आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

व्यापार

बच गए मुकेश अंबानी ! Jio न होता तो हो चुके होते बर्बाद, अब बने एशिया के सबसे अमीर आदमी, जानिए कैसे ? पढ़ें पूरी खबर

April 26, 2020 06:44 AM

बच गए मुकेश अंबानी ! Jio न होता तो हो चुके होते बर्बाद, अब बने एशिया के सबसे अमीर आदमी, जानिए कैसे ? पढ़ें विस्तार से -

जिस प्रकार भारत और चीन एक दूसरे से दुनिया का मैन्युफैक्चरिंग हब होने का खिताब जीतने के लिए जद्दोजहद करते दिखाई दे रहे हैं, ठीक वैसे ही जैक मा और मुकेश अंबानी भी एक दूसरे से एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति होने का खिताब जीतने की होड़ में लगे हैं, और इस लड़ाई में मुकेश अंबानी बाजी जीतते नज़र आ रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले कुछ सालों में मुकेश अंबानी की अध्यक्षता वाली रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटिड (RIL) ने बड़ी तेजी से पेट्रोकेमिकल बिजनेस से हटकर कंज़्यूमर बिजनेस के क्षेत्र में विकास किया है। आसान भाषा में कहें तो रिलायंस इंडस्ट्री ने जिस प्रकार जियो डिजिटल क्षेत्र में आपार सफलता हासिल की है, उसी का नतीजा है कि अब भी मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। अगर आज उनका सारा बिजनेस सिर्फ पेट्रोकेमिकल तक ही सीमित होता, तो वे अपने भाई की तरह ही बर्बाद होने की कगार पर पहुंच चुके होते।

हाल ही में पक्की हुई जियो-फेसबुक डील ने मुकेश अंबानी को और भी ज़्यादा फायदा पहुंचाया है। फेसबुक के साथ हुई डील के बाद अंबानी की संपत्ति 4 अरब डॉलर बढ़कर 49.5 अरब डॉलर (लगभग 3.77 लाख करोड़ रुपए) हो गई है। बता दें कि फेसबुक मुकेश अंबानी की जियो में 43, 574 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। इस निवेश के बाद जियो में फेसबुक की हिस्सेदारी 9.99% हो जाएगी।

फेसबुक के साथ डील की खबरों के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बुधवार को शानदार उछाल देखने को मिला। एक समय तो 11 फीसदी ऊपर 1375 रुपए पर कारोबार कर रहा था। कारोबार बंद होते समय आरआईएल का शेयर 9.83 फीसदी ऊपर 1359 रुपए पर जाकर बंद हुए। सिर्फ बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप में 90, 000 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ था।

अब सोचिए अगर RIL का सारा व्यापार सिर्फ पेट्रोकेमिकल तक ही सीमित रहता तो क्या इतना बड़ा प्रॉफ़िट देखने को मिल सकता था? उत्तर है नहीं! आज तेल के दाम गिरने से दुनियाभर की तेल कंपनियाँ नुकसान में हैं। RIL का पेट्रोकेमिकल बिजनेस भी RIL को हमेशा के लिए डूबा सकता था, लेकिन जियो ने उसे बचाकर रखा और अब जियो और फेसबुक की डील ने RIL को एक बड़ा बूस्ट दे दिया है।

भविष्य में भी मुकेश अंबानी पेट्रो केमिकल बिजनेस से हटकर कंज़्यूमर बिजनेस पर ही ध्यान देना चाहते हैं। पहले कभी RIL का टोटल प्रॉफ़िट सिर्फ पेट्रो बिजनेस पर ही आधारित होता था, लेकिन अब कंपनी के Ebitda यानि tax, depreciation और amortization के खर्च से पहले की कमाई में कंज़्यूमर बिजनेस की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत तक पहुंच गयी है।

जियो-फेसबुक डील से कंपनी को अपना सारा कर्ज़ खत्म करने के लक्ष्य को हासिल करने में मदद हासिल होगी। इससे कंपनी में निवेशकों का विश्वास और बढ़ा है। मुकेश अंबानी रिलायंस जियो के तहत सारा डिजिटल व्यापार एक अलग एंटीटी के तौर पर स्थापित करना चाहते हैं और जियो-फेसबुक डील की वजह से निवेशक इस एंटीटी में निवेश करने के इच्छुक होंगे।

रिलायंस कंपनी की इस सफलता के पीछे मुकेश अंबानी का कुशल नेतृत्व माना जाता है। वे हर बड़े प्रोजेक्ट में खुद दिलचस्पी लेकर अपनी रणनीति को अंजाम देने में विश्वास रखते हैं। उन्होंने देश के कई बड़े प्रोजेक्ट्स को सफलतापूर्वक पूरा किया। वे आमतौर पर मीडिया से कम बातचीत करते हैं और बाज़ार में अपनी मोनोपोली स्थापित करने में विश्वास रखते हैं। अब वे डिजिटल क्षेत्र में भी अपनी कंपनी की मोनोपली स्थापित करने की कोशिश में लगे हैं।

Have something to say? Post your comment

व्यापार में और

ज्वैलरी के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश में बड़ा और विश्वसनीय नाम "भूषण ज्वैलर्स" - यहां आएं और घर ले जाएं अपनी मनपसंद ज्वैलरी, भूषण ज्वैलर्स के शोरूम सोलन में हर वर्ग के लोगों के लिए बेसुमार आभूषण उपलब्ध, पढ़ें पूरी खबर..

RBI ने लोन से जुड़े कई नियम बदले, कर्जदारों के हित में लिया बड़ा फैसला, अब बैंक नही वसूल सकेंगे मनमाना ब्याज, नए दिशानिर्देश जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में सोना हुआ सस्ता, तो चांदी रही स्थिर, जानिए आज क्या है 10 ग्राम सोने के भाव, पढ़ें पूरी खबर..

EPFO: अधिक पेंशन योगदान का चुन सकते हैं विकल्प, कर्मियों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होगी यह सुविधा

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर की कीमतें

Stock Market Opening: शेयर बाजार की तेजी पर शुरुआत, सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 61,100 के पार, निफ्टी 18,000 के करीब

लगातार दूसरे महीने दूध हुआ महंगा, मदर डेयरी ने 2 रुपये लीटर दाम बढ़ाने का किया ऐलान

चैत्र नवरात्र में सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, नवरात्र में ज्वेलरी पर ऑफर की बहार, भूषण ज्वैलर्स सोलन में उमड़ी खरीदारों की भीड़, पढ़े पूरी खबर..

BSNL की 4G लॉन्चिंग का हुआ एलान, क्या ग्राहक छोड़ेंगे प्राइवेट कंपनियों का साथ !

अब आरबीआई ने भी दी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने की नसीहत ! पढ़े पूरी खबर..