हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर       हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?       शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..       चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..       हिमाचल में BJP के बाकी 2 टिकट भी घोषित, कांगड़ा के सांसद कपूर का पत्ता साफ, भारद्वाज उम्मीदवार, भाजपा ने टिकटों में फिर चौंकाया, इस बार 2 नये प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: क्या हिमाचल में उपचुनाव के बाद बचेगी कांग्रेस की सरकार ? उपचुनाव में किसकी बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए हिमाचल के सियासी समीकरण, विस्तार से..       आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल       हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..       भाजपा नेता शांता कुमार बोले- आज कुर्सी हथियाने की राजनीति, कहा- राम मंदिर बनाने से कुछ नहीं होगा, श्रीराम के आदर्श अपनाने होंगे, देखें पूरी ख़बर..      

राशिफल

आज का राशिफ़ल: 24 फ़रवरी 2020; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

February 24, 2020 08:59 AM

मेष (Aries):  जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें बड़ी सफलता का समय है क्योंकि आपकी लगन नजर आ रही है जो आपकी जिन्दगी के मायने बदल दे. घर-परिवार में अपनों का सहयोग आपको मिला हुआ है, यह और बात है कि आपके सहयोगी आपसे फासलाबनाने की कोशिश करें।

क्या करें –कामकाज से बड़ी सफलता पाने के लिए अपने प्रदर्शन को बढ़ाना पड़ेगा और कामकाज को विस्तार देने के लिए उसमें और ज्यादा पैसा लगाने के मौके भी मिलेंगे, कुल मिला के स्थिति यह है कि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी प्रेरणा भी जगेगी और आपको तरक्कीभी मिलेगी।

क्या न करें –अगर अपना भविष्य बनाने के लिए आप किसी भी तरह की तैयारी कर रहे हैं तो यह समय आपको सही रास्ता दिखा सकता है पर किसी प्यार के रिश्ते की वजह से आप अपने समय का सदुपयोगन कर पाएं, ऐसा भी बहुत हद तक संभव है इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को समझें पर अपनी मेहनत और अपनी तैयारी में किसी भी तरह की कमी भी न आने दें।

वृषभ (Taurus): जो वक्त आपकी अपनी मेहनत से आपके भाग्य के द्वार खोल दे वो ही सबसे अच्छा वक्त होता है क्योंकि जिन्दगी इस तरह के अच्छे मौके कभी-कभी ही देती है. लाभ कमाने के प्रयास में भी आपकी एकाग्रता नजर आ रही है, यह और बात है कि बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से आपके पैसे के दबाव भी बने रहें।

क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी एकाग्रता बनाए रखने का समय है पर साथ ही साथ अपनी आर्थिक स्थिति को संभालने के लिए सही योजना भी बनानी होगी और अपनी सूझबूझ भी अपनानी होगी. हो सकता है आपको किसी की अच्छी सलाह मिलने में कोई न कोई कमी रह जाए.

क्या न करें –रिश्तों को बढ़ावा देने का समय है और रिश्तों से मदद लेने का समय है पर किसी प्यार के रिश्ते में जरूरत से ज्यादा उतार-चढ़ाव बनाते चले जाना भी ठीक नहीं. अगर आपकी कही हुई बात से कोई गलतफहमी उत्पन्न हो रही है तो बेहतर यह होगा कि चुप रह जाएं ताकि किसी भी वजह से आप किसी का दिल न दुखाएं।

मिथुन (Gemini): कई तरह की चुनौतियां उभरकर आ सकती हैं जिसकी वजह से पैसे से जुड़े दबाव बने रहें, चाहे वो अपनों की जरूरतों की वजह से हों या आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए पर कुल मिला के स्थिति यह है कि संभलकर चलने की जरूरत है.

क्या करें –कुछ हद तक भाग्यशाली समय इसलिए है क्योंकि उसमें आपकी मेहनत लगी हुई है पर फिर भी भाग्य को आजमाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से भी आप अपने लिए खतरे की स्थिति बनाते चले जाएंगे।

क्या न करें –हो सकता है घर-परिवार में आपके अपनों के विचार बार-बार बदल रहे हों पर इस वजह से आप अपनी लगन को कहीं कम न करते चले जाएं. हर बात की गहराई तक जाने की कोशिश करें ताकि आपके साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह की गलतफहमी न उत्पन्न होती चली जाए।

कर्क (Cancer)–लोगों की सहायता करना और लोगों से जुड़े रहना आपकी शख़्सियत का एक अहम हिस्सा है और इस समय यही अच्छाई आपको लोगों से जुड़ने में मदद भी कर रही है फिर भी बहुत सारी चुनौतियां हैं जिस वजह से अपने काम और अपने काम से जुड़े लाभ को संभाले रखने की जरूरत है।

क्या करें –प्रत्यक्ष रूप से तो लोग आपकी तरफदारी कर रहे हैं पर सच्चाई यह है कि लोगों को खुश रखना इस समय बहुत मुश्किल है, इस वजह से किसी भी तरह की तकरार से बचना होगा. अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बना के चलेंगे तो बहुत कुछ संभला भी रहेगा।

क्या न करें –पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की लापरवाही बिल्कुल न बरतें. न तो अपने रोजमर्रा के खर्चो को बढ़ाएं और न ही किसी बात को पूरी तरह से समझें बिना आप अपना नुकसान करते चले जाएं. अपनी एकाग्रता को कम करते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि उसकी वजह से भी आपकी चुनौतियां बढ़ सकती हैं।

सिंह (Leo)–अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ाएंगे तो जिन्दगी के बहुत सारे पहलू आपकी मुश्किलों का कारण बनते चले जाएंगे. एक और तो रिश्तों को बढ़ावा देने का मन है दूसरी और वही रिश्ते अगर कमजोर पड़ते चले जाएं तो उसके पीछे आपकी बढ़ती हुई इच्छाओं का बहुत बड़ा कारण हो सकता है।

क्या करें –अपने जीवनसाथी से किसी भी तरह का तकरार बनाते चले जाने से बचना होगा. आप अपनी बात कह भी रहे हैं और लोगों की बात समझना भी चाह रहे हैं फिर भी यह समय आपके साथी-सहयोगियों से मुश्किलें दर्शा रहा है, इसे संभालने के लिए आपको जूझने की जरूरत पड़ सकती है।

क्या न करें –लोगों की मदद जरूर करें पर लोगों के प्रति जरूरत से ज्यादा उदारवादी न होते चले जाएं इसलिए अपने बढ़ते हुए खर्चो का बुरा असर अपने लेन-देन पर किसी भी वजह से बिल्कुल न पड़ने दें।

कन्या (Virgo)–रिश्तों की अच्छाई हर रूप से बनी हुई है और इसी वजह से कोई रिश्ता ऐसा पनप रहा है जो किसी से आपकी नजदीकियों को बढ़ा सकता है, पुरानी बातों को भुला के किसी से जुड़ने की कोशिश करनी होगी ताकि सुख और सुकून आपकी जिन्दगी में बाहें पसारे आ जाए।

क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को भली-भाँति समझें और अपने आलोचनात्मक रवैये को थाम लें. किसी भी तरह के नुकसान को व्यर्थ में बढ़ाते चले जाने से बचें ताकि आपकी देनदारी भी संभली रहे।

क्या न करें –अपनी गलतियों की वजह से आप लोगों को नाराज न करते चले जाएं इसलिए अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा सख्त न बनाएं. कामकाज को लेके भी अपने मन में कोई ऐसी उथल-पुथल न मचाएं जिसका बुरा असर आपके काम पर पड़ता चला जाए।

तुला (Libra): कामकाज के प्रति आपकी एकाग्रता बनी रहेगी तो घर-परिवार में भी सुख बना रहेगा. अगर जिन्दगी की एक चीज संवरी रहे तो उसका अच्छा असर जिन्दगी की बाकी चीजों पर भी पड़ता है, यह समय आपकी मेहनत और आपकी लगन को दर्शा रहा है जिसके चलते परिस्थितियां आपके अनुकूल बनी हुई हैं।

क्या करें –घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखें और रिश्तों को संभाले रखें, इसी चीज से फायदा होगा और आपसी तालमेल बना रहेगा. अपने व्यवहार को भी थोड़ा सा धीमा कर लें ताकि रिश्तों की अच्छाई आपके लिए हर तरह से बनी रहे।

क्या न करें –आपके अपनों की जरूरतें बढ़ रही हैं जिन्हें आपको पूरा भी करना है, ऐसे में अपने व्यवहार को सख्त बनाते चले जाना ठीक नहीं है. किसी भी बात को इतनी प्रबलता से न कहें जिसका बुरा असर आपके अच्छे-भले रिश्तों पर पड़ता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio):  धन का आगमन बना रहेगा तो उस धन को बचत में परिवर्तित करना आसान हो जाएगा और कोई न कोई अच्छे निवेश के योग भी बनते चले जाएंगे, इसलिए आर्थिक रूप से यह समय आपकी हर तरह से मदद कर रहा है।

क्या करें – अपनों की सहायता भी मिल सकती है और अपनी मेहनत भी फल दे सकती है. कामकाज को लेकर सही योजना बनाये रखने से भी बड़ी उपलब्धियों के द्वार खुल सकते हैं. अपनी ओर से हर व्यक्ति के प्रति मधुरता बनाये रखना बहुत जरूरी है।

क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसा कमाने के लिए किस तरह का जरिया अपनाया जा रहा है उस ओर कोई गलती करते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए हर बात की तह तक जाने की जरूरत है. किसी बात को पूरी तरह से समझे बिना अपने कदम आगे बढाते चले जाना ठीक नहीं होता।

धनु (Sagittarius): आपको लग रहा है की सबकुछ ठीक-ठाक है पर कामकाज की स्तिथि अजीब से हालात से गुज़र रही है. कई तरह की चुनोतियाँ भी हैं और बढ़ते हुए खर्चों की वजह से भी नुकसान हो सकता है।

क्या करें – किसी नए विकल्प को तलाशने से पहले इस बात पर भी नजर रखनी होगी की कामकाज की स्तिथि संभली रहे और उससे जुड़े दबाव किसी भी तरह की मुश्किल को न दर्शाए, इसलिए कोशिश यह करनी होगी की हर चीज़ का सही रूप से आंकलन किया जा सके।

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. हो सकता है उनके मन में आपके प्रति बहुत सारी इर्ष्या हो पर यह समझ लें की उसका बुरा असर किसी भी वजह से आपके कामकाज पर बिलकुल न पड़े।

मकर (Capricorn): लोग आपकी सहायता करेंगे तो तकदीर आपका साथ देना शुरू करेगी और जब तकदीर आपका साथ देना शुरू करेगी तो आपकी आर्थिक स्तिथि में बढ़ोतरी होती चली जाएगी. यह और बात है की वो पैसा कहीं न कहीं लगता भी चला जाएगा।

क्या करें – आपके मन में परिवर्तन के विचार हैं जिसकी वजह से आप कामकाज में ज्यादा पैसा लगाना चाह रहे हैं पर आपको ऐसी उम्मीद है की उसका बड़ा लाभ आपको मिल सकता है. काम के प्रति आपकी लगन जरूर अच्छी है पर यह समय ऐसा है जिसमें पैसा लग सकता है पर लाभ के रूप में पैसा निकालने में मुश्किलें भी आ सकती हैं।

क्या न करें – अगर आप किसी से पैसा मांगेंगे तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जो आपके असंतोष को बढ़ाए और आपकी परेशानियों में इजाफा करता चला जाए।

कुम्भ (Aquarius): मानसिक तौर पर आपको बहुत सारी शान्ति बनाये रखने की जरूरत है क्योंकि ज़िन्दगी की बहुत सारी मुश्किलें आपने अपने मन में बिठा रखी है और उन्हें बढ़ा-चढ़ाकर सोच रहे हैं।

क्या करें – किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से नुकसान हो सकता है और नुकसान हो सकता है और नुकसान का बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी पड़ सकता है, इसलिए किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने की बजाए बचकर निकल जाने की जरूरत है।

क्या न करें – काम या कारोबार में बड़ी सफलता पानी है तो अपने ज्ञान और अपनी प्रदर्शन की ताकत को कम न समझें. उसके चलते आप बहुत कुछ ज़िन्दगी में हासिल कर सकते हैं जो आपको बड़ी तरक्की दे सके. धनलाभ की स्तिथि अच्छी बनी हुई है पर अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाना ठीक नहीं है।

उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिय ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले एक सप्ताह तक हर रोज़ किसी शिव मंदिर में जरूर जाएँ. मन का भटकाव किसी के भी मन में असंतोष की स्तिथि पैदा कर सकता है, पर किसी भी पूजा स्थल पर व्यतीत किया हुआ थोड़ा सा समय आपकी मानसिकता को शांत करने में सहायक भी साबित हो सकता है।

मीन (Pisces): रिश्तों की अच्छाई बनाये रखना बहुत जरूरी है. आपकी सूझबूझ वैसे ही नज़र आ रही है और रिश्तों को बढ़ावा देने के मौके भी मिल रहे हैं. इसी तरह की अच्छाई ज़िन्दगी में खुशियाँ लाती है।

क्या करें – लोगों को भरोसे की नजर से देखना होगा पर कामकाज के क्षेत्र में भी अपने व्यवहार को ऐसा बनाना होगा जिसमें आपका संतोष नजर आए क्योंकि असंतुष्ट होकर किसी भी चीज़ में हाथ डालने से नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है।

क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों की अच्छाई को समझें जो आपके लिए और आपके अपनों के लिए हर तरह से अच्छा ही सोचते हैं, इसलिए ऐसा न सोचें की आपके प्रति उनके व्यवहार में किसी भी तरह की कमी है।

ॐ नमः शिवाय । आप सभी का दिन शुभ हो ।

 

 

 

 

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..

आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 23 मार्च 2024; आज इन राशियों के जातक होंगे मालमाल, धन मिलने के हैं प्रबल योग, जानें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

आज का राशिफल 22 March 2024: आज शुक्रवार के दिन इन 5 राशि के जातकों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, धन-धान्य से भर जाएगा घर का भंडार, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन..

आज का राशिफल: 21 मार्च 2024 (गुरुवार); आज इन राशि के जातकों की खुलेगी बंद किस्मत, होली से पहले घर में आएगी खुशियों की बहार

आज का राशिफल : 04 मार्च 2024; इन 6 राशि वालों की सभी मनोकामनाएं होगी पूरी, पढ़ें मेष से मीन राशि तक की भविष्यवाणी..

आज का राशिफ़ल : 31 जनवरी 2024; इन 5 राशियों के जातकों पर आज कुबेर देव बरसाएंगे अपनी कृपा, धन-धान्य से भर देंगे घर का भंडार

आज का राशिफल : 30 जनवरी 2024; इन 5 राशि वालों को मिलेगा आर्थिक लाभ, पढ़ें अपना राशिफल

आज का राशिफल : 29 जनवरी 2024; इन राशि वालों की मनोकामनाएं होगी पूरी, पढ़ें अपना राशिफल

आज का राशिफल: 28 जनवरी 2024; रविवार के दिन इन राशि वालों को मिलेगी आर्थिक सफलता, जरूर करें ये एक काम