हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..       NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..       राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..       Himachal Day : आज 76 साल का हुआ हिमाचल, हिमाचल प्रदेश का इतिहास व हिमाचल दिवस 15 अप्रैल की पूरी जानकारी के लिए, पढ़ें विस्तार से.       सोलन: नालागढ़ में युवक ने की बुआ के बेटे की हत्या, स्कॉर्पियो से पुल पर आकर मारी जोरदार टक्कर, नदी में गिराया, पढ़ें पूरी ख़बर..       सोलन में महिला की संदिग्ध मौत, मायके वालों ने दामाद पर लगाया हत्या का आरोप, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | सिरमौर

मुख्यमंत्री ने किए पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 42.32 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

September 01, 2019 06:42 PM

मुख्यमंत्री ने किए पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 42.32 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास 

सराहां में लोक निर्माण विभाग के मण्डल तथा नारग में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के उप-मण्डल की घोषणा

सिरमौर: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सिरमौर जिला के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान 42.32 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए एवं आधारशिलाएं रखीं।

सराहां में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोगों के अपार समर्थन के फलस्वरूप ही भाजपा ने प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर रिकार्ड मतों से विजय हासिल की हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार ने 72 प्रतिशत मत प्राप्त कर रिकार्ड कायम किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं आरम्भ करने से आम आदमी के जीवन में बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत विश्वशक्ति के रूप में उभरा है। उन्होंनें कहा यह प्रधानमंत्री की दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति का परिणाम है कि अनुच्छेद 370 को समाप्त कर एक विधान-एक निशान और एक संविधान की परिकल्पना को मूर्त रूप मिला है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 152 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्य चल रहे हैं जिससे इस क्षेत्र के विकास के प्रति प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता उजागर होती है। उन्होंने इस क्षेत्र के लोगों को प्रदेश सरकार को अपना भरपूर सहयोग देने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में समान एवं संतुलित विकास के लिए वचनबद्ध है तथा हाल ही में सम्पन्न लोकसभा चुनावों में राज्य के लोगों द्वारा भाजपा को दिए गए अपार समर्थन से यह स्पष्ट होता है कि यहां के लोग विकास को प्राथमिकता देते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने उत्पादन और प्रदर्शन के आधार रखरखाव अनुबन्ध (ओपीबीएमसी) के तहत छैला-नेरीपुल यशवंतनगर-कुमारहटटी सड़क के लिए 45.80 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है। उन्होंने सराहां के लोक निर्माण विश्राम गृह में तीन अतिरिक्त सैटों के निर्माण की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने सराहां में लोक निर्माण विभाग का मण्डल तथा गगलस्कोह में उप-मण्डल खोलने की घोषणा की। उन्होंने राजगढ़ में खण्ड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय,  नारग में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य उप-मण्डल,  कोटीपढोग में आई.टी.आई.,  दगयार तथा जैहर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र,  मछेड़ तथा नैनाटिक्कर में पशु चिकित्सालय खोलने की घोषणा की । उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दिग्गल तथा बसान में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की तथा क्षेत्र की विभिन्न सड़कों के लिए 70 लाख रुपये की राशि स्वीकृति करने की घोषणा भी की । उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाला सिरमौरी मन्दिर तथा गढोलपिरग को स्तरोन्नत करने की घोषणा की ।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने सराहां में उप-मण्डलाधिकारी पच्छाद के कार्यालय, 4.81 करोड़ रुपये से निर्मित सिक्कन-डिंगर-किन्नर भग्याणधाट सड़क, 3.88 करोड़ रुपये की लागत से चौरीघाट-सरसू सड़क को पक्का करने तथा 1.51 करोड़ रुपये की लागत से ओडूर पुडला उठाउ सिंचाई योजना का भी लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने 1.58 करोड़ रुपये की लागत से भूरेश्वर महादेव मंदिर सम्पर्क मार्ग के निर्माण एवं रख-रखाव, 5.75 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली थाणी तमानी से तिन्दू खामरू सड़क, 11.89 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली खनोटयो से बसाल सड़क, 6.49 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली गैथल बझेड़ मण्डीखरण सड़क,  पच्छाद के सराहां में 1.94 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले कल्याण भवन,  कुज्जी बस्ती और साथ लगती ग्राम पंचायत डिलमन के लोगों के लिए 81 लाख रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना,  ग्राम पंचायत शरियां में 51 लाख रुपये की लागत से बनने वाली शरियां मसरियां उठाऊ पेयजल योजना, 24 लाख रुपये  की लागत की ग्राम पंचायत धार टिकरी के लिए उठाऊ पेयजल योजना तथा 2.91 करोड़ रुपये की लागत से सराहां में उप-मण्डी यार्ड के विस्तार जैसी करोड़ों रुपये की योजनाआें की आधारशिलाएं रखीं। 

मुख्यमंत्री ने ‘पोषण माह’ पर आधारित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा  तैयार किए गए पोस्टर को जारी कर पोषण माह का शुभारम्भ किया और छः शिशुओं का अन्न प्राशण भी करवाया। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन भी प्रदान किए।

इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक,  राजनीतिक तथा सामाजिक संगठनों ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने कहा कि मुख्यमंत्री के सिरमौर जिला के दस प्रवासों के दौरान इस जिला में करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। उन्होंने कहा कि यह पहला अवसर है कि उप-मण्डल अधिकारी कार्यालय के शुभारम्भ के साथ ही एस.डी.एम. ने कार्यभार सम्भाल लिया है जो इस क्षेत्र के विकास के प्रति मुख्यमंत्री की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

सांसद सुरेश कश्यप ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि सराहां में उप-मण्डल अधिकारी का कार्यालय खुलने से पच्छाद विधानसभा क्षेत्र की जनता लाभान्वित होगी। उन्होंने मुख्यमंत्री का इस क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं स्वीकृत करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों के संबंध में जानकारी दी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने सिरमौर जिला में विकास की गति तेज करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सत्ता में आते ही सरकार का पहला ही निर्णय समाज के गरीब तथा कमजोर वर्गो के उत्थान पर केन्द्रित था। उन्होंने कहा कि सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को 80 से घटाकर 70 वर्ष कर प्रदेश के लाखों वृद्धजनों को लाभान्वित किया है। 

पांवटा साहिब के विधायक सुखराम चौधरी ने कहा कि पिछले लगभग 20 महीनों में सिरमौर जिला में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने मुख्यमंत्री का इस क्षेत्र की विकासात्मक आवश्यकताओं पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने के लिए आभार व्यक्त किया।

राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भण्डारी ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने सराहां में उप-मण्डल कार्यालय खोलने की लम्बे समय से चली आ रही मांग को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश खादी बोर्ड के अध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया,  प्रदेश खाद्य आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर,  सिरमौर जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता,  उपायुक्त सिरमौर तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..

अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..

NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..

राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..

Himachal Day : आज 76 साल का हुआ हिमाचल, हिमाचल प्रदेश का इतिहास व हिमाचल दिवस 15 अप्रैल की पूरी जानकारी के लिए, पढ़ें विस्तार से.

सोलन: नालागढ़ में युवक ने की बुआ के बेटे की हत्या, स्कॉर्पियो से पुल पर आकर मारी जोरदार टक्कर, नदी में गिराया, पढ़ें पूरी ख़बर..

सोलन में महिला की संदिग्ध मौत, मायके वालों ने दामाद पर लगाया हत्या का आरोप, पढ़ें पूरी खबर..

दर्दनाक हादसा: पिकअप गाड़ी की चपेट में आया युवक, युवक की मौके पर ही मौत, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा का चुनाव विक्रमादित्य को पड़ेगा महंगा ! लोकसभा चुनाव जीते तो स्टेट पॉलिटिक्स से दूर, अगर हारे तो सियासी करियर एवं लोकप्रियता पर प्रश्न ? क्या मां प्रतिभा सिंह की सीट बचा पाएंगे विक्रमादित्य ? पढ़ें विस्तार से..

राजधानी शिमला के झझीड़ी क्षेत्र में नाबालिग के साथ नाबालिग ने किया दुष्कर्म, 376 व पॉस्को के तहत मामला दर्ज. पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

राशिफलApril 18, 2024

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा

राशिफलApril 17, 2024

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

आज का राशिफल: 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार); आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन ..

राशिफलApril 16, 2024

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024; आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल, पढ़ें आज का भविष्यफल..

राशिफलApril 15, 2024