राज्यपाल ने असामाजिक तत्वों से सावधान रहने का आह्वान किया       हिमाचल: पहाड़ों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, अटल टनल में उमड़े सैलानी       कलयुगी बेटे ने बाप को उतारा मौत के घाट       इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस का सत्याग्रह एवं उपवास आंदोलन, कृषि सुधार कानून का किया विरोध       सरदार वल्लभभाई पटेल की 145 जयन्ती पर रिज मैदान पर मनाया गया राज्यस्तरीय समारोह , मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय एकता की दिलाई शपथ       आज का पंचांग 31 अक्टूबर : राहुकाल के साथ भद्रा भी, जानें आज का शुभ मुहूर्त       राशिफ़ल: 31अक्टूबर 2020, देखिए अपना आज का राशिफ़ल       16406 लोगों ने कौशल रजिस्टर पोर्टल पर कराया पंजीकरण, इतनो को मिला रोजगार       राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने महर्षि वाल्मीकि जयंती पर लोगों को दी बधाई       हवाई अड्डों के विस्तार से हिमाचल में पर्यटन क्षेत्र को मिलेगा नया आयामः मुख्यमंत्री      

धार्मिक स्थान

जन्माष्टमी के दिन घर लायें ये चीजें कभी नही होगी धन की कमी

August 09, 2020 10:31 AM

जन्माष्टमी का त्योहार मंगलवार यानी 11 अगस्त को मनाया जाएगा। इस बार कोरोना संकट के बीच जन्माष्टमी पर शायद पहले जैसी रौनक ना देखने को मिले लेकिन इस त्योहार पर आपको 7 ऐसी चीजें जरूर खरीदनी चाहिए जो घर में सुख-समृद्धि लेकर आती हैं। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इन चीजों का जिक्र महाभारत में खुद श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर से किया था।

1. चंदन

घर में चंदन का होना काफी शुभ माना जात है। इसकी महक से वातावरण की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है। सभी देवी देवताओं की पूजा में भी चंदन का विशेष महत्व है। चंदन का तिलक लगाने से मन को शांति मिलती है।

2. वीणा

घर के किसी शांत-एकांत स्थान पर वीणा भी रखना चाहिए। वीणा घर में रखने से मां सरस्वती की कृपा बरसती है और घर के सभी सदस्यों की बुद्धि का विकास होता है। इसे घर लाते ही आपकी हर परेशानी अपने आप हल होने लगेगी। घर में धन की कभी कमी भी नहीं आती है।

3. गाय के दूध से बना घी

भगवान श्री कृष्ण को गाय बहुत प्रिय थीं। ऐसा कहा जाता है कि घर में गाय के दूध से बना शुद्ध देशी घी जरूर रखना चाहिए और नियमित रूप से इसका सेवन करते रहना चाहिए घी से शक्ति मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है. घर में शाम को घी का दीपक भी जलाना चाहिए।

4. शहद

अगर आपके घर की रसोई में शहद नहीं है तो इस जन्माष्टमी इसे जरूर खरीद लें। घर में शहद रखने से वास्तु के कई दोष शांत होते हैं। साथ ही पूजन में भी शहद जरूरी होता है। सभी देवी-देवताओं को इसे अर्पित किया जाता है। उन्हें भोग भी लगाया जाता है और जिन घरों में रोज पूजा की जाती है, उन घरों में देवी देवताओं की विशेष कृपा रहती है।

5. शीतल जल

घर में हमेशा साफ-सुथरे जल का ही इस्तेमाल करना चाहिए। घर में आए मेहमानों का स्वागत शीतल जल से स्वागत करना चाहिए। ऐसा करने से कुंडली के कई सारे दोष दूर होते हैं और इंसान के सिर से संकटों का भार कम होता है।

6. बांसुरी

भगवान श्रीकृष्ण की प्रिय बांसुरी जिस घर में होती हैं, वहां धन और प्रेम की कभी कमी नहीं आती है।वास्तु के अनुसार भी इसे घर में रखना काफी शुभ बताया गया है। बांस की बांसुरी घर में रखने से गृह क्लेश की समस्या भी दूर होती है।

7. बाल गोपाल

यदि आप संतान सुख को लेकर चिंतित हैं तो घर की दीवार पर बाल-गोपाल की तस्वीर लगा सकते हैं। घर की दीवारों पर कान्हा की तस्वीर लगाने से आपके मन की मुरादें जल्द पूरी हो सकती हैं।

 

Have something to say? Post your comment

धार्मिक स्थान में और

जानिए नवरात्रि में कलश स्थापना का क्या है शुभ मुहूर्त? इन बातों का रखें ध्यान

पर्स में जरूर रखनी चाहिए ये 5 चीजें, कभी नहीं रहेगी जेब खाली

अयोध्या में शुरू हुआ राम मंदिर निर्माण

सावन के महीने में इन अचूक उपायों से भोलेनाथ शीघ्र होंगे प्रसन्न, देंगे मनचाहा वरदान

पृथ्वी पर सबसे बड़ा पाप विश्वासघात करना है, पढ़िए स्कंद पुराण में वर्णित ये रोचक कथा

जानें श्रावण मास की कैसे हुई शुरुआत, क्यों भोले नाथ का नाम पड़ा नीलकंठ?

सुखी जीवन चाहते हैं तो हर परिस्थिति में धैर्य बनाए रखें, विचारों की और शरीर की पवित्रता का ध्यान रखें: गरुड़ पुराण

चाणक्य नीति: धर्म की जन्मभूमि कहलाती है "दया"

निर्जला एकादशी व्रत आज, जानें उपवास, पूजा विधि और मुहूर्त के बारे में

जब प्रभु श्री राम ने दिया अपने ही भाई को मृत्यु का दंड, पढ़े विस्तार से