सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति       हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..      

हिमाचल

कोरोना : कोरोना वायरस के चलते लगे कर्फ्यू में पुलिस का रवैया लोगों से कितना सही ? कितना गलत ? पढ़ें विस्तार से ...

March 29, 2020 11:09 AM

कोरोना वायरस : कोरोना वायरस के चलते देवभूमि में पुलिस का रवैया कितना सही ? कितना गलत ? क्या पुलिस का रवैया सरकार की छवि को घातक? क्या घर से निकलने वाला गुनहगार है, या मजबूर है? क्या उन्हें दौड़ा दौड़ा कर डंडे मारना सही है ? पढ़ें विस्तार से ...

शिमला: कोरोना वायरस के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन तथा देश के कई प्रदेशों में कर्फ्यू लगा हुआ है। इसके बावजूद कुछ हिस्सों में लोग इसका उल्लंघन कर घर से बाहर निकल रहे हैं। पुलिस भी ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। इसके लिए तरह-तरह के तरकीब अपनाए जा रहे हैं। कहीं मुर्गे तो कहीं मेंढक बनाकर डंडा परेड चली हुई है।

कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन के बीच बिना किसी परिवहन सुविधा के लोग भूखे-प्यासे ही पैदल सैकड़ों किलोमीटर दूर का सफर तय कर घर पहुंचने में लगे हुए हैं। जिनमे से 10 प्रतिशत मजबूर मजदूरों को चलते चलते पुलिस सहयोग मिलता है बाकी 90 प्रतिशत को लॉक डाउन व कर्फ्यू के चलते खाना नही बल्कि पुलिस के डंडे खाने पड़ रहे है। बता दें कि प्रदेश व देश मे कर्फ्यू व लॉकडाउन की स्थिति कोरोना वायरस के चलते बनी है न कि दंगों की बजह से घर बंदी हुई है।

अगर देश मे दंगा फ़साद हो रहा होता तो कर्फ्यू के द्वारान बाहर आने वाले दंगाइयों को मारना पीटना, मुर्गा व मेंढक बना कर दौड़ाना वाजिब था। लेकिन प्रदेश व देश मे लॉक डाउन और कर्फ्यू विश्व भर में फैली महामारी से बचाव के लिए लगा हुआ है तो इसमें पुलिस का कार्य मजबूरी में बाहर निकलने वालों की जांचपड़ताल कर उन्हें हरसम्भव सहयोग करना चाहिए।

अधिकाशं लोगों का मानना है कि जब प्रदेश में कोई दंगा नहीं हुआ है जो प्रदेश की पुलिस कर्फ्यू में लोगों को बेरहमी से पीट रही है। कोई घर से खेत तक जा रहा है तो पिट रहा है कोई राशन लेने जा रहा है तो पिट रहा है यहां तक कि अगर कोई सड़क के किनारे गाँव में कुएँ पर अगर कोई पीने का पानी लेने आ रहा है तो पिट रहा है।

लोगों का सरकार पर आरोप है कि जिन लोगों की बजह से सरकार बनती-बगड़ती है बिपति में उन्ही लोगो को सरकार का पुलिस प्रशासन कर्फ्यू में अपनी शक्तियों का प्रयोग कर दौड़ा दौड़ा कर पीटने से समाज मे दहशत का माहौल पैदा कर रहा है जो सीधे तौर से सरकार की छवि को धूमिल कर रहा है।

कर्फ्यू में बाहर निकलने वाले हुड़दंगी नही है ये वे गरीब है जिन्हें दो वक्त का खाना नसीब नही हो रहा है या यूं कहें कि जिन तक प्रशासन खाने की होम डिलीवरी नही करवा/दे पा रहा है। इस नाजुक स्थिति में बाहर निकलने वाले को समझाया भी तो जा सकता है। अगर कोई जानबूझकर करता है तो उन पर डंडा परेड न कटके FIR दर्ज करे, अगर कोई जायज बाहर निकला है तो उसकी सहायता करें। लेकिन इन दिनों ये जो हो रहा है वी सरकार की छवि के लिए घातक है।

गौरतलब है कि इस महामारी के चलते लगे कर्फ्यू में प्रदेश में केवल गरीब मजदूर व मजबूर ही कर्फ्यू तोड़ने पर मजबूर हो रहा है। जैसे ही वह अपनी जरूरतों के लिए या अपने गांव के जाने के लिए बाहर निकला है वैसे ही उस पर उसकी मजबूरी को जाने बगैर पुलिस कर्मी डंडे बरसाने शुरू कर देते है व उसे मुर्गा या मेढ़क बना कर उससे उछल कूद करवाई जाती है। ऐसा भी नही की सारे पुलिस कर्मी एक जैसे है कुछ एक सहायता भी कर रहें है। लेकिन अधिकतर पुलिस कर्मियों की गैरजिम्मेदाराना हरकतों की वीडियो सोशल मीडिया में कोरोना वायरस से ज्यादा वायरल हो रही।

माना अगर कोई नही मान रहा तो उसकी जांचपड़ताल करने के बाद अगर वह नाजायज़ कर्फ्यू तोड़ रहा है तो उसे जेल मे डाल दो, दो चार को जेल में डाल देंगे कि खबर पढ़कर पर आलतू फालतू बाहर निकलने वाले जेल जाने के डर से हो सकता है धारा 144 न तोड़े। इस तरह जानवरो की भांति मार कर आखिर क्या दिखाना चाहती है पुलिस। क्या किसी अधिकारी या अमीर व्यक्ति को पुलिस ने हाथ भी लगाया इन दिनों ? कर्फ्यू के दौरान पास के नाम पर मौज करने वाले कौन है ?

कोरोना वायरस के चलते लगे कर्फ्यू में पुलिस का रवैया लोगों से कितना सही ? कितना गलत ? देखे वीडियो और ध्यान से सुने और बताएं की पुलिस कर्मी क्या बोल रहे है ? कोरोना कर ले ------

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..

अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..

NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..