आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति       हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | हमीरपुर

कोविड-19: परिवार की मौजूदगी में होगा हमीरपुर के कोरोना संक्रमित का अंतिम संस्कार, शिमला में किरकिरी के बाद फैसला

May 15, 2020 11:19 PM
सांकेतिक तस्वीर

हमीरपुर: हमीरपुर जिला के कोरोना संक्रमित राजकुमार का अंतिम संस्कार स्वजनोंं की सहमति से होगा। शिमला मामले से सबक लेते हुए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने शव का अंतिम संस्कार शनिवार सुबह करने का निर्णय लिया है। प्रशासन ने राजकुमार के स्वजनोंं को उसकी माैत की सूचना दे दी है। अंतिम संस्कार में परिवार के दो लोगों को बुलाया गया है। इनकी उपस्थिति में स्वास्थ्य विभाग अंतिम संस्कार करेगा।

अगर स्वजन अंतिम संस्कार हमीरपुर में करना चाहेंगे तो प्रशासन ने इसकी भी व्यवस्था करना शुरू कर दी है। वहां भी संस्कार स्वास्थ्य विभाग ही करेगा। राजकुमार कोरोना संक्रमित था। अंतिम संस्कार डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के तहत ही होगा।

आइजीएमसी शिमला में सरकाघाट के एक युवक की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने रात को ही बिना तैयारी से अंतिम संस्कार कर दिया था। संस्कार में डीजल का प्रयोग किया गया था। इसको लेकर सरकारी की जमकर किरकिरी हुई थी। हाईकोर्ट ने इस मामले में सरकार से जवाब मांगा है।

अगर स्वजन अंतिम संस्कार हमीरपुर में करना चाहेंगे तो प्रशासन ने इसकी भी व्यवस्था करना शुरू कर दी है। वहां भी संस्कार स्वास्थ्य विभाग ही करेगा। राजकुमार कोरोना संक्रमित था। अंतिम संस्कार डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के तहत ही होगा। आइजीएमसी शिमला में सरकाघाट के एक युवक की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने रात को ही बिना तैयारी से अंतिम संस्कार कर दिया था। संस्कार में डीजल का प्रयोग किया गया था। इसको लेकर सरकारी की जमकर किरकिरी हुई थी। हाईकोर्ट ने इस मामले में सरकार से जवाब मांगा है।

अस्पताल में नहीं थी वेंटिलेटर की व्यवस्था

भोटा अस्पताल में वेंटिलेटर की कोई व्यवस्था नहीं थी। दोपहर बाद राजकुमार की अचानक तबीयत बिगड़ना शुरू हो गई। उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगी। उसे वेंंटिलेटर की सख्त जरुरत थी। रक्त में ऑक्सीजन का स्तर घटकर 66 तक पहुंच गया था। इसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने उसे नेरचौक मेडिकल कॉलेज को रेफर किया। सवा पांच बजे के करीब एंबुलेंस राजकुमार को लेकर नेरचौक मेडिकल कॉलेज पहुंची।

कॉलेज प्रबंधन ने तुरंत अपनी तैयारी पूरी की। राजकुमार को एंबुलेंस से निकालकर कोविड वार्ड में शिफ्ट करने को लेकर टीम बनाई। शिफ्ट करने के लिए एंबुलेंस का दरवाजा खोला, राजकुमार की जांच की गई तो उसकी मौत हो चुकी थी। इसके बाद कॉलेज प्रबंधन ने मंडी व हमीरपुर जिला प्रशासन को इसकी जानकारी दी।

राजकुमार का अंतिम संस्कार स्वजनों की सहमति से किया जाएगा। जहां स्वजन चाहेंगे। शासन उसके लिए तैयार है। शनिवार सुबह इस पर अंतिम निर्णय होगा। -ऋग्वेद ठाकुर उपायुक्त मंडी

परिवार के जितने लोग अंतिम संस्कार के लिए मंडी के नेरचौक जाना चाहेंगे, प्रशासन इसकी व्यवस्था करेगा। हरिकेश मीणा, उपायुक्त हमीरपुर।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..

सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..

अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..