आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति       हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..      

लाइफ स्टाइल

बिना दवा किडनी की सफाई, पथरी और इम्यूनिटी में भी जानिए इन घरेलू चीजों के फायदे

October 14, 2020 08:21 AM

हर रसोई में धनिये का इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिये में मौजूद डिटॉक्सीफिकेशन के गुण शरीर से अपशिष्ट और जहरीले पदार्थों को बाहर करने में मददगार हैं। आप डिनर डाइट या जूस में इसका इस्तेमाल कर सकते है।

दाल आदि में छोंक या तड़के के लिए इस्तेमाल होने वाला जीरा भी किडनी की सफाई में बड़ा फायदेमंद है। नींबू के 4-5 स्लाइड के साथ जीरा और धनिया मिलाकर घर में एक डिटॉक्सीफाई ड्रिंक तैयार किया जा सकता है। किडनी की तेजी से सफाई करने के लिए ये ड्रिंक बेहद कारगर है।

एक लीटर पानी को हल्की आंच पर उबालें। इसके बाद धनिये की कुछ पत्तियों को धोकर पानी में डालें और 10 मिनट तक उबलने दें। अब उबले हुए पानी में नींबू के कटे हुए स्लाइस और एक चम्मच जीरा मिलाएं। तीनों चीजों को पांच मिनट तक उबलने दें और फिर छानकर पीएं। इस ड्रिंक को रोजाना पीने से आपकी किडनी एकदम साफ हो जाएगी। साथ ही इससे पेट के कई बड़े रोग भी कटेंगे।

अक्सर आपने लोगों को मक्का यानी भुट्टे के दाने खाते देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं भुट्टे के दानों पर नजर आने वाले गोल्डन कलर के रेशे आपकी किडनी को डिटॉक्सीफाई कर सकते हैं। ये किडनी और ब्लैडर को डिटॉक्सीफाई करने के साथ ब्लुड शगर को रेगुलेट और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी कारगर है।

भुट्टे के बाल का ड्रिंक बनाने के लिए दो ग्लास पानी अच्छी तरह उबालें। इसके बाद पानी में एक कटोरी भुट्टे के बाल डालें और हल्की आंच पर उबालें। इस पानी में नींबू के दो कटे हुए हिस्सों को निचोड़ें और तब तक उबालें जब तक पानी एक ग्लास ना रह जाए। इस ड्रिंक को रोजाना सुबह-शाम पीने से जल्द ही आपको फायदे दिखने शुरू हो जाएंगे। जिन लोगों को पथरी की शिकायत रहती है, उनके लिए भी ये ड्रिंक बड़ा फायदेमंद है।

Have something to say? Post your comment

Readers' Comments

Margao. Goa 10/13/2020 9:51:41 PM

Very important and useful health information . Thanks