लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति      

हिमाचल | सोलन

राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भूमति के पूर्व प्रधानाचार्य भूपेंद्र गुप्ता विभागीय जांच में पाए गए निर्दाेष

August 14, 2019 09:27 PM

अर्की,  शहनाज़ हिमदर्शन न्यूज़); राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भूमति के पूर्व प्रधानाचार्य भूपेंद्र गुप्ता पर विद्यालय की ही एक  अनुबंध पर रखी गई इतिहास की शिक्षिका द्धारा लगाए गए आरोपों से विभागीय जांच में पूरी तरह निर्दाेष पाए जाने पर भी दोषियों के खिलाफ विभाग द्धारा कोई भी कारवाई न किए जाने पर जहां भूमति की स्थानीय जनता सहित विद्यालय प्रबंधन समीति व अन्य कई संस्थाओं में रोष है वहीं  उनके परिजन भी सरकार से पूर्व प्रधानाचार्य के  खिलाफ झूठे आरोप लगा कर उन्हें बदनाम करने वाले दोषियों के खिलाफ कारवाई करने के इंतजार में हैं ।  ज्ञात हो कि लगभग दो वर्ष पूर्व रावमापा भूमति के तत्कालीन प्रधानाचार्य भूपेंद्र गुप्ता पर विद्यालय की ही एक अनुबंध पर कार्यरत इतिहास की शिक्षिका ने शारीरिक शोषण के आरोप लगाए थे जिन पर विभाग व अन्य एजेंसियों द्धारा कई स्तरों पर जांच की गई थी जिसमें उन्हें पूर्णतयः निर्दाेष पाया गया था ।  यही नहीं स्थानीय प्रशासन व शिक्षा विभाग की संयुक्त निदेशक स्तर पर की गई जांच में उक्त प्रधानाचार्य को निर्दाेष पाया गया !  विभागीय सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस शिक्षिका के खिलाफ कारवाई करने को सरकार द्धारा निदेशक उच्च शिक्षा को आदेश कर दिये गए थे तथा इसमें संलिप्त अन्य अधिकारियों के खिलाफ भी सचिव स्तर पर कारवाई की जानी थी परंतु भूपेंद्र गुप्ता के पक्ष में जांच रिपोर्ट आने के महीनों पश्चात भी अभी तक झूठे आरोप लगाने वाली शिक्षिका तथा अन्य  अधिकारियों के खिलाफ कारवाई न होने से लोगों में रोष है ! ज्ञात रहे कि तत्कालीन शिक्षा सचिव द्धारा 2 दिसंबर 2018 को  इस बारे में समाचार पत्रों में कहा गया था कि शिक्षण संस्थानों में इस प्रकार के झूठे आरोप लगाने वालों पर विभाग द्धारा अनुशासनत्मक कारवाई की जाएगी ! स्थानीय लोगों का कहना है कि यदि सरकार इस मामले में कोई कारवाई नहीं करती है तो भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति के कारण  शैक्षणिक संस्थानों में अनुशासनहीनता होगी व संस्थानों का वातावरण खराब होगा ! साथ ही संस्थानों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को गलत संदेश जाएगा ।

विद्यालय प्रबंधन समीति प्रकाश चंद शर्मा, पर्वतीय विकास समीति के अध्यक्ष जयनंद शर्मा सहित अन्य कई लोगों ने सरकार से मांग की है कि पूर्व प्रधानाचार्य पर लगाए गए झूठे आरोपों की गहराई से जांच करवा कर ऐसे आरोप लगाने वाले सभी लोगों पर सरकार  तुरंत कारवाई करे ! ताकि शिक्षण संस्थानों में अनुशासन बना रहे ।

वहीं प्रधानाचार्य भूपेंद्र गुप्ता की माता तुलसी गुप्ता का कहना था कि विभागीय जांच की रिपोर्ट आने से पता चल गया है कि उनके बेटे के खिलाफ लगाए गए सभी आरोप निराधार हैं तथा उनकी छवि को खराब करने के लिए लगाए गए हैं ! उनका कहना है कि ऐसा प्रतीत होता है कि इस मामले को राजनैतिक दबाव के चलते विभाग द्धारा ठंडे बस्ते में डाला जा रहा है ! उन्होने मुख्यमंत्री से मांग की है कि इस मामले  की  निष्पक्ष जांच करवा कर दोषियों के खिलाफ कारवाई की जाए ।

गत दिनों रावमापा भूमति में पधारे शिक्षा निदेशक डा.अमरजीत शर्मा से इस बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि जांच रिपोर्ट सरकार को भेज दी गई है तथा सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार कारवाई की जाएगी ।

इस बारे में शिक्षा सचिव डा.के.के.पंत का कहना था कि विभागीय जांच  में की गई कारवाई के तथ्यों की जांच की जाएगी तथा यदि तथ्यों की जांच में आरोप झूठे पाए जाते हैं तो उचित कारवाई की जाएगी ।

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..

हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...

हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..

सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

राशिफलApril 21, 2024