लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति      

हिमाचल | सोलन

सोलन भाजपा नेताओं के बीच सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग, जिला से पार्टी का आधार गंवाने में जुटे, पढ़े विस्तार से -

September 20, 2020 02:27 PM

साभार : " पाल की चौपाल " Click here 

" छप्पर पर फूंस नहीं, डयोढ़ी पर नाच " सोलन भाजपा में अब गिदड़ व शेर को लेकर शुरू हुई जंग, नेताओं के बीच सोशल मीडिया पर चली है जुबानी जंग, पहले जमीन गंवाई अब जिला से पार्टी का आधार गंवाने की तैयारी..

शिमला : छप्पर पर फूंस नहीं, डयोढ़ी पर नाच (दिखावटी ठाटबाट, पर सार कुछ नहीं )" यह कहावत सोलन भाजपा पर बिल्कुल स्टीक बैठती है। केन्द्रीय जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के चुनाव में भले भाजपा ने सभी 6 सीटें जीतकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की हो लेकिन इन चुनाव ने पार्टी की एकजुटता की कलई भी खोल दी है। सोलन में तो भाजपा नेताओं के बीच सोशल मीडिया पर जुबानी जंग शुरू हो गई है। एक- दूसरे को गिदड़ और अपने आप को शेर करार दे रहे है।

हैरानी की बात यह है कि प्रदेश भाजपा में जिला सोलन से दो प्रदेश उपाध्यक्ष है लेकिन उनके निर्वाचन क्षेत्र में ही पार्टी का बिखराव की ओर बढ़ना इनकी नेतृत्व व संगठनात्मक क्षमता पर भी सवाल खड़ा कर रहा है। केन्द्रीय जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के निदेशक पद चुनाव में सोलन निर्वाचन क्षेत्र के कंडाघाट जोन व अर्की निर्वाचन क्षेत्र के कुनिहार जोन में भाजपा ने भाजपा को ही हराया है क्योंकि दोनों जोन में पहले व दूसरे नम्बर रहे दोनों प्रत्याशी भाजपा के ही रहे।

अर्की से भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष रत्न सिंह पाल व सोलन से भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया भी पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे अपने लोगों को बैठाने में नाकाम रहे। बैंक के चुनाव में भले ही भाजपा सभी 6 सीटें जीतने में कामयाब रही हो लेकिन कंडाघाट जोन में भाजपा वर्सिज भाजपा के मुकाबले के बाद सोशल मीडिया पर जंग शुरू हो गई है।

प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य व विस चुनाव में पार्टी के प्रत्याशी रहे डॉ राजेश कश्यप पर अप्रत्यक्ष रूप से हमले किए जा रहे है लेकिन उन्होंने भी सोशल मीडिया पर इसका जवाब अपने ही अंदाज में दिया है।

ऐसा लग रहा है कि जिला कार्यालय की पहले जमीन गंवाने के बाद( जो पार्टी ने अब फिर से 26 लाख में खरीदा। ब्याने के रूप में दिए गए 85 लाख का कुछ पता नही है)अब स्थानीय नेता पार्टी को जिला में मजबूत नही कमजोर करने में लगे हुए है।

सोलन की सीट का असर जिला की अन्य चारों विधानसभा क्षेत्रों पर पड़ता है। नाहन के विधायक डा. राजीव बिंदल जब तक सोलन से लगातार चुनाव जीतते रहे तब तक जिला सोलन में भाजपा मजबूती से आगे बढ़ती रही और वर्ष 2007 में सभी 5 सीटें जीतने में भी कामयाब हो गई लेकिन 2013 में डॉक्टर बिंदल के नाहन जाने के बाद जैसे ही भाजपा ने सोलन सीट हारी वैसे ही जिला सोलन में पार्टी का ग्राफ भी गिरता गया। वर्ष 2013 में भाजपा 3 व वर्ष 2017 में भाजपा के केवल दो सीटें जीतने में कामयाब हुई है। यही हाल रहा तो अगले चुनाव में यह आंकड़ा कुछ और कम हो सकता है।

सोलन में तो पार्टी के नेता एक - दूसरे से स्कोर सैट करने में लगे हुए है। भाजपा की गुटबाजी का असर व्यापार मंडल की राजनीति पर भी देखने को मिला है। नगर परिषद में कांग्रेस रैफरी की भूमिका में है और भाजपा में ही कब्बडी मैच खेला जा रहा है। भाजपा समर्थित पार्षद कांग्रेस पार्षदों के साथ मिलकर अपनी ही पार्टी के अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए और इसे पारित भी किया। यही नहीं नगर निगम को लेकर भी सोलन में भाजपा बंटी हुई है। शहरी नेता जहां नगर निगम के पक्ष है वहीं ग्रामीण नेता इसका विरोध कर रहे है।

सोलन भाजपा का अगले विधानसभा चुनाव तक यही हाल रहा तो पार्टी को 2022 नहीं बल्कि 2027 का ख्याल रखकर रणनीति बनानी होगी। 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..

हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...

हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..

सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

राशिफलApril 21, 2024