लोकसभा चुनाव 2024: कंगना रनौत के खिलाफ मंडी से चुनाव लड़ेंगी प्रतिभा सिंह ! कांग्रेस आलाकमान पर टिकीं नजरें, कांग्रेस की लिस्ट का सभी को इंतजार, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर       हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?       शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..       चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..       हिमाचल में BJP के बाकी 2 टिकट भी घोषित, कांगड़ा के सांसद कपूर का पत्ता साफ, भारद्वाज उम्मीदवार, भाजपा ने टिकटों में फिर चौंकाया, इस बार 2 नये प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: क्या हिमाचल में उपचुनाव के बाद बचेगी कांग्रेस की सरकार ? उपचुनाव में किसकी बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए हिमाचल के सियासी समीकरण, विस्तार से..       आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल       हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | सोलन

नई पंचायत में जोड़ने पर ग्रामीणों ने जताई आपत्ति, अर्की के बधेच गांव समेत इन गांवों ने नई पंचायतों में शामिल होने से किया साफ इंकार, पढ़े विस्तार से-

August 30, 2020 09:14 PM

कुंहर: (अर्की) ; पंचायत चुनाव से पहले नई पंचायतों के गठन को लेकर विकास खंड कुनिहार की ग्राम पंचायत कुहर के ग्रामीणों ने जोर दार हंगामा किया यह हंगामा काफी देर तक चलता रहा। लोगो का आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला चलता रहा है। इस पंचायत के बाशिंदे अपने प्रतिनिधियों के विरोध में उतर आए हैं। कुहर पंचायत का विभाजन करके जघुन पंचायत बनाई जा रही है। जिसमें कुंहर पंचायत के वार्ड नम्बर 5 सिमलटा का उपगांव बधेच है उस गाँव के 10 परिवार के 60 सदस्य हैं, इन्हें कुंहर पंचायत से काट कर जघुन पंचायत में मिलाया जा रहा है।

इस गाँव के निवासियों ने चेतावनी दी है कि यदि उन्हें दूसरी पंचायत में डाला गया तो वे न केवल आने वाले पंचायत चुनावों का बहिष्कार करेंगे बल्कि प्रदेश सरकार को आने वाले विधानसभा और लोक सभा चुनावों में भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा और उन्होंने जिला उपायुक्त व पंचायतीराज विभाग से आग्रह किया कि उन्हें कुहर पंचायत में ही रहने दिया जाए।

वही विकासखंड कुनिहार की ग्राम पंचायत को कुहर में नई पंचायत जघुन का गठन किया गया है जिसमें सिमलटा के उप गांव बधेच को बेशक वहां से हटाकर नवनिर्मित पंचायत जघुन में मिलाया गया है। लेकिन लोगों ने इसका विरोध किया। इस गांव के लोगों का कहना है कि बधेच कुहर पंचायत से मात्र 900 मीटर की दूरी पर है। जबकि नई पंचायत जगून की दूरी लगभग पाँच किलोमीटर है। जिसके चलते लोगों को पंचायत के कार्य करवाने के लिए काफी दूर जाना पड़ेगा।कुंहर पंचायत के बधेच गांव के निवासी लेख राम, दुर्गाराम, दौलतराम, बालकिशन, बालक राम, राकेश, नरपत, खेम राज, नंदलाल, ओम प्रकाश ठाकुर, कमल ठाकुर व नवीन कुमार आदि ने नई पंचायत में शामिल नहीं होने को कहा, उन्होंने कहा कि हम सभी ग्राम वासियों को कुहर पंचायत में ही रहने दिया जाए।

वहीं दूसरी ओर कुंहर पंचायत के पूर्व प्रधान अनंतराम, वार्ड सदस्य गीता देवी, चिंकू राम, हीरालाल , कलीराम, रोशनलाल , रामकिशन, मोतीराम, बालकराम, नेहा कश्यप, गीता देवी, मंगलू राम, राम पाल, देवीचंद , जगत राम पूर्व सदस्य, रति राम, लीला देवी, कृष्ण देवी, परागु देवी, ख्यालीराम व राहुल आदि लोगों का कहना है कि हम सभी 50 से ज्यादा लोग यहां एकत्रित इसलिए हुए हैं कि हमें नई पंचायत जघुन मैं ही जाना है। जिसके लिए हमें कोई भी आपत्ति नहीं है।

ग्राम पंचायत दाड़लाघाट की प्रस्तावित नई पंचायत रोड़ी को बनाया गया है। वहां के लोगों के भी आरोप प्रत्यारोप लगते रहे। जिसमें कुछ ग्रामवासी प्रस्तावित ग्राम पंचायत रोड़ी के नाम को लेकर आपस में आरोप-प्रत्यारोप लगाते दिखे। जिसमें कुछ लोगों का कहना था कि रोड़ी नाम न रखकर कर दाड़ला धार नाम रखा जाए।

ग्राम पंचायत पलानिया से प्रस्तावित नई पंचायत चयीयाधार को बनाया जा रहा है परंतु गाँव कोटि जमोगी के ग्रामवासी पलानिया पंचायत में ही रहना चाहते हैं जिसके लिए 56 परिवार के 300 सदस्य अपनी पुरानी पंचायत पलानिया में ही रहना चाहते हैं। वही ग्रामवासी गोरख राम, जोगिंदर, भूपराम, जियालाल, देवीराम, रामलाल व ओम प्रकाश आदि का कहना है कि हमें पुरानी पंचायत में ही रहने दिया जाए। हम नई पंचायत मे नही जाना चाहते है। वही ग्राम पंचायत पलानिया के प्रधान संजय कुमार का कहना है कि गाँव कोठी जमोगी के ग्राम वासी पलानिया पंचायत में ही रहना चाहते हैं तो हमें इसमें कोई आपत्ति नहीं है।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

लोकसभा चुनाव 2024: कंगना रनौत के खिलाफ मंडी से चुनाव लड़ेंगी प्रतिभा सिंह ! कांग्रेस आलाकमान पर टिकीं नजरें, कांग्रेस की लिस्ट का सभी को इंतजार, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर

हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?

शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में BJP के बाकी 2 टिकट भी घोषित, कांगड़ा के सांसद कपूर का पत्ता साफ, भारद्वाज उम्मीदवार, भाजपा ने टिकटों में फिर चौंकाया, इस बार 2 नये प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: क्या हिमाचल में उपचुनाव के बाद बचेगी कांग्रेस की सरकार ? उपचुनाव में किसकी बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए हिमाचल के सियासी समीकरण, विस्तार से..

हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..

भाजपा नेता शांता कुमार बोले- आज कुर्सी हथियाने की राजनीति, कहा- राम मंदिर बनाने से कुछ नहीं होगा, श्रीराम के आदर्श अपनाने होंगे, देखें पूरी ख़बर..

हिमाचल कांग्रेस के 6 बागी विधायक BJP में शामिल, सभी उपचुनाव लड़ेंगे, राज्यसभा चुनाव में की थी क्रॉस वोटिंग, पढ़ें पूरी खबर..

एक सामान्य पुलिस कांस्टेबल से पुलिस अफसर (ASP) बने मान सिंह ठाकुर, मिला ASP रैंक, पढ़ें पूरी ख़बर..