हाथरस मामले में दलित शोषण मुक्ति मंच ने राष्ट्रपति को सौंपा ज्ञापन योगी सरकार की बर्खास्तगी की मांग       शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर कोरोना पॉजिटिव       गुरुवार का पंचांग : 29 अक्तूबर, 2020; ये है आज का शुभमुहूर्त और राहुकाल का समय       आज का राशिफल : इन राशिवालों को रहेगा आज खास दिन, पढ़े अपना राशिफ़ल विस्तार से       शिमला में देर रात होटल में लगी आग, लाखों का नुकसान       प्रदेश में 20 नए औद्योगिक उपक्रम स्थापित करने और कई विस्तार प्रस्तावों को मंजूरी       ऑनलाइन शिक्षा के लिए शिक्षा मंत्री ने किया जिओ टीवी के एलिमेंट्री, हायर और वोकेशनल तीन चैनलों का शुभारम्भ       हिमाचल देवभूमि और वीरभूमि उद्धव ठाकरे का बयान दुर्भाग्यपूर्ण पढ़े हिमाचल का इतिहास : सुरेश कश्यप       इस नम्बर पर वाट्सऐप से करें शिकायत, तुरंत कार्रवाई करेगी शिमला पुलिस, पढ़े पूरी खबर       हिमाचल प्रदेश डाक विभाग करेगा राज्य स्तरीय वर्चुअल फिलेटली प्रदर्शनी का आयोजन, प्रथम स्थान पर आने वाले को मिलेगा ये इनाम      

धर्म

Chanakya Niti: इन कामों को करने से नाराज होती हैं लक्ष्मी, छोड़ देती हैं घर

August 22, 2020 07:52 AM

चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को सदैव अपने आचरण को शुद्ध रखना चाहिए। जो व्यक्ति स्वच्छता नहीं अपनाता है और अपने कार्यों को समय से पूरा नहीं करता है ऐसे लोगों से लक्ष्मी तुरंत दूरी बना लेती है और छोड़कर चली जाती है। इसलिए इन कामों से बचना चाहिए।

इन कार्यों को नहीं करना चाहिए-

सभी को साथ लेकर चलें

लक्ष्मी जी ऐसे लोगों से अधिक प्रसन्न रहती हैं जो अपने सहयोगियों को साथ लेकर चलते हैं. सभी सहयोगियों को साथ लेने से लक्ष्मी जी की विशेष कृपा होती है और कार्य पूर्ण होते हैं. सभी के श्रम और सहयोग से बड़े से बड़े कार्य को भी पूर्ण करने में आसानी होती है.

वाणी को मधुर रखें

जिन लोगोंं की वाणी में मधुरता नहीं रहती है. लक्ष्मी जी ऐसे लोगों का साथ बहुत जल्दी छोड़ देती हैं. लक्ष्मी जी उन्हीं लोगों से प्रसन्न रहती हैं जो विपरीत परिस्थितियों में भी वाणी की मधुरता को नहीं त्यागते हैं. ऐसे लोगों लक्ष्मी जी का आर्शीवाद प्राप्त होता है और सदैव लाभ में रहते हैं.

कलह और क्रोध से दूर रहें

लक्ष्मी जी उस घर को पसंद नहीं करती हैं जहां पर कलह और क्रोध का वातावरण होता है. लक्ष्मी जी को ऐसे स्थान पर रहना अच्छा नहीं लगता है. जिस घर के सदस्य आपस में लड़ते झगड़ते रहते हैं, दांपत्य जीवन में मधुरता का अभाव रहता है और जो एक दूसरे पर क्रोध करते रहते हैं, उस स्थान को लक्ष्मी जी बहुत जल्द छोड़कर चली जाती हैं.

Have something to say? Post your comment

धर्म में और

इन उपायों से घर के वास्तु दोषों को कर सकते हैं दूर

जाने करवा चौथ कब है? जानें व्रत का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

पूजा पाठ में हो जाए भूल तो इस मंत्र का जाप कर मांगे भगवान से क्षमा

जानिए कुंडली में बृहस्पति की स्थिति आपके करियर के बारे में क्या कहती है?

जगन्नाथ पुरी मंदिर से जुड़ी वो बातें जो सैकड़ों साल से बनी हुई हैं रहस्य!

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर कभी न करें ये काम

सावन के महीने में शिवलिंग पर रोज चढ़ाये बिल पत्र, जानिए बिलपत्र को क्या दोबारा चढ़ाया जा सकता है?

विश्व विख्यात शक्तिपीठ आदिशक्ति जगजननी का पावन धाम श्री नैना देवी, माँ के दर्शन मात्र से पूरी होती हैं हर मनोकामनाएं..

हे माँ ! कोरोना के कहर से रक्षा करो, इस विश्वविख्यात मन्दिर में कोरोना के कहर से बचने के लिए ही रहा है हवन

बाडुबाड़ा देव की यात्रा 16 मार्च से शुरू