आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

धर्म | सोलन

बाडुबाड़ा देव की यात्रा 16 मार्च से शुरू

March 15, 2020 12:51 AM

अर्की : दाड़लाघाट से बाडुबाड़ा देव के पश्चात वैशाख तक इस देव की की यात्रा 16 मार्च को शुरू होगी । जात्रा का आयोजन किया जाता है । यह यात्रा होली उत्सव के आसपास एक किंवदंती के अनुसार बाडुबाड़ा के दिनों में मार्च महीने में शुरू होती देव सुकेत के निर्माता पराक्रमी है और बाइबाड़ा देव का डेढ़ महीने वीरसेन है । का प्रवास लोगों के घरों में उनकी जिन्होंने 8वीं सदी में सुकेत की मन्नतें पूर्ण करने के लिए देवजात्रा भी स्थापना की थी । इसकी राजधानी के रूप में होता है ।

पांगणा मंडी में थी इस वीर योद्धा यह देव यात्रा अप्रैल तक रहेगी ने चंबा सुकेत कल्लु . मंडी क्षेत्रों को और यात्रा के दौरान यह देव सोलन , जीता था हिस्ट्री ऑफ हिल स्टेट शिमला समेत बिलासपुर में अपनी शिमला बाघल हुचीसन के अनुसार जात्रा पूर्व नियोजित कार्यक्रम इस योद्धा ने कई किले जीते थे अनुसार करेंगे । इस देवता की पूजा जिसमें श्रीगड , नारायणगढ़ , रघुपर , अर्की सहित सोलन जिला के कई जज माधोपुर बगा कोट , मनाली , क्षेत्रों में प्रमुख रूप से पूजा जाता चन्जयला , रायसन आदि है इन है ।

इस देवता का प्रमुख मूल स्थान किलों के स्वामी इनके अधीन हुए मांगल के मन्झयाटल धार के पूर्वी तथा अनेक लोक देवों के रूप में किनारे की ऊंची चोटी पर स्थित प्रतिष्ठित हए वीरसेन के गीत घर है जबकि इसकी अन्य पूजाएं और घर गाये जाते है । बाडुबाड़ा देव रथ अर्की के दाड़लाघाट और मंडी कमेटी के प्रधान हेतराम तथा सचिव सुकेत के नालनी बटवाड़ा तथा श्याम चौधरी ने बताया कि यह अन्य क्षेत्रों में स्थापित है । यह रथ दाड़लाघाट में इसका आम भव्य चक्रधारी देव है और फाल्गुन मास मंदिर बनाया गया है।

Have something to say? Post your comment

धर्म में और

गुरु अस्त 2023: नवरात्रि में अस्त हुए बृहस्पति, आइए जानते हैं कि अस्त गुरु किन राशियों को दे सकते नुकसान, पढ़ें विस्तार से..

भाई दूज - 2021: भाई को टीका करने का सबसे शुभ मुहूर्त और विधि, डेढ़ घंटे राहुकाल में न करें भाई का तिलक, देखें शुभ मुहूर्त

दीवाली 2021: लक्ष्मी पूजन से बरसेगा धन! नोट कर लें पूजन का शुभ मुहूर्त, जानें कब होगा प्रदोष काल ? पढ़े पूरी खबर..

यह हैं पितृदोष शांति के 11 उपाय, इसके बाद खुलेंगे तरक्की के रास्ते

जानिए छठ पूजा का शुभ महूर्त

सूर्य का राशि परिवर्तन चमका देगा इन 5 राशि वालों का भाग्य

आज है गोवर्धन पूजा, जानिए कैसे शुरू हुई यह परंपरा, ये है शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

धनतेरस 2020 : आज या कल कब मनाया जाएगा धनतेरस का पर्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त व विधि

रविवार के दिन ये उपाय लाएंगे जीवन में खुशहाली

करवा चौथ: सोलह श्रृंगार से मिलता है करवा माता का आशीर्वाद