आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति       हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..      

लाइफ स्टाइल

कैंसर से होगा बचाव, बस हर दिन खाएं 20 ग्राम बादाम

August 15, 2020 09:33 AM

दिल्ली: ड्राई फ्रूट्स में बादाम की अपनी अहमियत है. हर दिन 20 ग्राम बादाम खाने से दिल के रोग समेत कैंसर सहित कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. एक रिसर्च के मुताबिक मुठ्ठीभर बादाम रोजाना खाने से लोगों में दिल के रोगों का खतरा करीब 30 फीसदी तक कम हो जाता है. इससे 15 फीसदी कैंसर का खतरा और 22 फीसदी समय से पहले मौत का खतरा कम होता है.

बादाम के फायदे

रिसर्चर्स के मुताबिक बादाम में फाइबर, मैग्निशियम और पोलीअनसैचुरेटिड वसा की मात्रा ज्यादा होती है. इनके पोषक तत्व दिल के रोगों को कम करने में मदद करते हैं. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम होता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ बादाम, खास तौर से अखरोट में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीजन की कमी से लड़ते हैं और कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

Have something to say? Post your comment

लाइफ स्टाइल में और