आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | सोलन

नई पंचायत में शामिल होने से पहले ही सिमलटा वार्ड के लोगों ने जताई आपत्ति, जिला उपायुक्त को भेजा ज्ञापन, पढ़े विस्तार से

August 26, 2020 09:45 AM

अर्की/कुंहर : हिमाचल की कई ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन को लेकर कई गांवों के वाशिन्दों ने नई पंचायतों में शामिल होने पर आपत्तियां जताई है। कहीं ग्रामीणों ने गांवों को नवसृजित पंचायतों में नहीं जोड़ने की मांग की है, तो कहीं जोड़ने की। इन मेसे एक पंचायत कुंहर भी है। जिसमें कुंहर पंचायत से लगते गांव बधेच और ककड़ी बैंसक जो कुंहर पंचायत के कार्यालय से लगभग 900 मीटर की दूरी पर स्थित है।

इन दो गांव के लोगों ने नवसृजित जगून पंचायत में शामिल  करने को लेकर आपत्ति जताई है। ग्रामीणों ने मंगलवार को उपायुक्त को ज्ञापन भेजकर बधेच और ककड़ी बैंसक को कुंहर पंचायत से तोड़कर नवसृजित जगून पंचायत में शामिल करने से रोकने की मांग की है।

ज्ञापन में बताया गया है कि नवसृजित पंचायत में शामिल करने से विभिन्न कार्यों के लिए पंचायत जाने पर ग्रामीणों को 5 से 10 किमी का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ेगा। जबकि कुंहर पंचायत में आने जाने के लिए महज एक से डेढ़ कि०मी० ही चलना पड़ता है और वहां सभी मूलभूत सुविधाएं भी हैं। इन दोनों गांव के बजुर्ग / वरिष्ठ नागरिकों का कहना है कि वे नवसृजित जगून पंचायत तक आना जाना 9 से 10 किलोमीटर तय करने में असमर्थ है। इसलिए वे मौजूदा पंचायत कुंहर से ही जुड़े रहना चाहते है।

गांव के इन लोगों ने दर्ज करवाई आपत्ति : नई पंचायत पुनर्गठन प्रक्रिया के तहत सिमलटा क्षेत्र के ग्रामीणों ने कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर आपत्ति दर्ज करवाई। ज्ञापन में कुंहर पंचायत के सिमलटा के गांव बधेच निवासी ओम प्रकाश ठाकुर, प्रेम लता ठाकुर, कमल ठाकुर, लाल चंद ठाकुर, दुर्गा राम ठाकुर, जमना देवी, मीरा देवी, प्रीति ठाकुर, लेखराम, लीला देवी, हरि सिंह, रीता देवी, नरपत राम, बालक राम, रति राम (राजू), जया देवी, मीरा देवी, राजीव कुमार, राम चंद, जय देव, बालकृष्ण, हेम लता, किशोर कुमार, वीरेंद्र कुमार राकेश तनवर, नवीन तनवर, नन्द लाल तथा उप गांव ककड़ी बैंसक के समस्त ग्रामीणों ने नई पंचायत में ना जुड़ने की मांग की है।

सिमलता के अंतर्गत गांव बधेच और ककड़ी बैंसक के लोगों का कहना है कि ग्राम पंचायतों का पुनर्गठन में ग्रामीणों की मंशा और सहूलियत के अनुरूप ही नई पंचायत में शामिल किया जाए। इसलिए बधेच व ककड़ी बैंसक गांव के लोगों ने जिला उपायुक्त सोलन से गुहार लगाई है कि उन्हें कुंहर पंचायत में ही रहने दिया जाए।

गौरतलब है कि ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन की अधिसूचना 22 अगस्त को जारी हो चुकी है। पंचायतीराज विभाग ने 7 दिनों के भीतर नई पँचायत में शामिल होने वाले लोगों से सुझाव व आपत्ति दर्ज कराने का वक़्त दिया है। इसके बाद नई ग्राम पंचायतों में शामिल होने वाले गांव पर शामिल होने की अंतिम मोहर लग जाएगी।

बता दें कि अर्की उपमंडल की ब्लॉक समिति कुनिहार के अंतर्गत कुंहर पंचायत से 4 वार्ड : जघून, शील, चड़याण्ड और सिमलटा को मिलाकर नई पंचायत गठित की गई है। जिसमे सिमलटा वार्ड के लोग कुंहर पंचायत के नजदीक तथा अन्य सुविधाओं के चलते कुंहर पंचायत का ही हिसा बना रहना चाहतें है।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..

अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..

NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..

राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..

Himachal Day : आज 76 साल का हुआ हिमाचल, हिमाचल प्रदेश का इतिहास व हिमाचल दिवस 15 अप्रैल की पूरी जानकारी के लिए, पढ़ें विस्तार से.