आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

धर्म/संस्कृति | कुल्लू

अपने मंन्दिर से पुरे लाव लश्कर ढोल नगाड़े के साथ बाहर निकलेंगे जनासर ऋषि

January 25, 2020 08:58 PM

कुल्लू: 15 माघ को जनासर ऋषि रैंह नरोल से निकलेगे बाहर और धुम धाम से मनाया जाएगा जन्मदिन जनासर ऋषि डेढ़ महीने से नरोल में थे। अब पंन्द्रह माघ को अपने मंन्दिर से पुरे लाव लश्कर ढोल नगाड़े करनाल नरशिंगों से बाहर निकलेंगे। हर साल की भांति इस बार भी जनासर ऋषि ढेड़ महीने निरोल से बाहर निकल कर अपने शाठ हारियनो के बीच पंन्द्रह माघ को अपना आशीर्वाद देंगे। और जनासर ऋषि का जन्मदिन भी बड़ी धुम धाम से मनाया जाएगा।

जनासर ऋषि के कारदार दुर्गा दास ने कहा इस बार जनासर ऋषि न‌ए रथ में पहली बार नरोल से बाहर निकलेंगे उन्होंने कहा जनासर ऋषि पोष महिने से लेकर ढेड़ महीने तक तपस्या करने अपने असली स्थान गड़गड़ासर नामक स्थान पर ग‌ऐ हुए थे। सभी हारियन खुशी की लहर में है की पंन्द्रह माघ को जनासर ऋषि अपने स्थान रैंह गांव के लिए वापिस होंगे और सुख शांति का आशीर्वाद लेंगे। उसके बाद जनासर ऋषि अपने हारियनो में गांव गांव जाकर परिक्रमा करने जाएंगे।

घाटी के चमन राणा का कहना है कि जनासर ऋषि आते ही पंन्द्रह दिन बाद फागुन महीने में घाटी के सभी देवता अपने अपने स्थान पर तपस्य कर वापिस होते हैं।

Have something to say? Post your comment

धर्म/संस्कृति में और

चैत्र नवरात्रि 2024 : 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि आरंभ, नवरात्रि पर 5 राजयोग का अद्भुत संयोग, यहां जानें सही तिथि और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त..

चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..

राम नाम सत्या है : जानें, शव ले जाते समय क्यों कहा जाता है राम नाम सत्य है ? पढ़े विस्तार से..

भाई दूज आज, आज इस शुभ मुहूर्त में करें भाई के माथे पर तिलक, बहने भाई दूज पर रखें इन बातों का ध्यान, जाने शुभ मुहूर्त का समय..

शनिदेव सालों बाद बना रहे दुर्लभ शश राजयोग, आने वाले 30 महीनों तक इन राशि वालों पर रहेगी शनि कृपा, पढ़ें पूरी खबर..

चैत्र नवरात्रि 2023: नवरात्रि पर इस बार 110 वर्षों बन रहा है महासंयोग, पूरे 9 दिनों की होगी नवरात्रि, जानें कब और कैसे करें शक्ति की साधना

महाशिवरात्रि 2023 : आज है महाशिवरात्रि, यहां जानें शिव जी के पूजन की सही विधि, शुभ मुहूर्त का समय..

करवा चौथ 2022 : करवाचौथ पर शुक्र है अस्त, नवविवाहिता न करें व्रत का शुभारंभ, जानिए करवाचौथ पूजा का शुभ मुहूर्त..

गणेश चतुर्थी 2022 : 300 साल बाद बेहद दुर्लभ संयोग में होगी गणेश स्‍थापना, जानें क्या है पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

सावन 2022 : सावन के पहले सोमवार को शिवलिंग पर चढ़ाएं ये एक चीज, बदल जाएगी तकदीर..