शिमला के हर कोने से दिखेगी 108 फीट ऊंची भव्य,आकर्षक और नए रूप में हनुमान जी की मूर्ति, रेनोवेशन का काम हुआ पूरा -       मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिले को करोड़ो की विकासात्मक परियोजनाएं की समर्पित       कोरोना से निपटने के बजाये मुख्यमंत्री को मिशन रिपीट की चिंता: राठौर       NPS के संहारे राजनीति कर रहे हैं राजन सुशांत: विनोद ठाकुर       मण्डियोें में पहुंची 8.70 लाख से अधिक सेब की पेटियां       केरल विमान हादसे में 18 लोगों की मौत       शनिवार का पंचांग: 08 अगस्त 2020; जानिए आज का शुभमुहूर्त       शनिवार का राशिफ़ल : 08 अगस्त, 2020; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन       कोरोना वायरस : 24 घंटे में हिमाचल मे आए 100 कोरोना पॉजिटिव केस, जानें किस जिले में कितने मामले..       प्रदेश में भाजपा ने फैलाया कोरोना वायरस: राठौर      

राशिफल

आज का राशिफ़ल: 14 जनवरी 2020; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

February 14, 2020 06:02 AM

मेष (Aries) – थोड़ा सा भरोसा बनाए रखें और आप देखेंगे कि परिस्थितियां आपके लिए अनुकूल बनी हुई हैं. अपने अन्दर मेहनत करने का जज्बा पैदा कर लें और अपनी मेहनत को सही दिशा दे लें, जिंदगी आप पर मेहरबान होती चली जाएगी.

क्या करें –आपकी आर्थिक स्थिति में हर तरह की बढ़ोत्तरी हो सकती है. लोगों से तालमेल बनाए रखने से भी कई तरह के अच्छे मौके मिल सकते हैं जो आपके कामकाज से आपके लाभ को बढ़ाते चले जाएं, यही कारण है कि आपकी समृद्धि के बने रहने का और बढ़ने का समय है.

क्या न करें –जिंदगी में बड़ी सफलता पानी है तो अपनी चुनौतियों को बोझ न समझते चले जाएं इसलिए जो भी कर रहे हैं उसमें मन लगा लें. अपने मन को उचाट करेंगे तो उसका बुरा असर यह होगा कि आप अपने ओस-पास के लोगों को भी समझ नहीं पाएंगे. कामकाज में तो सफलता मिल जाएगी पर ऐसे में रिश्तों को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) –अपनों की मदद करने से रिश्तों को संभालने और संवारने का मौका मिल सकता है पर मदद का एक दूसरा पहलू भी होता है. हो सकता है आपको पैसे से भी अपनों की जरूरतों को पूरा करना पड़े, ऐसे में योजना बनाके चलना भी बहुत जरूरी होता है. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमें पैसे से जुड़े दबाव बने रह सकते हैं.

क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को बेहतर तरीके से समझना भी होगा और संभालना भी होगा, उनकी गलती निकालने की बजाय उनकी समस्याओं को और उनकी मजबूरियों को समझने की कोशिश करनी होगी, यह तब संभव हो पाएगा जब आप अपने रवैये को बहुत व्यवहारिक बना लेंगे ताकि आपकी सूझबूझ उभरकर आए.

क्या न करें –जो लोग आपके प्रशंसक रहे हैं वो भी आपसे किनारा करते हुए नजर आ रहे हैं, इसके बावजूद कि आप लोगों के प्रति अच्छा रवैया बनाए हुए है पर किसी से भी कोई ऐसी स्थिति न उभरने दें जिसके चलते लोगों से आपके फासले बढ़ जाएं.

मिथुन (Gemini) –थोड़ा सा धैर्य बनाए रखें और विनम्रता से लोगों को अपनी बात कहने की कशिश कर लें. इस समय की समस्या यह है कि आप असंतुष्ट हैं जिसकी वजह से लोगों की गलतियां आपको नजर आ रही हैं और आपकी ओर से मतभेद उभरते चले जा रहे हैं.

क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में लोगों के प्रबल होते हुए विचारों को समझना होगा ताकि किसी भी तरह की चुनौती को संभाला जा सके. कोई भी बड़ा परिवर्तन इस समय आपकी अच्छी-भली स्थिति को कमजोर कर सकता है इसलिए जो जैसा चल रहा है, उसे वैसा ही चलने दें ताकि आपके लिए हर तरह का बचाव बना रहे.

क्या न करें –लोगों में कोई ऐसी कमियां न ढूंढते चले जाएं जिसके चलते आपके अच्छे प्रयास भी कमजोर पड़ते चले जाएं इसलिए घर-परिवार में अपनों की आलोचना का बुरा असर अपने किसी प्यार के रिश्ते पर बिल्कुल न पड़ने दें.

कर्क (Cancer) –आपकी घबराहट कुछ इस तरह नजर आ रही है कि आप बहुत दूर भाग जाना चाह रहे हैं. अपनी पढ़ाई और अपने भविष्य को बनाने के लिए भी आपके मन में ऐसे विचार हो सकते हैं जो आप दूर-स्थान के विकल्प टटोल लें पर मन में असमंजस बहुत है और रास्ता साफ नहीं नजर आ रहा.

क्या करें –जिंदगी की चुनौतियों को एक-एक कदम आगे बढ़ाते हुए ही दूर किया जा सकता है और हर चीज को समस्या मानके चलने से नुकसान ही होता है. अपने अन्दर ऐसा भरोसा जगाना होगा कि आप किसी भी मुश्किल भरे रास्ते को भली-भांति तय कर सकें.

क्या न करें –अपने भविष्य को बनाने के लिए अपनी कोशिशों में किसी भी तरह की कमी न आने दें इसलिए अपने मन को उचाट भी न करते चले जाएं. अपनी आर्थिक स्थिति को लेके बहुत ज्यादा परेशान न हों क्योंकि हर मुश्किल से निकलने का कोई न कोई रास्ता बन जाएगा।

सिंह (Leo) –आपके अन्दर प्रतिभा भी है और मेहनत करने का जज्बा भी है और यही चीज जिंदगी में काम करती है. कुछ भी पाने के लिए नई चुनौतियों को तो टटोलना ही पड़ता है तभी जाकर आपकी मेहनत रंग ला सकती है.

क्या करें –रिश्तों को बढ़ावा देने का प्रयास अच्छा है पर लोगों की हर बात के पीछे कोई न कोई तर्क हो सकता है जिस बारे में आपको सोचना होगा, ऐसे में अपने नजरिए को थोड़ा सा सकारात्मक तो करना ही पड़ेगा ताकि विचार-विमर्श के माध्यम से कोई न कोई समाधान निकल सके।

क्या न करें –पैसे की स्थिति ठीक है और अपनों की मदद करने के प्रयास जिंदगी की खुशियां बढ़ सकती हैं. किसी भी ऐसे मौके को न नकारे जो आपको सही प्रेरणा देना चाह रहा है।

कन्या (Virgo) –कामकाज को बढ़ाने के लिए और अपनी मुश्किलों को संभालने के लिए पैसा भी लगेगा और मेहनत भी लगेगी पर इस सारे प्रयास का अच्छा असर यह होगा कि आपकी जिंदगी की खुशियों फिर से बहाल हो जाएंगीइसलिए भरोसा तो बनाना ही पड़ेगा।

क्या करें –किसी भी चुनौती को संभालने के लिए आपको अपने ज्ञान में वृद्धि करनी होगी और उसके लिए आप मेहनत भी करना चाहेंगे. सफलता का कोई भी रास्ता चुनौतिओं के गलियारे से होकर गुजरता है इसलिए अपनों की मदद से भी जिंदगी की मुश्किलों को संभालने की कोशिश की जा सकती है।

क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा परिवर्तन न करें जो आपको नुकसान की ओर ले जाए इसलिए अगर कोई असमंजस है मन में तो धैर्य भी बनाए रखें ताकि इस समय आपकी ओर से कोई गलती न होती चली जाए।

तुला (Libra) –आपकी कोशिशें अच्छी हैं जिसकी वजह से भाग्यशाली रूप से आपकी समृद्धि में इजाफा हो सकता है. जो भी अपनी मेहनत से हासिल किया जाए उसका अच्छा असर बहुत दूर तक जाता है. लोगों की आलोचना से भी इंसान बहुत कुछ सीख सकता है.

क्या करें –अपनी क्षमताओं को निखारने का समय है, आपकी एकाग्रता आपको उस रास्ते पर चलने के लिए आगाह कर रह है जो आपकी समृद्धि में इजाफा कर सके, इस तरह का जुनून बनाए रखने से आप सफलता की सीढ़ी चढ़ते चले जाएं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे।

क्या न करें –अपनी समृद्धि को अपनों के लिए जरूर इस्तेमाल करें पर अपने पैसे को कहीं इतना भी न फंसाते चले जाएं कि आपकी मुश्किलें बढ़ जाएं. भाग्य साथ जरूर है पर भाग्य से खिलवाड़ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं।

वृश्चिक (Scorpio) – यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपको हर कदम पर मुश्किलों को झेलना पड़े और आपको लगे की मुश्किलें पीछा नहीं छोड़ रहीं. ऐसे ही किसी समय में विनम्रता बनाये रखने से फायदा जरूर होता है. अपने कामकाज की कमज़ोर होती हुई स्तिथि को संभाले रखने का समय है।

क्या करें – अपनी सेहत की ओर थोड़ा सा और ध्यान देना होगा क्योंकि आप सोचते तो बहुत हैं पर जो करना चाहिए उसमें कमी रह जाती है. अनुशासन सिर्फ खाने-पीने की बजाए अगर अपनी दिनचर्या में भी अपना लिया जाए तो सेहत पर उसका अच्छा असर पड़ सकता है. थोड़ी सी सैर जरूर करें और खुद को एक्टिव रखें।

क्या न करें – मन को इतना उचाट न करें की पैसे से जुड़े फैसले गलत होते चले जाएँ, इसलिए बहुत ज्यादा उदारता भी न दिखाते चले जाएँ. हर कोई अपने बारे में पहले सोचता है इसलिए लोगों के व्यवहार से दुखी होते चले जाना ठीक नहीं है.धनु (Sagittarius) – लोग आपकी सहायता करना चाह रहे हैं पर आपका मन बुझा हुआ है. इसी वजह से आपको हर चीज़ में चुनोती नजर आती चली जा रही है. अपने नजरिये को बदल लेने की जरूरत है।

क्या करें – जो भी अच्छे विकल्प हैं उसके पीछे भी कोई न कोई चुनोती छुपी हुई हो सकती है और सबसे बड़ी चुनोती यह है की आपको अपनी मेहनत पर ही कोई न कोई शक होता चला जा रहा है जबकि अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो यह लाभ भरा समय है और इसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है।

क्या न करें – लोगों से जो अच्छी सलाह मिल रही है वो भी आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर कर सकती है. उसमें अपनी कार्यक्षमताओं को जोड़ दें और आप देखेंगे की सबकुछ आपके हित में बनता चला जा रहा है. सिर्फ ज़ल्दबाज़ी में लिए गए किसी फैसले से बचकर चलने की जरूरत है ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए

मकर (Capricorn) – अपनों की सेहत को लेकर मन में चिंता हो सकती है पर अपनों के विचारों की वजह से भी कामकाज के क्षेत्र में तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है. हो सकता है जिन लोगों पर आप पहले भरोसा कर रहे थे अब वो आपके प्रति अपने विचारों को बदल रहे हैं।

क्या करें – किसी भी तरह से अपना नुकसान करने से बचना होगा. अगर कोई आपका कोई गलत फायदा उठाना चाह रहा है तो यह भी एक तरह का नुकसान है जिसके बारे में आपको ध्यानपूर्वक सोचना भी पड़ेगा और संभलना भी पड़ेगा. ज़िन्दगी में कई ऐसे मौके होते हैं जब यथास्थिति बनाये रखने से भी बचाव बनाया जा सकता है।

क्या न करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है और कामकाज के क्षेत्र में हालात आपकी मदद कर रहे हैं. जो पहले रुकावटें थीं अब वो भी थमी पड़ी हैं इसकी वजह से भी आपकी स्तिथि में तेज़ी से सुधार हो सकता है, इसलिए अपने मन में किसी के प्रति किसी भी तरह की कटुता न आने दें.

कुम्भ (Aquarius) – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी अच्छाई को देखेंगे तो आपकी ज़िन्दगी में सुख और सुकून की बढ़ोतरी होगी. ज़िन्दगी में सुख पाना है तो रिश्तों में ही नहीं, बल्कि हर चीज़ में कोई न कोई अच्छाई ज़रूर ढून्ढ लेनीं चाहिए,

क्या करें – घर-परिवार में आपके अपने आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं और आपकी बात को समझ भी पा रहे हैं. ऐसी अच्छी स्तिथि को समझेंगे तो रिश्तों को संभालना आसान हो जाएगा.

क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों की वजह से रिश्तों को बिगाड़ते न चले जाएँ, खासकर अपने जीवनसाथी के साथ कोई ऐसा तकरार न उत्पन्न होने दें जिसका बुरा असर दूर तक जाए.

मीन (Pisces) – किसी ज़मीन जयदाद से जुड़े मुद्दे को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है और आपको अपनों पर ही शक हो रहा है. लेकिन यह समय ही कुछ ऐसा है जो आसानी से संभलने वाला नहीं है, इसलिए ऐसे किसी विचार को स्थगित कर देने में ही फायदा है.

क्या करें – कामकाज के प्रति तवज्जो बनाये रखनी होगी और उसमें भी स्थिरता बनाये रखनी होगी. इसका बड़ा कारण यह है की उस स्थिरता की वजह से हालात आपकी मदद करेंगे. जिस भी नए काम की ओर आप बढना चाहेंगे उसमें हो सकता कोई न कोई कमी रह जाए.

क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ इसलिए उनके प्रति अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता बिलकुल न आने दें, क्योंकि अगर आप ऐसा कुछ सोचेंगे तो वो आपकी बातों में भी झलकेगा और आपकी स्तिथि को कमज़ोर करता चला जाएगा. बिना बात के किसी बात को बढाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता।

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और