आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

राशिफल

आज का राशिफ़ल: 29 फ़रवरी 2020; जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

February 29, 2020 06:23 AM

मेष (Aries) –चिंताएं कुछ ऐसी हैं जो आप नहीं पा रहें और बहुत सारी ऐसी चिंताएं हैं जो आपने अपने मन में बना रखी हैं फिर भी रिश्तों को लेके असंतोष हो सकता है और सेहत की ओर ध्यान रखने की जरूरत पड़ सकती है जिसमें अपनों की सेहत भी शामिल है.

क्या करें –जो भी आपके सामने चुनौतियां हैं उनके प्रति बेपरवाह होते चले जाने से बचना होगा और इस कारण हर काम को अपनी लगन से पूरा करने की कोशिश भी करनी होगी तभी जाके सफलता के रास्ते खुलेंगे. सिर्फ चिंताएं लगाने से नुकसान ही होता है.

क्या न करें –कोई ऐसा नया रास्ता अपनाने की कोशिश न करें जिसमें किसी भी तरह का छुपा हुआ नुकसान हो इसलिए ऐसा न सोचें कि सबकुछ ठीक है, बहुतकुछ ठीक होने के बावजूद किसी भी तरह का जोखिम उठाते चले जाना ठीक नहीं है. काम और कारोबार को लेके बदलता हुआ समय है जो आपके लिए बहुत सारी उपलब्धियों के रास्ते खोल सकता है फिर भी किसी चीज को लेके जल्दबाजी दिखाना ठीक नहीं है.

उपाय – मेष राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 1 सप्ताह तक हर रोज सोमवार को किसी शिव मंदिर में माथा टेक लें. कई बार हम अपनी बनती-बिगड़ती परिस्थितियों को समझ नहीं पाते, ऐसे में अपने मन में धैर्य बनाए रखना बहुत जरूरी होगा.

वृषभ (Taurus)–अपनी कोशिशों से आप अपने हालात बेहतर कर सकते हैं. काम के प्रति आपका प्रदर्शन भी बढ़ेगा और रिश्तों को संभालने के लिए आपकी जागरूकता भी बढ़ेगी और इस समय यही चीज आपकी मदद कर सकती है कि आप अपनों के प्रति कितना सजग बने रहते हैं.

क्या करें –कुछ सीखने का और ऐसा कर के अपनी तकदीर को जगाने का अच्छा समय है. निजी जीवन की खुशियों को बनाए रखने के लिए भी अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करना होगा और अगर किसी भी बात को लेके असमंजस है तो भी शांति बनाए रखनी होगी क्योंकि ऐसा करने से ही आप अपनी आर्थिक स्थिति को अपनों के लिए सही रूप से इस्तेमाल कर पाएंगे.

क्या न करें –पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी आर्थिक स्थिति को कमजोर करता चला जाए. चाहे काम या कारोबार ही क्यों न हो, जरूरत से ज्यादा किसी एक चीज में पैसा न लगाते चले जाएं. कहीं ऐसा न हो कि आपकी किसी अच्छाई का फायदा कोई और उठा के ले जाए.

मिथुन (Gemini) –लोगों की खुशियों को पूरा करने के लिए आप बहुत कुछ कर रहे हैं पर निजी जीवन में हालात कुछ ऐसे हैं कि उस अच्छाई का भी पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा, यही वजह है कि आपकी कोशिशें भी बिखरती चली जा रही हैं.

क्या करें –घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए थोड़ा सा और प्रयास करना होगा और जो लोग आपके खिलाफ रहे हैं उन्हें भी अपनी ओर करने के लिए आपको बहुत सारे प्रयत्न करने होंगे. निजी जीवन को संभालने के लिए जो भी कोशिश करें उसमें अपनों के विचारों को ज्यादा समझने की कोशिश करें ताकि आपके प्रयास उसी रूप से बन पाए.

क्या न करें –अपने काम या कारोबार को लेके कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएं कि आपके साथ सबकुछ गलत हो रहा है जबकि किसी चीज को थोड़ा सा दूसरे रूप से समझने की भी जरूरत है. कामकाज से जुड़ी चुनौतियां हो सकती हैं पर ऐसे में कामकाज से जुड़े अपने साथी-सहयोगियों को किसी भी वजह से नाराज न करते चले जाएं.

कर्क (Cancer) –आपकी कोशिशों का अच्छा फल मिलने का समय बनता चला जा रहा है क्योंकि आपकी एकाग्रता ही आपको लोगों से जोड़ेगी और आपकी कोशिशों में इजाफा होगा, इसी बात से फायदा उठाने की जरूरत है.

क्या करें –लोगों को खुश करने के लिए अगर कोई प्रयास कर रहे हैं तो संभल कर चलें क्योंकि किसी भी तरह की उदारता से या जल्दबाजी से बचना होगा. आपकी अच्छाई के बावजूद हो सकता है कि लोग आपसे दूरियां फिर भी बनाए रखें.

क्या न करें –निजी जीवन में किसी भी तरह की तकरार की स्थिति न उत्पन्न होने दें. अगर किसी भी तरह का भरोसा टूट रहा है तो और भी ज्यादा सतर्क हो जाएं ताकि रिश्तों पर कोई बुरा असर न पड़े.

सिंह (Leo) –मुश्किल भरी परिस्थितियों में भी आपके लिए कोई न कोई लाभ छुपा हुआ है, जिसके चलते आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा हो सकता है पर पैसे से जुड़े किसी भी तरह के फैसले को ध्यानपूर्वक करना होगा ताकि पैसे के लेन-देन में किसी भी तरह का गलती से बचा जा सका.

क्या करें –अगर आर्थिक स्थिति बेहतर हो रही है तो किसी भी देनदारी को चुकता करने का समय है पर सबसे बड़ी बात यह है कि अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों को समझें और उन्हें पूरा कर लें ताकि जिन्दगी की खुशियां आपके लिए भरपूर बनी रहें.

क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी मुश्किलों को नजरंदाज करना ठीक नहीं. भरोसा किसी भी तरह के रिश्ते की नींव होती है इसलिए भरोसे का न टूटने दें और किसी भी तकरार को इतना न बढ़ाएं कि मुश्किलें हावी होनी शुरू हो जाए.

कन्या (Virgo) –पैसे का आगमन बना हुआ है और अपने पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे. घर-परिवार में अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा करने से खुशियां प्राप्त हो सकती हैं पर इस चीज का बुरा असर आपकी आर्थिक स्थिति पर भी पड़ सकता है.

क्या करें –रिश्तों के प्रति अपनी इच्छाओं को बनाए रखें क्योंकि उन इच्छाओं के पूरा होने का समय है. लोग भी आपकी बात को भली-भाँति समझ पाएंगे और आपको हर तरह का सहयोग दे पाएंगे, इसी अच्छाई के चलते जिन्दगी के फैसले लिए जा सकते हैं.

क्या न करें –लोगों की जो भूमिका आपकी जिन्दगी में बनी हुई है उसे कमी की नजर से न देखें पर साथ ही साथ किसी बड़े बदलाव का सोच के आप अपनी आज की स्थिति को कमजोर न करते चले जाएं.

तुला (Libra) –कामकाज से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की उत्तेजना अच्छी नहीं इसलिए जल्दबाजी से लिए गए फैसले आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं. किसी भी दिशा में अपने बढ़ते हुए कदमों को रोकना होगा ताकि पहले से ही सही फैसला लिया जा सके.

क्या करें –निजी जीवन में अपनों को समझने का समय है और जो भी मौका मिले उसमें अपनों के करीब आने का प्रयास कर लें. कोई अच्छा निवेश कर के भी अपनों की खुशियों में इजाफा किया जा सकता है.

क्या न करें –अपनी अच्छी-भली स्थिति को किसी ऐसे मतभेद की वजह से न बिगाड़े जिसमें आप किसी एक व्यक्ति की तरफदारी करते चले जा रहे हैं क्योंकि ऐसा करने से वो मतभेद संभलेंगे नहीं बल्कि और बिगड़ते चले जाएंगे इसलिए रिश्तों से जुड़े किसी आंकलन में गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है जिसमें आपकी मेहनत से भी लाभ हो सकता है और आपके अपनों की मदद से भी लाभ हो सकता है. कोई न कोई ऐसी स्तिथि भी बन सकती है जिसमें कामकाज को लेकर आपकी छवि बढ़े और लोगों की नज़रों में आपका कद बढ़े.

क्या करें – अपनी एकाग्रता इस रूप से बनाये रखें की आपकी समृधि में इजाफा हो सके पर साथ ही साथ किसी ऐसे विकल्प के बारे में भी सोचते चले जाएँ जो कामकाज के क्षेत्र में आपके लिए बड़ा परिवर्तन ला सके, पर ऐसा कुछ भी करना है तो मन में बहुत सारा धैर्य बनाकर करें ताकि आपकी मानसिक परेशानियाँ भी साथ ही साथ थमी रहें.

क्या न करें – सेहत को लेकर लापरवाही बिलकुल न करें. अगर आपको लग रहा है की कोई परेशानी संभली हुई है और रोज़मर्रा की परेशानी है तो भी जांच और इलाज़ कराने में देरी करते चले जाना ठीक नहीं है

धनु (Sagittarius) – आपका भरोसा जगेगा और आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर पाएंगे. ज़िन्दगी इसी रूप से आपके लिए बेहतर होती चली जा रही है की आप हर रूप से अपनों से जुड़े रहें, पर ऐसा करते हुए अपने मन में व्यर्थ की चिंताओं को बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

क्या करें – अपनी प्रेरणा के दम पर बहुत कुछ संभाला जा सकता है लेकिन पैसे को लेकर किसी भी तरह का जोखिम उठाने से नुकसान भी हो सकता है. इस बात को भी समझना पड़ेगा की आप अपनी आर्थिक स्तिथि को किस रूप से बचा कर चलें. भावनाओं में बहकर फैसले करने से गलती भी हो सकती है.

क्या न करें – कामकाज से लाभ लगातार बना हुआ है इसलिए कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह का परिवर्तन न करें. लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश कर लें ताकि कामकाज की स्थिरता बनाने में आपको मदद मिल सके. अपनी क्षमताओं से बढ़कर किसी चीज़ में हाथ डालने से नुकसान हो सकता है और इस समय वही ठीक नहीं है

मकर (Capricorn) – किसी भी तरह का यात्रा या बदलाव आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है, खासकर तब अगर आप किसी चीज़ को ज़ल्दबाज़ी में अंजाम देना चाहें, इसलिए सूझबूझ के साथ ही अपने कदम बढाने की जरूरत है.

क्या करें – अपनी बचत को बनाये रखना ही आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. अगर कोई चीज़ बहुत अच्छी लग रही है तो उसके बारे में भी जांच और परख कर लेना ज्यादा जरूरी है ताकि किसी भी तरह की ऐसी गलती से बचा जा सके जो भविष्य में जाकर आपको परेशान करे.

क्या न करें – कामकाज को लेकर आपके हालात संभले हुए हैं और कामकाज में या कारोबार में ज्यादा पैसा लगाने की भी जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में किसी से कोई ऐसा उधार न लें जिसे लौटना मुश्किल होता चला जाए

कुम्भ (Aquarius) – आर्थिक स्तिथि बरक़रार है पर खर्चों की बहुतायत की वजह से मानसिक परेशानियाँ बनी रह सकती हैं और उस वजह से आपको ज्यादा पैसा जुटाना पड़े ऐसी परिस्थितियां भी बन सकती हैं.

क्या करें – अपने अंदर बहुत सारी व्यवहारिकता लानी होगी. सूझबूझ से फैसले करने से पैसे से जुड़े फैसलों में अपनी अच्छाई को बनाया जा सकता है, यह भी बहुत बड़ी बात है.

क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाने का जो भी मौका मिले उसे हाथ से न जाने दें क्योंकि ऐसा करने से आपके कामकाज में बढ़ोतरी हो सकती है. ज़िन्दगी के किसी भी समय में कोई न कोई प्राथमिकता जरूर होती है जिससे ध्यान हटा लेना कभी भी ठीक नहीं होता

मीन (Pisces) – कामकाज की स्तिथि ऐसी बनी हुई है जिसमें बड़ा लाभ कमाया जा सकता है, बड़ी उपलब्धियों के रास्ते भी खुल सकते हैं, इसी वजह से थोड़ा सा भरोसा बनाये रखें ताकि आपके प्रदर्शन में इजाफा होता चला जाए.

क्या करें – काम को बढ़ावा देने का समय है जबकि पैसे से जुड़े दबाव बने रह सकते हैं, इसलिए पैसे की बजाए काम की ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है. वैसे भी अपनी बचत को संभाले रखने का समय है

क्या न करें – घर-परिवार की परेशानियों को समय रहते संभालना होगा. किसी भी ऐसी गलती को दोहराते न चले जाएँ जिसने पहले भी आपको परेशान किया है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता ले आयें. लोगों के प्रति अपने विचारों को सख्त बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है।

Have something to say? Post your comment

राशिफल में और

आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

आज का राशिफल: (14 अप्रैल 2024); आज चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इन राशि वालों पर बरसेगी मां कात्यायनी की कृपा, सुख-समृद्धि और सौभाग्य का मिलेगा आशीर्वाद

आज का राशिफल: 30 मार्च 2024; आज के दिन इन राशियों पर बरसेगी देवी-देवताओं की कृपा, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता, पढ़ें अपना आज का राशिफल..

आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..

आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..

आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल