आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

स्वास्थ्य

कोविड-19: कोरोना वायरस के कहर से बचने का ये हैं अबसे अचूक उपाय, पढ़े विस्तार से..

April 19, 2020 10:29 AM

कोरोना वायरस आज तक की सबसे भयानक त्रासदी है, किसी भी भूकंप, सुनामी, महामारी से इसका प्रभाव बहुत ही ज्यादा बताया जा रहा है। दुनिया भर में प्रतिदिन कोरोना वायरस के हज़ारो मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन ये भी सच है कि बहुत बड़ी संख्या में स्वास्थ्य एजेंसियों की नज़र से ये मामले बच भी गए होंगे। इस समय तक विश्व में 23 लाख से अधिक लोग करोना से प्रभावित है और लगभग डेढ़ से अधिक लोग अपनी जान गँवा चुके है ।

अधिक उम्र वाले, जिनको कोई बीमारी हो, या जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उन लोगो को करोना वायरस होने का का खतरा बहुत अधिक हो जाता है। करोना वायरस के कारण गले में इन्फेक्शन हो जाता है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने, गर्मी में, शरीर के अंदर का तापमान बढ़ने से कोरोना वायरस से प्रभावित होने की सम्भावना बहुत कम हो जाती है। सबसे अच्छा करोना वायरस का इलाज सोशल डिस्टेंसिंग है।

कोरोना वायरस का खतरा इतना इतना अधिक गंभीर है कि इसमें हमारी ज़रा सी भी लापरवाही हमारे परिवार, समाज के लिए जानलेवा हो सकती है। 

ये है सबसे अचूक करोना वायरस का इलाज : जी हाँ इन उपायों को करने से निश्चय ही करोना वायरस से बचाव हो सकता है..

1. सुबह की शुरुआत रात के रखे तीन – चार गिलास पानी को गर्म करके उसमें भी नींबू निचोड़कर उसके साथ चौथाई चम्मच हल्दी को फांकने के साथ करे।

2. प्रतिदिन सुबह नीम या गेलॉय की दातुन अवश्य करें। उससे मुंह, पेट के वायरस बहुत हद तक नष्ट हो जाते है। यह बहुत ही अच्छा करोना वायरस का बचाव है।

3. एक चम्मच सरसों का तेल हल्का गर्म करें, फिर रूई से उसे अपने नथुनों में अच्छी तरह से लगाकर चार पांच बार लंबी लंबी सांस लें। इससे किसी भी प्रकार का गले, पेट का इन्फेक्शन नहीं होगा। इसे सुबह स्नान के बाद तथा रात में सोते समय दो बार अवश्य करें, रात में इसे अच्छी तरह अपनी नाभि पर भी लगाएं। इस्तेमाल के बाद रूई को डस्टबिन में डाल दें।

4. सुबह कम से कम आधा घंटा धूप में अवश्य बैठें।

5. सुबह शाम कम से कम दो बार तुलसी, अदरक, काली मिर्च, लौंग, इलायची, दालचीनी की चाय पिएं। दिन में हर दो घंटे के बाद गरम पेय पदार्थों जैसे गरम पानी, चाय, काफी, सूप, ग्रीन टी, लेंमन टी, आदि का सेवन अवश्य ही करते रहे।

6. दिन में जब भी पानी पिएं गरम पानी ही पिएं। ( इतना गर्म ना हो कि मुंह जले )

7. दिन में कम से कम दो बार गरारे करिए, एक बार गरम पानी में नमक डालकर, और एक बार गरम पानी में हल्दी डालकर।

8. भोजन से आधा घंटा पहले एक चुटकी अजवायन अच्छी तरह से चबाकर खा लें।

9. विटामिन सी वाले फलों, खट्टे, कड़वे पदार्थो का अधिक से अधिक सेवन करें।

10. फ्रिज, ए सी, कोल्ड ड्रिंक, आइस्क्रीम को इस बिल्कुल भूल जाएं, यह इस समय बहुत ही खतरनाक हैं।

11. लहसुन संक्रमण दूर करने में बहुत शक्तिशाली माना गया है। सुबह 3-4 लहसुन थोड़ा सा चबाएं फिर गुनगुने पानी के साथ निगल जाएं। या रात को सोते समय दो लहसुन की फली काट कर पानी के साथ निगल लें।

कोरोना वायरस (COVID-19) को रोकने या इसके उपचार के लिए कोई भी खास दवा नहीं है। सबसे अच्छा करोना वायरस का इलाज सोशल डिस्टेंसिंग ही है। बता दें कि इलाज से परहेज अच्छा होता है। और जो लॉक डाउन के नियमों का पालन नही करेगा चाहे वो नेता वो या अन्य और कोई रसूखदार, हो सकता है उसकी गलतियों का खमियाजा निर्दोष लोगों को भी भुगतना पड़े।

सभी जानते है कि लोगों को सांस लेने में होने वाली दिक्कत से बचने के लिए, मेडिकल सहायता लेनी पड़ रही है, लेकिन अस्पतालों में भी इस वायरस की वैक्सीन अभी नही है। इसलिए विश्वभर में अबतक लाखों की तादाद में कोरोना संक्रमित मरीज अपनी जान से हाथ धो बैठें है।

Have something to say? Post your comment

स्वास्थ्य में और

World Breastfeeding Week : विश्व स्तनपान सप्ताह का इतिहास और महत्व, पढ़े विस्तार से.

शुगर बढ़ गई है ? तो तुरंत जानिए कम करने के यह घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल..

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा हल्दी खाने से भी हो सकता है नुकसान, हो सकती है ये बीमारी, पेट मे जलन के साथ हो सकते हैं ये ढेर सारे नुकसान..

महामारी से बचना है तो रखें अपना ख्याल : वायरस से बचने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

अपच और कब्ज की समस्या में फायदेमंद है यह फल, रोजाना सेवन से मिलेंगे कई लाभ

हींग के हैं गजब के फायदे, दांत दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर में आ सकती है काम

हाई BP के मरीज पी सकते हैं चुकंदर का जूस, ऐसे करें सेवन

बार-बार साबुन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खो गई है हाथों की चमक, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

क्या कॉफी पीने के ये तीन फायदे आपको मालूम हैं?