लोकसभा चुनाव 2024: कंगना रनौत के खिलाफ मंडी से चुनाव लड़ेंगी प्रतिभा सिंह ! कांग्रेस आलाकमान पर टिकीं नजरें, कांग्रेस की लिस्ट का सभी को इंतजार, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर       हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?       शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..       चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..       हिमाचल में BJP के बाकी 2 टिकट भी घोषित, कांगड़ा के सांसद कपूर का पत्ता साफ, भारद्वाज उम्मीदवार, भाजपा ने टिकटों में फिर चौंकाया, इस बार 2 नये प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: क्या हिमाचल में उपचुनाव के बाद बचेगी कांग्रेस की सरकार ? उपचुनाव में किसकी बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए हिमाचल के सियासी समीकरण, विस्तार से..       आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल       हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..      

धर्म

Chanakya Niti: इन कामों को करने से नाराज होती हैं लक्ष्मी, छोड़ देती हैं घर

August 22, 2020 07:52 AM

चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को सदैव अपने आचरण को शुद्ध रखना चाहिए। जो व्यक्ति स्वच्छता नहीं अपनाता है और अपने कार्यों को समय से पूरा नहीं करता है ऐसे लोगों से लक्ष्मी तुरंत दूरी बना लेती है और छोड़कर चली जाती है। इसलिए इन कामों से बचना चाहिए।

इन कार्यों को नहीं करना चाहिए-

सभी को साथ लेकर चलें

लक्ष्मी जी ऐसे लोगों से अधिक प्रसन्न रहती हैं जो अपने सहयोगियों को साथ लेकर चलते हैं. सभी सहयोगियों को साथ लेने से लक्ष्मी जी की विशेष कृपा होती है और कार्य पूर्ण होते हैं. सभी के श्रम और सहयोग से बड़े से बड़े कार्य को भी पूर्ण करने में आसानी होती है.

वाणी को मधुर रखें

जिन लोगोंं की वाणी में मधुरता नहीं रहती है. लक्ष्मी जी ऐसे लोगों का साथ बहुत जल्दी छोड़ देती हैं. लक्ष्मी जी उन्हीं लोगों से प्रसन्न रहती हैं जो विपरीत परिस्थितियों में भी वाणी की मधुरता को नहीं त्यागते हैं. ऐसे लोगों लक्ष्मी जी का आर्शीवाद प्राप्त होता है और सदैव लाभ में रहते हैं.

कलह और क्रोध से दूर रहें

लक्ष्मी जी उस घर को पसंद नहीं करती हैं जहां पर कलह और क्रोध का वातावरण होता है. लक्ष्मी जी को ऐसे स्थान पर रहना अच्छा नहीं लगता है. जिस घर के सदस्य आपस में लड़ते झगड़ते रहते हैं, दांपत्य जीवन में मधुरता का अभाव रहता है और जो एक दूसरे पर क्रोध करते रहते हैं, उस स्थान को लक्ष्मी जी बहुत जल्द छोड़कर चली जाती हैं.

Have something to say? Post your comment

धर्म में और

गुरु अस्त 2023: नवरात्रि में अस्त हुए बृहस्पति, आइए जानते हैं कि अस्त गुरु किन राशियों को दे सकते नुकसान, पढ़ें विस्तार से..

भाई दूज - 2021: भाई को टीका करने का सबसे शुभ मुहूर्त और विधि, डेढ़ घंटे राहुकाल में न करें भाई का तिलक, देखें शुभ मुहूर्त

दीवाली 2021: लक्ष्मी पूजन से बरसेगा धन! नोट कर लें पूजन का शुभ मुहूर्त, जानें कब होगा प्रदोष काल ? पढ़े पूरी खबर..

यह हैं पितृदोष शांति के 11 उपाय, इसके बाद खुलेंगे तरक्की के रास्ते

जानिए छठ पूजा का शुभ महूर्त

सूर्य का राशि परिवर्तन चमका देगा इन 5 राशि वालों का भाग्य

आज है गोवर्धन पूजा, जानिए कैसे शुरू हुई यह परंपरा, ये है शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

धनतेरस 2020 : आज या कल कब मनाया जाएगा धनतेरस का पर्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त व विधि

रविवार के दिन ये उपाय लाएंगे जीवन में खुशहाली

करवा चौथ: सोलह श्रृंगार से मिलता है करवा माता का आशीर्वाद