आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

धर्म

हे माँ ! कोरोना के कहर से रक्षा करो, इस विश्वविख्यात मन्दिर में कोरोना के कहर से बचने के लिए ही रहा है हवन

March 21, 2020 10:39 PM

 बिलासपुर: हे मां, कोरोना वायरस से हमारे प्रदेश देश और पूरे विश्व की रक्षा करो, है माँ श्री नैना देवी आप अपनी शक्ति से राष्ट्र और पूरे विश्व से इस कोरोना का खात्मा कीजिए। श्री नैना देवी मंदिर में जब से मन्दिर के कपाट कोरोना वायरस के चलते श्रद्धालुओं के लिए बन्द हुए है तब से मन्दिर के पुजारियों द्वारा कोरोना वायरस के कहर से बचाव के उद्देश्य से विशेष पूजा अर्चना और हवन किया जा रहा है। मन्दिर के सभी पुजारियों ने मंदिर में हवन करके कोरोना के कहर से देव भूमि हिमाचल, देश व सम्पूर्ण विश्व को बचाने के लिए विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी जी में माँ से प्रार्थना की।

मंदिर के मुख्य पुजारी का कहना है कि कोरोना वायरस से निजात हो के निवारण हेतु जगतजननी सिद्ध शक्तिपीठ माँ श्री नैना देवी मन्दिर में सभी पुजारियों द्वारा विशेष पूजा अर्चना, पाठ और हवन किया जा रहा है। इस विशेष पूजा अर्चना में मन्दिर के मुख्य पुजारी सहित अन्य सभी पुजारियों द्वारा देव भूमि हिमाचल और देश भर में फैल रहे कोरोना को नष्ट करने की प्रार्थना माँ से की जा रही है।

मुख्य पुजारी का कहना है जगतजननी माँ श्री नैना देवी जी भक्तों की अराधना कभी नहीं टालती हैं। मां श्री नैना देवी सबकी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं। आज राष्ट्र पर जैसा संकट आया है उसमें भारतीय सनातन संस्कृति और हमारा धर्म ही रक्षक बना है। आगे भी मां ही इसका खात्मा करेंगी। उन्होंने कहा कि भले ही कोरोना के चलते एतिहातन तौर पर सभी शक्तिपीठ भक्तों / श्रद्धालुओं के लिए बन्द है लेकिन मंदिरों में नित्य प्रतिदिन पुजारियों द्वारा पूजा पाठ और सुबह शाम आरती व हवन किया जा रही है।

बता दें कि विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी जी में दिन रात इस प्राचीन कुण्ड में हवन चलता है परन्तु यह प्राचीन हवन कुण्ड बहुत ही रहस्यमयी और चमत्कारिक है। ये दुनिया का पहला ज्वलंत हवन कुण्ड है जिसमें जितना मर्जी हवन करते जाओ मगर शेष यानि कि राख को बाहर नहीं निकालना पड़ता। धीरे-धीरे सारी राख, विभूति इसी में समा जाती है।

हालांकि हैरान करने वाली बात तो ये है कि ये हवन कुण्ड मात्र एक फुट गहरा है और आम दिनों में या नवरात्रों में हर समय यहां हवन चलता है। ट्रक भर-भर कर लकड़ी के आते हैं परन्तु इसकी राख कहां समा जाती है ये एक रहस्य है। शक्तिपीठ श्री नैना देवी में हवन विश्व कल्याण हेतु विश्व शांति हेतु करवाया जाता है लेकिन इस बार कोरोना वायरस से मानव जीवन की सुरक्षा के लिए भी आहुतियां डाली जा रही है।

मंदिर के पुजारी का कहना है कि इस हवन कुण्ड में हवन करने का फल घर में हवन करने से एक हजार गुणा अधिक है और पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, दिल्ली के कई बड़े-बड़े राजनेता चुनावों में जीत के लिए और स्वस्थ्य लाभ के लिए यहां हवन करते हैं चाहे कोई नेता हो, खिलाड़ी हो या फिर फिल्म स्टार या मशहूर गायक हर कोई समय-समय पर यहां हवन करने पहुंचते है और मां श्री नैना देवी सबकी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं।

वीडियो: कोरोना वायरस से निजात के लिए इसके निवारण हेतु श्री नैना देवी मंदिर में हो रहा रहा है जप तप और हवन - मुख्य पुजारी मन्दिर

Have something to say? Post your comment

धर्म में और

गुरु अस्त 2023: नवरात्रि में अस्त हुए बृहस्पति, आइए जानते हैं कि अस्त गुरु किन राशियों को दे सकते नुकसान, पढ़ें विस्तार से..

भाई दूज - 2021: भाई को टीका करने का सबसे शुभ मुहूर्त और विधि, डेढ़ घंटे राहुकाल में न करें भाई का तिलक, देखें शुभ मुहूर्त

दीवाली 2021: लक्ष्मी पूजन से बरसेगा धन! नोट कर लें पूजन का शुभ मुहूर्त, जानें कब होगा प्रदोष काल ? पढ़े पूरी खबर..

यह हैं पितृदोष शांति के 11 उपाय, इसके बाद खुलेंगे तरक्की के रास्ते

जानिए छठ पूजा का शुभ महूर्त

सूर्य का राशि परिवर्तन चमका देगा इन 5 राशि वालों का भाग्य

आज है गोवर्धन पूजा, जानिए कैसे शुरू हुई यह परंपरा, ये है शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

धनतेरस 2020 : आज या कल कब मनाया जाएगा धनतेरस का पर्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त व विधि

रविवार के दिन ये उपाय लाएंगे जीवन में खुशहाली

करवा चौथ: सोलह श्रृंगार से मिलता है करवा माता का आशीर्वाद