हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..       NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..       राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..       Himachal Day : आज 76 साल का हुआ हिमाचल, हिमाचल प्रदेश का इतिहास व हिमाचल दिवस 15 अप्रैल की पूरी जानकारी के लिए, पढ़ें विस्तार से.       सोलन: नालागढ़ में युवक ने की बुआ के बेटे की हत्या, स्कॉर्पियो से पुल पर आकर मारी जोरदार टक्कर, नदी में गिराया, पढ़ें पूरी ख़बर..       सोलन में महिला की संदिग्ध मौत, मायके वालों ने दामाद पर लगाया हत्या का आरोप, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | शिमला

कोरोना वायरस के बारे लोग भयभीत न हो बल्कि सावधानी जरूर बरते-अनुजा

March 08, 2020 10:59 PM
जुन्गा में लोग कोरोना वायरस का पोस्टर पढ़ते हुए

शिमला : कोरोना वायरस के बारे लोग भयभीत न हो बल्कि इस वायरस से बचने के लिए सावधानी एवं चिकित्सकों द्वारा दिए गए परामर्श की अक्षरःश अनुपालना की जानी चाहिए । यह बात नायब तहसीलदार जुन्गा अनुजा शर्मा ने शनिवार को उप तहसील मुख्यालय पर तैनात विभिन्न विभागों के अधिकारियों और शिक्षण संस्थानों और पंचायत प्रतिनिधियों के साथ कोरोना वायरस के बारे जागरूक करने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी । उन्होने बताया कि जुन्गा उप तहसील में लोगों को कोरोना वायरस के बारे जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया है और लोगांे को पोस्टर, सामूहिक वार्तालाप और पेंफलेट के माध्यम से कोरोना वायरस की जानकारी दी जा रही है ।

उन्होंने बताया कि नवीन कोरोना वायरस सर्वप्रथम चीन के वुहान शहर में निमोनिया के रोगियों में अचानक वृद्वि के रूप में सूचित हुआ है। इस रोग में खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ आदि फ्लू जैसे लक्षण मिलते है। उन्होंने कोरोना वायरस से बचाव बारे जानकारी देते हुए कहा कि लोगों को खांसते व छींकते समय रूमाल अथवा कोई कपड़ा मुंह पर अवश्य रखना चाहिए और दूसरों से वार्तालाप करते समय उचित दूरी बनाए रखने के साथ साथ कम से कम लोगों से हाथ मिलाए । इसके अलावा भीड-भाड वाले स्थानों पर जाने से परहेज करे और मांस और अंडे को अच्छी तरह पकाकर खाएं तथा जंगली व पालतू जानवरों के साथ असुरक्षित सम्पर्क से बचें। उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना वायरस से निपटने के लिए अस्पतालों में विशेष व्यवस्था की गई है और खांसी जुखाम व बुखार होने की स्थिति में लोगों को तुरंत अस्पताल में चैकअप करवाऐं।

नायब तहसीलदार ने सभी शिक्षण संस्थानों से आग्रंह किया कि वह कोशिश करे कि स्कूल परिसर में किसी प्रकार की भीड़ न जुटाएं और स्कूल समय के दौरान एक जगह ज्यादा बच्चों को एकत्रित न होने दें । इसके अतिरिक्त यदि किसी बच्चे को खांसी-जुखाम-बुखार का प्रकोप देखा जाए तो उस स्थिति में अध्यापक संबधित बच्चें के अभिभावकों को तुरंत सूचित करे और उन्हें अस्पाल में चैक अप करवाया जाए । उन्होने बताया कि अध्यापक बच्चों को हाथ धोने, छींक के दौरान मुंह ढ़कने, टीशू के हस्तेमाल के बारे में जानकारी दें और बच्चों को यह भी सलाह दें कि हाथों से मुंह, नाक और आंखों को बार-बार न छुऐं। इसके अतिरिक्त दरवाजे के हैंडल, स्वीचबोर्ड, डेस्कटोप, हैंड रेलिंग को बार-बार छुने से बचें।

अनुजा शर्मा ने बताया कि इस वायरस के बारे में अधिक जानकारी के लिए नेशनल कॉल सेंटर नम्बर 91-11-23978046 व विभाग के निःशुल्क हेल्पलाईन नम्बर 104 पर भी सम्पर्क कर सकते है ।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..

अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..

NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..

राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..

Himachal Day : आज 76 साल का हुआ हिमाचल, हिमाचल प्रदेश का इतिहास व हिमाचल दिवस 15 अप्रैल की पूरी जानकारी के लिए, पढ़ें विस्तार से.

सोलन: नालागढ़ में युवक ने की बुआ के बेटे की हत्या, स्कॉर्पियो से पुल पर आकर मारी जोरदार टक्कर, नदी में गिराया, पढ़ें पूरी ख़बर..

सोलन में महिला की संदिग्ध मौत, मायके वालों ने दामाद पर लगाया हत्या का आरोप, पढ़ें पूरी खबर..

दर्दनाक हादसा: पिकअप गाड़ी की चपेट में आया युवक, युवक की मौके पर ही मौत, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा का चुनाव विक्रमादित्य को पड़ेगा महंगा ! लोकसभा चुनाव जीते तो स्टेट पॉलिटिक्स से दूर, अगर हारे तो सियासी करियर एवं लोकप्रियता पर प्रश्न ? क्या मां प्रतिभा सिंह की सीट बचा पाएंगे विक्रमादित्य ? पढ़ें विस्तार से..

राजधानी शिमला के झझीड़ी क्षेत्र में नाबालिग के साथ नाबालिग ने किया दुष्कर्म, 376 व पॉस्को के तहत मामला दर्ज. पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

राशिफलApril 18, 2024

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

राशिफलApril 17, 2024

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

राशिफलApril 16, 2024

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

राशिफलApril 15, 2024