी के कांग्रेस विधायक राम लाल ठाकुर ने मुख्यमंत्री से पूछा कि जिला बिलासपुर में डीसी के माध्यम से कितनी धनराशि सड़कों पुलों के निर्माण हेतु दी गई। जिन कार्यो के लिए ये राशि दी गई उनकी डैमेज रिपोर्ट व एस्टीमेट कब तैयार किए गए।

जबाब में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बताया कि गत वितीय वर्ष के दौरान सड़कों व पुलों के निर्माण पर विभिन्न मदों से 557.44 लाख रुपए की धनराशि आवंटित की गई। नवंबर 2018 तक 36 कार्य स्वीकृत किए गए। 28 लाख 70 हज़ार के एस्टीमेट व रिपोर्ट इसी दौरान जमा करवाई गई।

देहरा के विधायक होशियार सिंह ने मुख्यमंत्री से पूछा कि 15 जनवरी 2019 तक सरकार ने प्रदेश के कितने बेरोजगारों को रोज़गार दिया। जबाब में मिला कि अभी सूचना एकत्रित की जा रही है।

शिमला ग्रामीण के कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने उद्योग मंत्री से पूछा कि में प्रदेश कितने बेरोजगार है पंजीकृत है। जनवरी 2018 से 31 जुलाई 2019 तक सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्रों में कितना रोज़गार सृजन हुआ। इसको लेकर कितने एमओयू हस्ताक्षर किए गए।

जबाब में उधोग मंत्री विक्रम ठाकुर ने बताया कि प्रदेश में 31 जुलाई तक 8 लाख 43 हज़ार 470 बेरोजगार पंजीकृत है। जुलाई 2019 तक सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्रों में 1लाख 46 हज़ार 961 के लिए रोजगार सृजन किया गया। सरकारी क्षेत्र में 6637 बेरोजगार को रोजगार दिया गया जबकि निज़ी क्षेत्र में 1, 40, 324 रोजगार के अवसर सृजित किए गए। निज़ी क्षेत्र में 96, 720.88 करोड़ के 703 एमओयू हस्ताक्षर किए गए।

तीसरा सवाल राम लाल ठाकुर व राकेश सिंघा ने सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य मंत्री से पूछा जिसमें पिछले तीन वर्षों में आउटसोर्स में कितनी योजनाएं डाली गई। 31 जुलाई तक कितने फ़िल्टर, पंप ऑपरेटर, बेल्डर्स व चौकीदार नियुक्त किए गए। कसुम्पटी व मतियाना में कितनी पानी की योजनाएं चल रही है। इस योजनाओं को चलाने के लिए कर्मियों की नियुक्तियों को कब किया जाएगा। विपक्ष के नेता अग्निहोत्री ने आउटसोर्स की भर्तियों को बंद कर सरकारी भर्तियां करने की मांग उठाई। रोहड़ू के विधायक मोहन लाल ने आउटसोर्स भर्तियों में आरक्षण की मांग उठाई।

जबाब में आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि ये सच है कि तीन वर्षों में आउटसोर्स के तहत योजनाओं को दिया गया है। जुलाई 2019 तक 945 फ़िल्टर, पंप ऑपरेटर, बेल्डर्स व चौकीदार नियुक्त किए गए। 122 पानी की योजनाएं आईपीएच के अंतर्गत कसुम्पटी व मतियाना में चल रही है। इन योजनाओं को चलाने के लिए नियुक्तियां की प्रक्रिया जारी है।

आउटसोर्स की भर्तियों को बंद कर सरकारी भर्तियां करने की मांग पर उन्होंने विचार करने की मांग उठाई। मंत्री ने आउटसोर्स पर आरक्षण पर भी विचार करने का आश्वासन दिया।

सुंदरनगर के विधायक राकेश जामवाल ने स्वास्थ्य मंत्री से पूछा कि नागरिक अस्पताल सुंदरनगर की दूसरी मंजिल के निर्माण हेतु कितनी धनराशि दी गयी है। सिविल अस्पताल सुंदरनगर में डेंटल के कितने पद स्वीकृत हैं। उन्होंने प्रदेश की खस्ताहाल एम्बुलेंस को लेकर भी सवाल किया।

जबाब में स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि नागरिक अस्पताल सुंदरनगर की दूसरी मंजिल के निर्माण हेतु 2, 74, 78, 000 धनराशि स्वीकृति हुई है। जो अभी खर्च नही हुई है। सिविल अस्पताल सुंदरनगर में डेंटल के दो पद स्वीकृत है जो कि भरे हुए है। सरकार 108 की एम्बुलेंस भी बदल रही है।

हरोली के विधायक व विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने ऊना जिला में चल रहे अवैध खनन का मामला उठाया व उद्योग मंत्री से पूछा कि सरकार इसको रोकने के लिए क्या कदम उठा रही है। उन्होंने पूछा कि स्वां नदी से प्रतिदिन एक हज़ार रेत के ओवर लोडिंग टिप्पर अवैध रूप से निकाले जाते हैं।

जबाब में उद्योग मंत्री ने सिर्फ़ नही कहा। इस पर विपक्ष के नेता ने पूछा कि तीन बार मंत्री ने रेड की, जेसीबी से खनन हो रहा है प्रत्येक टिप्पर से 8 हज़ार की बसूली की जा रही है फ़िर विभाग जबाब क्यों नही दे रहा है। वहां पर सरकार बटालियन लगाए व पुलिस विभाग इस पर नज़र रखे।

इस पर उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने बताया कि ये अवैध खनन दो साल से नही बल्कि पिछले कांग्रेस के समय से हो रहा है । मौजूदा समय में 91लीज हैं जिनमे से 13 ही मौजूदा सरकार ने दी है। अवैध खनन में 791 चालान किए गए व 13 लाख का जुर्माना लगाया गया। उन्होंने माना कि ऊना में अवैध खनन हो रहा है। लेकिन ये अभी से नही है जो मामले सरकार के ध्यान में है उस पर कार्यवाही की जा रही हैं।

बटालियन की विपक्ष की मांग पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बताया कि खनन माफिया आज से नही पहले से काम कर रहा है। जिसपर मंत्री कार्यवाही करने स्वयं वहां पहुंचे। सरकार रेत माफिया को बिलकुल बर्दास्त नही करेगी। इस बीच विपक्ष हल्ला भी करता रहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि खनन माफिया पर शिकंजा कसने के लिए बटालियन भेजने की भी कोशिश करेगी। जबाब से नाराज़ विपक्ष ने सदन से वाकआउट कर दिया।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

लोकसभा चुनाव 2024: कंगना रनौत के खिलाफ मंडी से चुनाव लड़ेंगी प्रतिभा सिंह ! कांग्रेस आलाकमान पर टिकीं नजरें, कांग्रेस की लिस्ट का सभी को इंतजार, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर

हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?

शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में BJP के बाकी 2 टिकट भी घोषित, कांगड़ा के सांसद कपूर का पत्ता साफ, भारद्वाज उम्मीदवार, भाजपा ने टिकटों में फिर चौंकाया, इस बार 2 नये प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: क्या हिमाचल में उपचुनाव के बाद बचेगी कांग्रेस की सरकार ? उपचुनाव में किसकी बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए हिमाचल के सियासी समीकरण, विस्तार से..

हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..

भाजपा नेता शांता कुमार बोले- आज कुर्सी हथियाने की राजनीति, कहा- राम मंदिर बनाने से कुछ नहीं होगा, श्रीराम के आदर्श अपनाने होंगे, देखें पूरी ख़बर..

हिमाचल कांग्रेस के 6 बागी विधायक BJP में शामिल, सभी उपचुनाव लड़ेंगे, राज्यसभा चुनाव में की थी क्रॉस वोटिंग, पढ़ें पूरी खबर..

एक सामान्य पुलिस कांस्टेबल से पुलिस अफसर (ASP) बने मान सिंह ठाकुर, मिला ASP रैंक, पढ़ें पूरी ख़बर..