आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

धर्म

इन उपायों से घर के वास्तु दोषों को कर सकते हैं दूर

October 19, 2020 07:41 AM

कई बार घर की सजावट के लिए देवी देवताओं के कैलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है जो वास्तु के नज़रिए से बिल्कुल भी उचित नहीं है। क्योंकि देवी देवताओं की तस्वीरें केवल पूजाघर में ही लगाई जानी चाहिए। इसके अतिरिक्त कहीं और नहीं। अगर इस बात का ध्यान ना रखा जाए तो घर में वास्तु दोष लगता है।

हर कोई अपने घर में तस्वीरें लगाता ही है लेकिन कभी भी ऐसी तस्वीरें ना लगाएं जो हिंसा व आक्रोश को व्यक्त करती हों। तस्वीरें ऐसी हों जिससे सकारात्मकता झलके और सभी के चेहरे हंसते मुस्कुराते नज़र आए।

हर किसी के बेडरूम में शीशा अवश्य होता है लेकिन वास्तु शास्त्र के मुताबिक शीशा अगर उचित जगह पर ना लगाया जाए तो ये भी वास्तु दोष का कारण बनता है। बेडरूम में शीशा कभी भी इस तरह से नहीं लगाना चाहिए कि जिससे बेड का प्रतिबिंब उसमें नज़र आए।अगर आपके कमरे में पहले से ही शीशा कहीं ऐसी ही जगह पर सेट है तो सोते वक्त उस पर एक कपड़ा डालकर रखें। 

 अगर आपके घर के मेन गेट पर कोई पेड़ है या फिर किसी भी तरह की रुकावट है तो उसे फौरन वहां से हटा दें। क्योंकि वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर का मुख्य दरवाज़ा क्लियर होना चाहिए।

वास्तु शास्त्र में ये भी बताया गया है कि जिस जगह पर बीम हो वहां पर बैठकर कभी भी भोजन नहीं करना चाहिए। साथ ही स्टडी रूम में ध्यान रखें कि कोई बीम या खंभा ना हो। क्योंकि इससे घर में वास्तु दोष होता है।

घर निर्माण कर रहे हैं तो इस बात का सदैव ध्यान रखें कि बाथरूम और टॉयलेट अटैच ना हो। अगर पहले से ही आपके घर में ऐसा है तो फिर दोनों के बीच पर्दा डालकर उन्हें अलग कर दें। वास्तु शास्त्र में अटैच बाथरूम के कई दोष बताए गए हैं लिहाज़ा इससे बचना चाहिए।

Have something to say? Post your comment

धर्म में और

गुरु अस्त 2023: नवरात्रि में अस्त हुए बृहस्पति, आइए जानते हैं कि अस्त गुरु किन राशियों को दे सकते नुकसान, पढ़ें विस्तार से..

भाई दूज - 2021: भाई को टीका करने का सबसे शुभ मुहूर्त और विधि, डेढ़ घंटे राहुकाल में न करें भाई का तिलक, देखें शुभ मुहूर्त

दीवाली 2021: लक्ष्मी पूजन से बरसेगा धन! नोट कर लें पूजन का शुभ मुहूर्त, जानें कब होगा प्रदोष काल ? पढ़े पूरी खबर..

यह हैं पितृदोष शांति के 11 उपाय, इसके बाद खुलेंगे तरक्की के रास्ते

जानिए छठ पूजा का शुभ महूर्त

सूर्य का राशि परिवर्तन चमका देगा इन 5 राशि वालों का भाग्य

आज है गोवर्धन पूजा, जानिए कैसे शुरू हुई यह परंपरा, ये है शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

धनतेरस 2020 : आज या कल कब मनाया जाएगा धनतेरस का पर्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त व विधि

रविवार के दिन ये उपाय लाएंगे जीवन में खुशहाली

करवा चौथ: सोलह श्रृंगार से मिलता है करवा माता का आशीर्वाद