हिंदी ENGLISH E-Paper Download App Contact us Wednesday | September 23, 2020
श्रम कानूनों में बदलाव व पब्लिक सेक्टर को बेचने के खिलाफ सीटू का हल्ला बोल       40 वर्षीय व्यक्ति ने उठाया खौफनाक कदम, पुल से लगाई छलांग, पढ़े पूरी खबर       हिमाचल के नामी क्षेत्रीय अस्पताल दीन दयाल उपाध्याय (DDU) में 54 वर्षीय कोरोना संक्रमित महिला ने लगाया फंदा, प्रशासन पर लगे लापरवाही के आरोप, पढें पूरी खबर..       हिमाचल में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 129 के पार, अबतक संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा 12769 पर पहुंचा, पढ़े पूरी खबर..       बुधवार का पंचांग : 23 सितम्बर 2020; ये है आज का शुभमुहूर्त और राहुकाल का समय       बुधवार का राशिफल : इन राशिवालों को बन रहा है शुभयोग, पढ़े अपना राशिफ़ल विस्तार से       डिजिटल दौर में सक्रिय भूमिका निभा रहा प्रदेश सरकार का वेब पोर्टल ‘‘माईगव हिमाचल’’       हरबंस सिंह ब्रसकोन हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा ऑफिसर एसोसिएशन के अध्यक्ष बने       शिमला के मुंडाघाट में हनुमान मन्दिर में मूर्तियां चोरी मामले में दो सुनारों सहित छः गिरफ्तार       कूड़े व पानी के भारी बिलों को माफ करने के मुद्दे पर शिमला नागरिक सभा ने उपायुक्त कार्यालय के बाहर किया धरना प्रदर्शन      

हिमाचल | शिमला

विज्ञानी एवं चिकित्सक अपना शोध स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के लिए समर्पित करेंः राज्यपाल

February 14, 2020 09:23 AM

शिमला: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने युवा विज्ञानियों और चिकित्सकों का आह्वान किया है कि वे अपना शोध कार्य देश में स्वास्थ्य क्षेत्र में गुणवत्ता सुधार लाने और लोगों के दुखों के निवारण की दिशा में समर्पित करें। वह आज पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ में स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में भावी पीढ़ी के लिए प्रतिमान विषय पर आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

 उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दशकों में भारत ने स्वास्थ्य क्षेत्र में व्यापक सुधार देखने में आया है,  जिसका प्रमाण शिशु एवं मातृ मृत्यु दर में गिरावट है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वस्थ भारत,  खुशहाल भारत पर विशेष बल देते आए हैं। पिछले पांच वर्षों के दौरान भारत सरकार ने आयुष्मान भारत और जन औषधी योजना जैसी बड़ी योजनाएं शुरू की हैं,  ताकि स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार आ सके।

 राज्यपाल ने कहा कि नए शोध और तकनीक के उपयोग से आज हर उपचार संभव बन गया है। उन्होंने कहा कि तकनीक के अधिकाधिक प्रयोग से इसका और बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है। स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में फार्मा क्षेत्र की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। आंकड़ों के अनुसार रोगी जो हर तीसरी दवाई खाता है,  उसका निर्माण भारत में होता है,  जो देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। भारतीय फार्मास्यूटिकल क्षेत्र विश्व की 50 प्रतिशत दवाईयों की मांग की पूर्ति कर रहा है। इसके अतिरिक्त भारत अमेरिका में जैनरिक दवाइयांे की 40 प्रतिशत मांग और यूनाईटेड किंगडम को 25 प्रतिशत दवाइयां उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

 उन्होंने कहा कि अच्छा स्वास्थ्य मनुष्य की प्रसन्नता के लिए आवश्यक है। स्वस्थ लोग लंबा जीवन जीते हैं और वे अधिक उत्पादक होने के कारण किसी भी राष्ट्र की आर्थिक प्रगति में बड़ा योगदान देते हैं। स्वास्थ्य एक ऐसा आधार है,  जिसके अनुरूप एक व्यक्ति और परिवार,  समुदाय और देश समृद्ध एवं सम्पन्न बनते हैं।

 श्री दत्तात्रेय ने आशा व्यक्त की कि इस सम्मेलन के दौरान विश्वभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों के गहन चिंतन और विचार-विमर्श से भविष्य में स्वास्थ्य क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों से निपटने और लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में महत्वपूर्ण सुझाव एवं समाधान सामने आएंगे। इन्हें राष्ट्रीय आयोगों और अन्य नीति निर्माताओं के साथ साझा किया जा सकता है,  ताकि लोगों को रोगमुक्त बनाने और नए भारत के निर्माण में सहायता मिल सके।

 पंजाब विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजकुमार ने इस सम्मेलन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में विश्वभर से लगभग 40 स्वास्थ्य विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

श्रम कानूनों में बदलाव व पब्लिक सेक्टर को बेचने के खिलाफ सीटू का हल्ला बोल

40 वर्षीय व्यक्ति ने उठाया खौफनाक कदम, पुल से लगाई छलांग, पढ़े पूरी खबर

हिमाचल के नामी क्षेत्रीय अस्पताल दीन दयाल उपाध्याय (DDU) में 54 वर्षीय कोरोना संक्रमित महिला ने लगाया फंदा, प्रशासन पर लगे लापरवाही के आरोप, पढें पूरी खबर..

हिमाचल में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 129 के पार, अबतक संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा 12769 पर पहुंचा, पढ़े पूरी खबर..

डिजिटल दौर में सक्रिय भूमिका निभा रहा प्रदेश सरकार का वेब पोर्टल ‘‘माईगव हिमाचल’’

हरबंस सिंह ब्रसकोन हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा ऑफिसर एसोसिएशन के अध्यक्ष बने

शिमला के मुंडाघाट में हनुमान मन्दिर में मूर्तियां चोरी मामले में दो सुनारों सहित छः गिरफ्तार

कूड़े व पानी के भारी बिलों को माफ करने के मुद्दे पर शिमला नागरिक सभा ने उपायुक्त कार्यालय के बाहर किया धरना प्रदर्शन

आईटीबीपी ईमानदारी और बहादुरी के साथ कर रही है राष्ट्र सेवाः मुख्यमंत्री

मारपीट की FIR दर्ज करवाई तो पति ने रची पत्नी को फंसाने की साजिश, आरोपी महिला ने लगाई निष्पक्ष जांच की गुहार, पढ़े पूरी खबर..