शुक्रवार का पंचांग : 04 दिसम्बर 2020, जानिए आज का शल शुभमुहूर्त व राहुकाल का समय       शुक्रवार का राशिफ़ल: 04 दिसम्बर 2020; देखिए अपना आज का राशिफ़ल       मुख्यमंत्री से मिला प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा का प्रतिनिधिमंडल       भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की भेंट       किसान आंदोलन के समर्थन में शिमला में विभिन्न संगठनों का धरना प्रदर्शन       मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की रखी आधारशिला       मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के कर्मचारियों को कोविड रोगियों से फोन पर सम्पर्क कर उनका मनोबल बढ़ाने के निर्देश       मुख्यमंत्री ने प्रतिष्ठित कारोबारी महाशय धर्मपाल के निधन पर जताया शोक       मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखीं, सराज की बागा चनोगी उप-तहसील का भी किया लोकार्पण, पढ़े विस्तार से -       गुरुवार का पंचांग : 03 दिसम्बर 2020, जानिए आज का शल शुभमुहूर्त व राहुकाल का समय      

धर्म

इन उपायों से घर के वास्तु दोषों को कर सकते हैं दूर

October 19, 2020 07:41 AM

कई बार घर की सजावट के लिए देवी देवताओं के कैलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है जो वास्तु के नज़रिए से बिल्कुल भी उचित नहीं है। क्योंकि देवी देवताओं की तस्वीरें केवल पूजाघर में ही लगाई जानी चाहिए। इसके अतिरिक्त कहीं और नहीं। अगर इस बात का ध्यान ना रखा जाए तो घर में वास्तु दोष लगता है।

हर कोई अपने घर में तस्वीरें लगाता ही है लेकिन कभी भी ऐसी तस्वीरें ना लगाएं जो हिंसा व आक्रोश को व्यक्त करती हों। तस्वीरें ऐसी हों जिससे सकारात्मकता झलके और सभी के चेहरे हंसते मुस्कुराते नज़र आए।

हर किसी के बेडरूम में शीशा अवश्य होता है लेकिन वास्तु शास्त्र के मुताबिक शीशा अगर उचित जगह पर ना लगाया जाए तो ये भी वास्तु दोष का कारण बनता है। बेडरूम में शीशा कभी भी इस तरह से नहीं लगाना चाहिए कि जिससे बेड का प्रतिबिंब उसमें नज़र आए।अगर आपके कमरे में पहले से ही शीशा कहीं ऐसी ही जगह पर सेट है तो सोते वक्त उस पर एक कपड़ा डालकर रखें। 

 अगर आपके घर के मेन गेट पर कोई पेड़ है या फिर किसी भी तरह की रुकावट है तो उसे फौरन वहां से हटा दें। क्योंकि वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर का मुख्य दरवाज़ा क्लियर होना चाहिए।

वास्तु शास्त्र में ये भी बताया गया है कि जिस जगह पर बीम हो वहां पर बैठकर कभी भी भोजन नहीं करना चाहिए। साथ ही स्टडी रूम में ध्यान रखें कि कोई बीम या खंभा ना हो। क्योंकि इससे घर में वास्तु दोष होता है।

घर निर्माण कर रहे हैं तो इस बात का सदैव ध्यान रखें कि बाथरूम और टॉयलेट अटैच ना हो। अगर पहले से ही आपके घर में ऐसा है तो फिर दोनों के बीच पर्दा डालकर उन्हें अलग कर दें। वास्तु शास्त्र में अटैच बाथरूम के कई दोष बताए गए हैं लिहाज़ा इससे बचना चाहिए।

Have something to say? Post your comment

धर्म में और

जानिए छठ पूजा का शुभ महूर्त

सूर्य का राशि परिवर्तन चमका देगा इन 5 राशि वालों का भाग्य

आज है गोवर्धन पूजा, जानिए कैसे शुरू हुई यह परंपरा, ये है शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

धनतेरस 2020 : आज या कल कब मनाया जाएगा धनतेरस का पर्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त व विधि

रविवार के दिन ये उपाय लाएंगे जीवन में खुशहाली

करवा चौथ: सोलह श्रृंगार से मिलता है करवा माता का आशीर्वाद

जाने करवा चौथ कब है? जानें व्रत का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

पूजा पाठ में हो जाए भूल तो इस मंत्र का जाप कर मांगे भगवान से क्षमा

Chanakya Niti: इन कामों को करने से नाराज होती हैं लक्ष्मी, छोड़ देती हैं घर

जानिए कुंडली में बृहस्पति की स्थिति आपके करियर के बारे में क्या कहती है?