Coronavirus (COVID-19) : कोरोना से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के प्रयास सराहनीय: वीरभद्र       लोगों से सद्व्यवहार करे पुलिस वाले, मुर्गा बनाना व गालीगलौच है शतप्रतिशत बदतमीजी, पुलिस वालों को डीजीपी ने दी नसीहत, पढ़े विस्तार से       कोरोना वायरस : मकानमालिकों को एक महीने तक किराया नहीं लेने के केंद्र सरकार के आदेश, पढ़ें पूरी खबर       शिमला में आज ये रहेंगे फल- सब्जियों के दाम, तय दामों से अधिक बसूलने वालों के खिलाफ होगी कार्यवाही       आज का पंचांग: 30 मार्च 2020 (सोमवार); जानिए आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय       आज का राशिफ़ल: 30 मार्च 2020; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन       हिमाचल के लोग कर्फ्यू/लॉक डाउन का करे पालन, पुलिस को शख्ती के लिए न करे मजबूर - डीजीपी मरडी       लॉकडाउन को ठीक से ना लागू करवाने पर इन बड़े 4 अधिकारियों पर गिरी गाज, सरकार ने किए सस्पेंड, पढ़ें विस्तार से       टांडा अस्पताल में ठीक हुए कोरोना पॉजिटिव को मिली अस्पताल से छुट्टी, पढ़े विस्तार से       शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह ने जरुरतमंदों को बांटा राशन      

राशिफल

शुक्रवार का राशिफ़ल: 07 फ़रवरी 2020

February 07, 2020 08:52 AM

मेष (Aries) – ज़िन्दगी का सुख और सुकून इस वजह है क्योंकि कामकाज के प्रति आप समर्पित हैं. वैसे भी सही कहा जाता है की किसी भी चीज़ को धैर्य से और तनमयता से किया जाए तो उसके अच्छे नतीजे जरूर प्राप्त होते हैं. आपको भी पुरानी चिंताओं को हटाकर अब आगे सोचने का समय है.

क्या करें – ज़िन्दगी का सुख और सुकून इंसान की सूझबूझ को बढाता है और सही फैसले करने में मदद करता है. ऐसे में ज़िन्दगी की चुनोतियों को संभालना भी आसान हो जाता है. मुश्किलों को सँभालने के लिए अपने हालात का सही जायजा लेने से ही बात बनती है और धैर्य से फैसले लेने से किसी भी तरह के नुकसान से भी बचा जा सकता है.

क्या न करें – अपने व्यवहार को किसी भी वजह से कठोर न बनाते चले जाएँ और ऐसा करके लोगों को अपने खिलाफ भी न करते चले जाएँ. अपने बड़े बुजुर्गों की अच्छी सलाह को समझें ताकि उनका तजुर्बा भी आपके काम आए. किसी भी कारणवश किसी को नाराज़ बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus) – आपको यह बात समझ में आ रही है की अपनी मेहनत से आपको अभी भी बहुत कुछ करना है और बहुत कुछ पाना है. जब भी इस तरह का विचार मन में आ जाए तो अपनी लगन से इंसान कुछ भी हासिल कर सकता है. किसी भी चीज़ का दबाव बना रहे तो उसमे भी कोई न कोई अच्छाई छुपी हुई होती है और कामकाज से जुड़ा दबाव इंसान को मेहनत करने में मदद करता है.

क्या करें – अपनी उन परिस्थितियों की ओर देखें जो आपको सही प्रेरणा दे रही है. चाहे कामकाज हो या अपने भाई-बहनों से बेहतर होता हुआ तालमेल, आपको इस बात को अपनी ओर से बढ़ावा देने की जरूरत है. रिश्तों की मधुरता बनाये रखने से ही बन पाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – अपनी चेष्टा से अपनी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने की कोशिश जरूर करें पर ऐसे में अपनों की इच्छाओं को नज़रंदाज़ न करते चले जाएँ. हो सकता है आपके अपनों को आपकी जरूरत हो पर ऐसा न सोचें की भविष्य में आपको किसी की जरूरत नहीं पड़ेगी.

मिथुन (Gemini) – आर्थिक स्तिथि संभली हुई है तो इंसान कई चीज़ों को लेकर लापरवाह भी हो जाता हैं, पर ऐसे में पैसे से जुड़े फैसले गलत भी हो सकते हैं. ज़िन्दगी की किसी भी रुकावट को समय रहते सँभालने की कोशिश तो करनी ही पड़ती है.

क्या करें – घर-परिवार में अपनों के विचारों को सामने रखकर अपने फैसले करने होंगे पर ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाये रखने की भी कोशिश करनी होगी. किसी भी नए विकल्प को टटोलने से पहले यह जरूरी हो जाएगा की आप उससे जुड़े हर पहलु को भलीभांति समझ पायें. अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने के लिए यह बहुत जरूरी होगा.

क्या न करें – कोई ऐसा कारण न बनने दें की आपके साथी-सहयोगी आपकी आलोचना करते चले जाएँ. कामकाज के क्षेत्र में भी अपनी बात कहने के प्रयास में आप किसी को नाराज़ न करते चले जाएँ.

उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ अपनी जगह हैं, जिनसे हम सबको झूझना पड़ता है पर अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

कर्क (Cancer) – आपके मन में कुछ ऐसा भरोसा बनता चला जा रहा है की आप लोगों की बातों को समझ नहीं पा रहे. भरोसा बनाये रखना अच्छी बात है पर लोगों को भी साथ लेकर चलना होगा. ज़िन्दगी का तालमेल ऐसे प्रयास बनाने से ही बन पायेगा.

क्या करें – थोड़ी सी विनम्रता अपना लें और किसी के दिल को दुखाने से बचें. किसी भी तरह की गलतफ़हमी भी इंसान को मुश्किल में डाल देती है.

क्या न करें – अपने भविष्य को बनाने के लिए तकदीर की अहमियत को जरूर समझें पर कोशिशों को कम न करें. आगे बढ़ाया हुआ हर छोटा कदम आपकी ज़िन्दगी में बहुत सारी खुशियाँ ला सकता है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

सिंह (Leo) – दूरस्थान के विकल्प टटोलेंगे तो उसका असर किसी प्यार के रिश्ते पर आता चला जाएगा. जिस रिश्ते से आपने बहुत सारी उम्मीदें बाँधी हैं अगर वही रिश्ता बिगड़ जाए तो अकेलापन आपको बहुत खलेगा.

क्या करें – अपने भविष्य के बारे में सोचना अच्छी बात है, पर अपनी बात मनवाने के लिए किसी से भी बहस करने से बचना होगा. वैसे भी यह समय आपकी कमियों और आपकी गलतियों को दर्शा रहा है इसलिए अपने व्यवहार पर काम तो करना ही पड़ेगा.

क्या न करें – काम और काम से जुड़े लाभ की अहमियत अपनी जगह है पर इसका मतलब यह नहीं है की आप किसी भी कारणवश रिश्तों को बिखेरते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की जब आप ज़िन्दगी में पीछे मुड़कर देखें तो रिश्तों की वजह से आपको कोई तकलीफ हो

कन्या (Virgo) – आर्थिक स्तिथि ठीक है और कामकाज की स्थिरता बनी हुई है. ऐसे में थोड़ी सी तवज्जो और थोड़ा सा समय अपनों के लिए भी निकाल लें. इस अच्छाई को बनाए रखने से अपने मन को शांत रखने में आपको बहुत मदद मिलेगी.

क्या करें – अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को सही दिशा देने से फायदा जरूर होगा. कोई न कोई अच्छा निवेश करने का भी मौका मिल सकता है जिसके चलते आप अपनों को अपनी खुशियों में जोड़ लें. अपने भाई-बहनों से बात करके कई तरह के मसले भी सुलझाए जा सकते हैं.

क्या न करें – लोग क्या कह रहे हैं और क्यों कह रहे हैं इस बात को लेकर परेशान न होते चले जाएँ. कुछ चुनोतियाँ हैं जिनके बने रहने का अंदेशा है पर कुछ भी ऐसा नहीं है जिसे अपनी मेहनत से संभाला न जा सके.

तुला (Libra) – कामकाज की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि आप अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को सही दिशा में लगा रहे हैं. इसी मेहनत की वजह से आपके लिए तरक्की के रास्ते खुल सकते हैं. ज़िन्दगी में बड़ी सफलता पाने के लिए या बड़ी ऊँचाइयों को छूने के लिए इसी तरह के जूनून की जरूरत पड़ती है.

क्या करें – काम के प्रति अपनी लगन बनाये रखें और अपनी मेहनत को इस रूप से लगा लें की आपकी मेहनत लोगों को नज़र आए. स्थिरता बनाये रखें ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ भी आपके लिए बनी रहें.

क्या न करें – अनजाने में भी किसी बहस में बिलकुल न पड़ें. कारण कोई भी क्यों न हो कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की लोग आपके खिलाफ हो जाएँ और उसके चलते आप ही का नुकसान होता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) – कामकाज की स्तिथि मध्यम है पर आर्थिक स्तिथि को सँभाले रखने के लिए कई तरह के मौके हैं आपके सामने. रोज़मर्रा से जुड़े खर्चों को और नुकसान को थामना होगा और खुद की बनाई हुई गलतियों से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. थोड़ा सा कठिन समय है जिसे अपनी सूझबूझ से आप संभाल पाएंगे.

क्या करें – लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है जिसकी वजह से आपके हालात बेहतर हो सकते हैं पर लोगों की वजह से ही कोई न कोई नुकसान होता चला जाए यह भी बहुत हद तक संभव है, इसलिए हर चीज़ की तह तक जाना होगा ताकि आप हालात को भी समझें और अपनी गलतियों से भी बचे रहें.

क्या न करें – सेहत को लेकर लापरवाही बिलकुल न करें, इस वजह से खाने-पीने पर भी नजर रखें. सेहत से जुड़ा उतार-चढ़ाव किसी के लिए भी बना रह सकता है पर अपनी गलतियों की वजह से अपनी सेहत को बिगाड़ लेना इस समय ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) – जो भी काम से लाभ बना हुआ है उसका एक बहुत बड़ा कारण है की वो लाभ आपकी अपनी मेहनत की वजह से बना हुआ है. ऐसी उम्मीद नहीं लगाई जा सकती की लोग हमेशा ही आपकी तरफदारी करें और आपकी मदद करें.

क्या करें – ऐशोआराम के खर्चों पर नजर रखनी होगी क्योंकि उसकी वजह से भी नुकसान भरी परिस्थिति बनी हुई है. पैसे के लेनदेन को भी इस रूप से संभालना होगा की सही योजना बनाई जाए और किसी भी तरह की लापरवाही से बचा जा सके. अपनी बढती हुई जरूरतों को लोगों की मदद से पूरा करते चले जाने से बचना होगा.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में आप लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद लगा रहे हैं, पर जरूरी नहीं है की वो उम्मीद उसी रूप से पूरी होती चली जाए. हो सकता है आपको अपने बड़े बुजुर्गों से भी कोई बड़ा समर्थन न मिल पाए. ऐसे में अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा सख्त करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) – कामकाज की स्तिथि ठीक होने के बावजूद कई लोगों की नाराजगियां बनी हुई हैं, उसका एक कारण यह भी है की आपकी मेहनत लोगों को नजर नहीं आ रही. आप कुछ न कुछ करना जरूर चाह रहे हैं पर बहुत कुछ साथ ही साथ बिखरा पड़ा है जिसे सँभालने की जरूरत है.

क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को अपने काम में लगाना होगा और उसके लिए लोगों से तालमेल भी बिठाना होगा. किसी साथी-सहयोगी की अच्छी सलाह की वजह से भी ज़िन्दगी में आगे बढ़ने का मौका मिल सकता है.

क्या न करें – रिश्तों में तालमेल बनाये रखने से ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभाला जा सकता है, इसलिए जो लोगों से आपने दूरियां बना रखी हैं वो ठीक नहीं हैं. उन्हें नजदीकियों में बदलने के लिए आपको हर संभव प्रयास करने होंगे ताकि रिश्तों की अच्छी-भली स्तिथि को आप अपनी ओर से बिगाड़ते न चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) – लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे और आपने भी अपने मन में बहुत सारे ऐसे विचार बना रखे हैं जो लोगों के विचारों से मेल नहीं खा रहे. ज़िन्दगी को सिर्फ अपने नजरिये से नहीं देखा जा सकता, लोगों के विचारों को भी अहमियत देने की जरूरत पड़ सकती है.

क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात संवरते चले जा रहे हैं क्योंकि उसमें आपकी मेहनत और आपकी क़ाबलियत लगी हुई है. थोडा सा नियमित हो जाने से अपने काम को और ज्यादा बेहतर किया जा सकता है.

क्या न करें – कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और आपकी मेहनत भी बनी हुई है पर बहुत ज्यादा तकदीर के भरोसे चलना ठीक नहीं है. जब भी आर्थिक स्तिथि ठीक बनी हुई हो तो भी इंसान से गलतियाँ हो जाती हैं और इस समय ऐसी कोई गलती न करें जो आपका नुकसान बढ़ाए या किसी और की वजह से आपका नुकसान होता चला जाए.

मीन (Pisces) – सिर्फ लोग ही आपके खिलाफ नहीं हो रहे बल्कि वो और लोगों को भी आपके खिलाफ उकसाते चले जा रहे हैं और इस समय यह सबसे बड़ी परेशानी हो सकती है. आपको लग रहा है की रिश्ते संभले हुए हैं पर रिश्तों में भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जो रुकावटों के रूप में आपको परेशान करता चला जाए.

क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाएं की उसमें आपकी अच्छाई भी झलके और आपकी मेहनत भी लोगों को समझ में आए. सिर्फ अपनी ही धुन में अपनी ही बात कहते चले जाने से बचना होगा. अपनी ओर से आप बहुत कुछ कर रहे हैं पर फिर भी बहुत सारी कमियां हैं.

क्या न करें – काम और कारोबार से इतना भी सुकून न पा लें की रिश्तों को आप बिगाड़ते चले जाएँ. किसी प्यार के रिश्ते में भी इतनी उम्मीद न पाल लें की घर-परिवार के रिश्तों में कमी आती चली जाए, इसलिए ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखने में अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न आने दें.

Have something to say? Post your comment