लोकसभा चुनाव 2024: कंगना रनौत के खिलाफ मंडी से चुनाव लड़ेंगी प्रतिभा सिंह ! कांग्रेस आलाकमान पर टिकीं नजरें, कांग्रेस की लिस्ट का सभी को इंतजार, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर       हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?       शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..       चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..       हिमाचल में BJP के बाकी 2 टिकट भी घोषित, कांगड़ा के सांसद कपूर का पत्ता साफ, भारद्वाज उम्मीदवार, भाजपा ने टिकटों में फिर चौंकाया, इस बार 2 नये प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: क्या हिमाचल में उपचुनाव के बाद बचेगी कांग्रेस की सरकार ? उपचुनाव में किसकी बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए हिमाचल के सियासी समीकरण, विस्तार से..       आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल       हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..      

व्यापार

सबको न बताएं कितना कमाते हैं आप, जानिए इसके फायदे-नुकसान

August 24, 2019 06:16 PM

हमारी इनकम व्यक्तिगत जानकारी होती है जिसे किसी दूसरे को देने में सतर्क रहना चाहिए। पत्नी का अपने पति की इनकम पर चर्चा करना हैरानी की बात नहीं है। बहुत से बच्चे भी अपने अभिभावकों की आमदनी के बारे में बात करते हुए सुने जाते हैं। विवाह की बात करते समय या किसी पारिवारिक कार्यक्रम में अभिभावक अपनी युवा संतान की आमदनी के बारे में बात करने से नहीं हिचकते। आपके नौकरी बदलने पर अपनी CTC नहीं बताने को लेकर कुछ दोस्त नाराज हो जाते हैं। वे कहते हैं कि इससे उन्हें मोलभाव करने में मदद मिलेगी, लेकिन इसके साथ ही उन्हें आपकी सैलरी को लेकर परेशानी भी होती है।

सबको न बताएं अपनी इनकम

हमारी इनकम व्यक्तिगत जानकारी होती है जिसे अपने पास रखना हमारा अधिकार है। जिस तरह किसी अन्य व्यक्ति की आमदनी के बारे में बात करना ठीक नहीं होता, उसी तरह अपनी इनकम के बारे में अन्यों को भी जानकारी नहीं देनी चाहिए। आप क्या कमाते हैं, इसकी किसी अन्य व्यक्ति को जानकारी देने की कोई जरूरत नहीं है। यह हमारे पास रखने, खर्च करने, बचत और निवेश के लिए है। अगर कोई इसे लेकर सहज है और परिवार के वित्तीय फैसले मिलकर लेते हैं तो जीवनसाथी को यह पता होना चाहिए।

इनकम की जानकारी देने से नुकसान

पहला,  जो लोग आपकी आमदनी जानते हैं, वे आपको आपकी आमदनी के साथ जोड़ना शुरू कर देंगे। हमने ऐसी कहानियां सुनी हैं जिनमें परिवार का एक सदस्य कमाने के लिए किसी बड़े शहर, मिडल ईस्ट और पश्चिमी देशों में जाता है और अपने परिवार से मिलने के लिए लौटता है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति की आपसे अपेक्षाएं इतनी अधिक होती हैं कि अधिक वेतन वाली नौकरी एक परेशानी में बदल जाती है। जब आपकी आमदनी चर्चा का मुख्य विषय होती है, तो बहुत से अन्य लोग आपके धन को लेकर योजनाएं बनाना शुरू कर देते हैं।

दूसरा,  आपके लिए लोग वित्तीय फैसले करना शुरू कर देते है। आपसे ऐसी चीजों के लिए भुगतान करने की उम्मीद की जाएगी जिन्हें आप कभी खरीदना नहीं चाहते थे। आप जो उपहार देते हैं उनसे आपको आंका जाएगा। कुछ लोग आपसे कहेंगे कि आप बेहतर कर सकते थे। कुछ लोग यह भी कह सकते हैं कि आप धन को लेकर लापरवाही कर रहे हैं।

तीसरा,  अगर लोगों को यह लगेगा कि आप अधिक कमाते हैं तो वे आपके कार्यों की व्याख्या कर सकते हैं। अगर आप कैब लेते हैं तो आपको खर्चीला कहा जा सकता है और अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट लेना पसंद करते हैं तो आपको कंजूस बताया जा सकता है।

आमदनी बताने के कुछ फायदे भी

पहला,  आप अपने खर्च पर पूरी तरह नियंत्रण रख सकते हैं। अगर आप किसी विवाह के लिए 10, 000 रुपये का एक उपहार खरीदते हैं तो इसे अच्छा माना जाएगा लेकिन अगर उन्हें पता होगा कि आप एक वर्ष में एक करोड़ रुपये कमाते हैं तो यही उपहार बहुत छोटा लगने लगेगा।

दूसरा,  आप यह फैसला करेंगे कि आपको कैसे रहना है, कौन-सी कार चलानी है, कैसे कपड़े खरीदने हैं और कहां हॉलिडे के लिए जाना है। आपको तड़क-भड़क वाली चीजें नापसंद हो सकती हैं और आप एक साधारण जीवन पसंद कर सकते हैं। आप ऐसा जीवन चुन सकते हैं जिसमें अन्य आपकी आमदनी और संपत्ति का अनुमान नहीं लगा सकें। एक विकल्प अपनी रईसी दिखाने का भी है जिसमें आप लग्जरी आइटम्स पर खर्च करते हैं और लाइफस्टाइल महंगा रखते हैं।

तीसरा,  आप अपनी हॉबी पूरी कर सकते हैं, अपनी पसंद के अनुसार डोनेशन दे सकते हैं और अपने परिवार को जोड़ने वाले हॉलिडे पर जा सकते हैं। अगर अन्यों को यह नहीं पता होगा कि आपकी कितनी आमदनी है तो उन्हें आपके जीवन में रोक-टोक करने में भी मुश्किल होगी। अगर आप अपने अभिभावकों को उनके पसंदीदा डेस्टिनेशन पर हॉलिडे के लिए भेजते हैं तो उनकी खुशी बहुत अधिक हो जाएगी। उन्हें यह जानने की जरूरत नहीं है कि आप कितना कमाते हैं, न ही उन्हें यह पूछने की आवश्यकता है। यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप कितना और कब खर्च कर सकते हैं।

Have something to say? Post your comment

व्यापार में और

ज्वैलरी के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश में बड़ा और विश्वसनीय नाम "भूषण ज्वैलर्स" - यहां आएं और घर ले जाएं अपनी मनपसंद ज्वैलरी, भूषण ज्वैलर्स के शोरूम सोलन में हर वर्ग के लोगों के लिए बेसुमार आभूषण उपलब्ध, पढ़ें पूरी खबर..

RBI ने लोन से जुड़े कई नियम बदले, कर्जदारों के हित में लिया बड़ा फैसला, अब बैंक नही वसूल सकेंगे मनमाना ब्याज, नए दिशानिर्देश जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में सोना हुआ सस्ता, तो चांदी रही स्थिर, जानिए आज क्या है 10 ग्राम सोने के भाव, पढ़ें पूरी खबर..

EPFO: अधिक पेंशन योगदान का चुन सकते हैं विकल्प, कर्मियों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होगी यह सुविधा

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर की कीमतें

Stock Market Opening: शेयर बाजार की तेजी पर शुरुआत, सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 61,100 के पार, निफ्टी 18,000 के करीब

लगातार दूसरे महीने दूध हुआ महंगा, मदर डेयरी ने 2 रुपये लीटर दाम बढ़ाने का किया ऐलान

चैत्र नवरात्र में सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, नवरात्र में ज्वेलरी पर ऑफर की बहार, भूषण ज्वैलर्स सोलन में उमड़ी खरीदारों की भीड़, पढ़े पूरी खबर..

BSNL की 4G लॉन्चिंग का हुआ एलान, क्या ग्राहक छोड़ेंगे प्राइवेट कंपनियों का साथ !

अब आरबीआई ने भी दी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने की नसीहत ! पढ़े पूरी खबर..