आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | कुल्लू

डिस्पेंसरी और सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित इस गांव के लोग, कब सरकारें करेगी रहम? पहाड़ में पहाड़ जैसा जीवन जीने को है मजबूर , देखें वीडियो..

February 18, 2020 10:25 AM

कुल्लू: ( हिमदर्शन न्यूज़ ); दुनिया बड़ी तेजी से बदली है...बदल रही है। विज्ञान ने उम्मीद से कहीं ज्यादा तरक्की कर ली है। यहां तक कि लोग चांद पर बसने की तैयारी कर रहे हैं, ऐसे में आदिमानव जीवन जैसा जीवन व्यतीत करना हैरान करने वाला है। यह भी उस देश का वाक्या है, जो दुनियाभर में अपने शक्तिशाली होने का दंभ भरता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश कुल्लू , सैंज घाटी के अंतर्गत आने वाले गांवों की।

सड़क और अस्पताल जैसी मूलभूत समस्याओं से परेशान ग्रामीण
बेशक, बदलते समय के साथ इंसान के रहन-सहन की आदतों में काफी परिवर्तन हुआ है, लेकिन सैंज घाटी में रहने वाली लोगो को देखकर यह कतई नहीं कहा जा सकता कि यहाँ कुछ बदला है। इसमें जरा भी संदेह नहीं की यहाँ के लोग अब भी सरकारों की अनदेखी के चलते आदिमानव का सा जीवन जीने को मजबूर है।

ग्रामीण तो कराह रहे, जनता के रहनुमा आराम फरमा रहे..

देश को आजाद हुए 73 साल बीत गए है और इस दौरान देश और प्रदेश में कई सरकारें जनता से विकास के बड़े बड़े बायदे करके आई और गई । लेकिन ये बहुत ही दुर्भाग्य की बात है कि आजादी को इतना समय बीत जाने के बाद भी सैंज घाटी के अंतर्गत ग्राम पंचायत गड़ापरली के अंतर्गत सुगआड शाकटी मरौड व कुटला गांव के लोग अभी भी सड़क जैसी मूलभूत सुविधा से बंचित है। और आलम ये है कि जब भी गांव का कोई बुजुर्ग, बच्चा बीमार पड़ जाता है या किसी गर्भवती महिला को प्रसूति पीड़ा होती है तो उसे गांव वालों द्वारा 30 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई में पालकी या पीठ पर उठा कर सड़क तक पंहुचाना पड़ता है। जिस कारण लोगो को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ग्रामीण तो कराह रहे, जनता के रहनुमा आराम फरमा रहे..!
स्थानीय लोगों का कहना है कि कई बार सरकार व विभाग को डिस्पेंसरी खोलने की मांग भी कर चुके है लेकिन अभी तक कोई भी डिस्पेंसरी नही खुली है। भनहि पंचायत प्रतिनिधि प्रधान भाग चंद , उप प्रधान गोपाल, बीडीसी सदस्य जयबन्ति देवी, शेर सिंह, हीरा चंद, डोला राम, लग्न राणा, मोती राणा, तीर्थ राम, धर्म पाल, गोविंद राम, पूर्व प्रधान इन्द्रू राम व अन्य गांव वासियों सरकार व विभाग से मांग है कि जल्द ही सैंज घाटी के दूरदराज के इन गांव में रोड़ व डिस्पेंसरी जैसी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाए।

चिंता का विषय है कि आज के अधिकांश मीडिया चैनल भी नेताओं के पीठू बने हुए है वे भी केवल मन्त्रियों के आगे पीछे मंडराते रहतें है, कोई भी प्रदेश के इन दूरदराज क्षेत्रों में आम जनता की समस्याओं की कवरेज करने नही जाता है। वही हाल क्षेत्रीय नेताओं का है वे भी 5 साल में एक बार वोट बटोरने के उद्देश्य से इन दूरदराज के गावों में जाते है और चुनाव जीतने के बाद जनता को बुलाकर केवल शहरों में डेरा डाले रहते है।

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..

अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..

NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..

राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..

Himachal Day : आज 76 साल का हुआ हिमाचल, हिमाचल प्रदेश का इतिहास व हिमाचल दिवस 15 अप्रैल की पूरी जानकारी के लिए, पढ़ें विस्तार से.