लोकसभा चुनाव 2024: कंगना रनौत के खिलाफ मंडी से चुनाव लड़ेंगी प्रतिभा सिंह ! कांग्रेस आलाकमान पर टिकीं नजरें, कांग्रेस की लिस्ट का सभी को इंतजार, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर       हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?       शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..       चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..       हिमाचल में BJP के बाकी 2 टिकट भी घोषित, कांगड़ा के सांसद कपूर का पत्ता साफ, भारद्वाज उम्मीदवार, भाजपा ने टिकटों में फिर चौंकाया, इस बार 2 नये प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: क्या हिमाचल में उपचुनाव के बाद बचेगी कांग्रेस की सरकार ? उपचुनाव में किसकी बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए हिमाचल के सियासी समीकरण, विस्तार से..       आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल       हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..      

स्वास्थ्य

इम्युनिटी बढ़ाने के ये हैं रामबाण उपाय

September 11, 2020 07:43 PM

मज़बूत इम्यून सिस्टम कोरोना महामारी से बचने का एकलौता ज़रिया है। अपना इम्यून सिस्टम अच्छा रखने के लिए लोग ना जाने कितने ही तरीके अपना रहे हैं। हर मुमकिन कोशिश जारी है खुद को सेहतमंद बनाए रखनी की। भरपूर डाइट, घरेलू नुस्खे, व्यायाम और न जाने कितना कुछ लेकिन अगर हम आपसे कहें की हम आपके लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के ऐसे 5 मज़ेदार उपाय लाए हैं जिसमें मेहनत नहीं सिर्फ आराम है और आपके पसंदीदा काम हैं, तो चौंकिए मत ऐसा संभव है। चलिए आपको बताते हैं।

खेल-कूद, नाच-गाने से भी बढ़ेगी इम्यूनिटी

अब अपने इम्यून सिस्टम को मज़बूत और अच्छा करने के लिए आपको किसी हैवी वर्कआउट की ज़रुरत नहीं। जर्नल ऑफ स्पोर्ट एंड हेल्थ साइंस में छपे 2019 के एक अध्ययन की मानें तो, सक्रिय रहना आपकी इम्यूनिटी को नेचुरल तरीके से बढ़ावा देते है। आपको बस इतना करना है कि दिन के वो काम ज़रूर करें जिनको करने से आपकी बॉडी में मूवमेंट होता हो। जैसे- डांसिंग, घर के काम, खेल-कूद आदि।

भरपूर नींद लें -

जी हाँ, सही पढ़ रहे हैं आप हमने सोने की ही बात की है। एक अच्छी नींद आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होती है। शरीर को आराम पहुंचाकर और मसल्स को रिलैक्स करके नींद इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है। आपकी इम्युनिटी को बेहतर तरह से चलाने के लिए आपकी स्लीप साइकिल का सपोर्ट ठीक वैसे ही ज़रूरी है जैसे कटपुतलियों को चलाने के लिए किसी धागे का सपोर्ट। जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रातभर ली गई एक अच्छी नींद आपके टी-सेल्स को बेहतर ढंग से काम करने में मदद कर सकती है। साथ ही, ये एड्रेनालाईन और प्रोस्टाग्लैंडीन जैसी टी-कोशिकाओं को भी बेहतर बनाने का काम करती है। इस तरह यही टी सेल्स आपको संक्रमण से बचाए रखते हैं और आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में अहम् भूमिका निभाते हैं।

खाओ पान सेहत वाला, हो इम्यूनिटी का बोलबाला

शराब, धूम्रपान और नया कोई भी नशा वो ज़हर है जो आपसे आपकी सेहत ही नहीं, ज़िन्दगी छीन ने का भी दम रखता है. क्योंकि ये तमाम चीज़ें आपके इम्यून सिस्टम को दिन-ब-दिन खराब करती जाती हैं। 2015 में किये गए अल्कोहल रिसर्च के एक अध्ययन के मुताबिक़, बहुत अधिक शराब पीने से शरीर में प्रतिरक्षा मार्ग बाधित हो जाता है, जिसके परिणाम तहत आपकी संक्रमण से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। वहीं ये शरीर के मेटाबोलिज्म को भी इतना कमज़ोर बना देता है कि शरीर की इम्यूनिटी धीरे धीरे कम होती जाती है। इसीलिए इस तरह के नशे से दूर रहने के लिए पान खाना चाहिए। क्योंकि पान में एंटीबायोटीक गुण होते हैं, जो मुंह के साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद हैं। और तो और, स्मोकिंग की आदत को कम करने के लिए भी पान का सेवन करना सटीक इलाज है।

रंगों के ज़रिए कम होगा तनाव : तनाव वो शस्त्र है जो बिना दिखे ही आपको घायल कर देता है। आपके शरीर को अंदर से कमज़ोर और खोखला बना कर। जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका शरीर कोर्टिसोल नामक एक हार्मोन जारी करता है जिसका काम होता है आपके टिशूज़ को अधिक संवेदनशील बनाना। जिसके कारण प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर हो जाती है और आप जल्दी जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। ऐसे में तनाव होने पर गाना गाएं और पेंटिंग करें। रंगों का इस्तेमाल स्ट्रेस को कम करने में और हैपी होर्मोन रिलीज़ करने में मदद करता है।

बाहर के खाने से करें परहेज: बीमारी के इस दौर में ज़रूरी है कि अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मज़बूत बनाए रखने के लिए केवल और केवल घर का बना खाना ही खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि जंक फूड या उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शरीर की एंटी इंफ्लेमेटरी प्रतिक्रिया को बाधित करते हैं जो आपके शरीर के इम्यून सिस्टम के कामकाज में बाधा डालते हैं। ऐसा नहीं है कि, केवल इम्यूनिटी सिस्टम के कम सक्रीय होने पर ही शरीर को नुस्कान पहुँचता है। कभी-कभार इम्यूनिटी अतिसक्रिय होने पर भी लंबे समय में आपके शरीर को इसका नुकसान उठाना पड़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि घर का स्वच्छ भोजन खाएं, नियमित व्यायाम करें, सही नींद लें और किसी भी तनाव से बचें।

Have something to say? Post your comment

स्वास्थ्य में और

World Breastfeeding Week : विश्व स्तनपान सप्ताह का इतिहास और महत्व, पढ़े विस्तार से.

शुगर बढ़ गई है ? तो तुरंत जानिए कम करने के यह घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल..

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा हल्दी खाने से भी हो सकता है नुकसान, हो सकती है ये बीमारी, पेट मे जलन के साथ हो सकते हैं ये ढेर सारे नुकसान..

महामारी से बचना है तो रखें अपना ख्याल : वायरस से बचने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

अपच और कब्ज की समस्या में फायदेमंद है यह फल, रोजाना सेवन से मिलेंगे कई लाभ

हींग के हैं गजब के फायदे, दांत दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर में आ सकती है काम

हाई BP के मरीज पी सकते हैं चुकंदर का जूस, ऐसे करें सेवन

बार-बार साबुन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खो गई है हाथों की चमक, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

क्या कॉफी पीने के ये तीन फायदे आपको मालूम हैं?