लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति      

हिमाचल | कुल्लू

हिमाचल: मनाली में 2000 होटलों को खोलने के पक्ष में नहीं मालिक, जानिए क्यों ?

July 05, 2020 01:35 PM

हिमाचल सरकार ने सूबे में बिना पास पर्यटकों के आने के लिए सीमाएं खोल दी हैं। लेकिन कुल्लू-मनाली के होटल मालिक अभी इसके पक्ष में नहीं हैं। प्रदेश की सबसे बड़ी होटल एसोसिएशन भी अभी होटल व होम स्टे को खोलना नहीं चाहती। जिला के बंजार की जिभी और तीर्थन घाटी होटल संगठनों ने 15 अगस्त तक पर्यटन गतिविधियों पर रोक लगा दी है। मणिकर्ण होटल एसोसिएशन ने होटल मालिकों पर फैसला छोड़ दिया है।

उल्लेखनीय है कि पर्यटन के लिए विख्यात कुल्लू जिला में पिछले तीन माह से भी अधिक समय से कोरोना के चलते सन्नाटा पसरा है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने अब हर किसी के लिए हिमाचल के द्वार खोल दिए हैं। कुछ शर्तों के साथ अब सैलानी भी बिना ई-पास के प्रदेश की वादियों का सैर सपाटा कर सकेंगे। होटल एसोसिएशनों ने भले ही सरकार के फैसले का स्वागत किया है लेकिन कोरोना से सहमे होटल मालिक किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं।

मनाली में ही करीब दो हजार होटल व होम स्टे शामिल हैं। मगर अभी इनको खोलने के लिए तैयार नहीं हैं। हालांकि कुछ बड़े होटल खुल सकते हैं, जिनकी संख्या मात्र दो से तीन फीसदी है। होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने कहा कि मनाली में 90 फीसदी होटल ग्रामीण इलाकों में हैं। शनिवार को उन्होंने आठ से 10 पंचायतों के प्रधानों से इस बारे में बात की, लेकिन सबने एक मत में मना किया है।

उन्होंने कहा कि मनाली में स्वास्थ्य सुविधा बेहतर नहीं है। ऐसे में अपने स्वार्थ के लिए कोरोना काल में होटलों को खोलना उचित नहीं है। ठाकुर ने कहा कि दो-तीन दिन में बैठक होगी, जिसमें आगामी फैसला लिया जाएगा। जिभी व तीर्थन वेली टूरिज्म डेवलपमेंट एसोसिएशन की बैठक बंजार के नागिनी में हुई। इसमें 15 अगस्त तक बंजार घाटी में किसी भी तरह की पर्यटन गतिविधियों को शुरू नहीं करने का निर्णय लिया गया है।

प्रधान ललित कुमार तथा वरुण भारती ने बताया कि कोरोना में पर्यटन गतिविधियों को शुरू करना ठीक नहीं है। मणिकर्ण वैली होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष किशन ठाकुर ने कहा कि उन्होंने पहले लगाई पाबंदी को हटा दिया है और अब होटल मालिक इस पर खुद निर्णय ले सकेंगे कि होटलों को खोलना है या नहीं।

सैलानियों को प्रवेश की इजाजत देने से शिमला के होटल मालिक खफा

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सैलानियों के लिए बॉर्डर खोलने के सरकार के फैसले पर शिमला होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन ने हैरानी जताई है। एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सूद ने कहा कि सरकार के इस फैसले से हिमाचल में कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं। आम लोगों को बाहरी क्षेत्रों से प्रदेश में आने पर 14 दिन क्वारंटीन के निर्देश दिए हैं, जबकि पर्यटकों को सिर्फ कोविड निगेटिव रिपोर्ट और पांच दिन की एडवांस बुकिंग पर हिमाचल में कहीं भी घूमने की छूट दे दी है।

संजय सूद का कहना है कि ऐसे में अगर बाहरी राज्यों से आए पर्यटक कोरोना संक्रमित हो जाते हैं तो भयानक तरीके से कोरोना संक्रमण फैल सकता है। पर्यटक खरीदारी करने बाजारों में जाएगा और घूमने भी जाएगा। इससे बड़ी संख्या में लोगों के संपर्क में आने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। कहा कि एक ओर सरकार सामाजिक दूरी के लिए दो गज की दूरी के पालन पर जोर दे रही है और दूसरी ओर प्रदेश में बसों के भीतर 100 फीसदी सीटों के साथ संचालन को छूट दे दी गई है। सरकार का यह फैसला खतरनाक साबित हो सकता है। प्रदेश में बार, थियेटर, स्विमिंग पूल और जिम खोलने को मंजूरी नहीं दे रहा लेकिन दूसरी ओर सैलानियों को प्रवेश की इजाजत दे दी है। सरकार का यह फैसला हैरान करने वाला है।

News Source : अमर उजाला

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..

हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...

हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..

सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

राशिफलApril 21, 2024