शुक्रवार का पंचांग : 04 दिसम्बर 2020, जानिए आज का शल शुभमुहूर्त व राहुकाल का समय       शुक्रवार का राशिफ़ल: 04 दिसम्बर 2020; देखिए अपना आज का राशिफ़ल       मुख्यमंत्री से मिला प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा का प्रतिनिधिमंडल       भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की भेंट       किसान आंदोलन के समर्थन में शिमला में विभिन्न संगठनों का धरना प्रदर्शन       मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की रखी आधारशिला       मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के कर्मचारियों को कोविड रोगियों से फोन पर सम्पर्क कर उनका मनोबल बढ़ाने के निर्देश       मुख्यमंत्री ने प्रतिष्ठित कारोबारी महाशय धर्मपाल के निधन पर जताया शोक       मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखीं, सराज की बागा चनोगी उप-तहसील का भी किया लोकार्पण, पढ़े विस्तार से -       गुरुवार का पंचांग : 03 दिसम्बर 2020, जानिए आज का शल शुभमुहूर्त व राहुकाल का समय      

धर्म

जाने करवा चौथ कब है? जानें व्रत का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

October 08, 2020 07:43 AM

करवा चौथ का पर्व इस बार 4 नवंबर 2020 को मनाया जाएगा। पंचांग के अनुसार करवा चौथ का त्यौहार कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। करवा चौथ व्रत के दौरान भगवान शिव, माता पार्वती, और भगवान गणेश और भगवान कार्तिक की पूजा की जाती है। मान्यता है कि करवा चौथ का व्रत रखने से दांपत्य जीवन में खुशी आती है। सुहागिन स्त्रियां करवा चौथ का व्रत रखकर पति की लंबी उम्र की कामना करती है।

करवा चौथ का व्रत सभी व्रतों में कठिन माना गया है। करवा चौथ का व्रत निर्जला व्रत की श्रेणी में आता है यानि इस दिन सुहागिन स्त्रियां पूरे दिन अन्न और जल का त्याग कर इस व्रत को पूर्ण करती हैं।

करवा चौथ का व्रत रात्रि में चंद्रमा के निकलने के बाद ही तोड़ा जाता है। इस दौरान चंद्रमा को जल चढ़ाया जाता है। करवा चौथ के पूजन के दौरान स्त्रियां छलनी से पति का चेहरा देखकर पति के हाथ से भोजन ग्रहण करती हैं। करवा चौथ का व्रत उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान आदि राज्यो में बड़ी ही श्रद्धाभाव से मनाया जाता है।

करवा चौथ पूजा

करवा चौथ के व्रत में विधि पूर्वक पूजन करना चाहिए। इस दिन संपूर्ण शिव परिवार के साथ साथ भगवान विष्णु की भी पूजा की जाती है। पुष्प, मिष्ठान और घर में बने भोजन और पकवानों का भोग लगया जाता है। इसके बाद व्रत की कथा का पाठ किया जाता है।

करवा चौथ शुभ मुहूर्त

4 नवंबर 2020 को पंचांग के अनुसार करवा चौथ पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 29 मिनट से शाम 6 बजकर 48 मिनट तक का रहेगा। इस दिन चंद्रोदय रात 8 बजकर 16 मिनट पर होगा।

Have something to say? Post your comment

धर्म में और

जानिए छठ पूजा का शुभ महूर्त

सूर्य का राशि परिवर्तन चमका देगा इन 5 राशि वालों का भाग्य

आज है गोवर्धन पूजा, जानिए कैसे शुरू हुई यह परंपरा, ये है शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

धनतेरस 2020 : आज या कल कब मनाया जाएगा धनतेरस का पर्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त व विधि

रविवार के दिन ये उपाय लाएंगे जीवन में खुशहाली

करवा चौथ: सोलह श्रृंगार से मिलता है करवा माता का आशीर्वाद

इन उपायों से घर के वास्तु दोषों को कर सकते हैं दूर

पूजा पाठ में हो जाए भूल तो इस मंत्र का जाप कर मांगे भगवान से क्षमा

Chanakya Niti: इन कामों को करने से नाराज होती हैं लक्ष्मी, छोड़ देती हैं घर

जानिए कुंडली में बृहस्पति की स्थिति आपके करियर के बारे में क्या कहती है?