आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | शिमला

भारत में सडक़ हादसों कारण प्रतिदिन होती है 400 मौतें, सही समय पर हॉस्पिटल पहुचाने पर बचाई जा सकती है जान : डा . प्रदीप अग्रवाल

October 27, 2020 06:02 PM

शिमला: सडक़ हादसों के रुझान में हो रही वृद्धि और घुटनों के जोड़ बदलने सबंधी सर्जरी बारे जागरूकता पैदा करने के लिए पारस सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल पंचकूला के माहिर डाक्टरों की एक टीम ने आज शिमला में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया। डाक्टरों की टीम में आर्थोपैडिक और ज्वाइंट रिप्लेसमैंट सर्जरी विभाग के चेयरमैन डा . प्रदीप अग्रवाल और कंस्लटैंट डा . आनंद जिंदल शामिल थे।

इस दौरान डॉ प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि हमारे देश में ट्रैफिक से सबंधित मौतों में 83 प्रतिशत सडक़ हादसों कारण होती हैं। उन्होंने कहा कि हादसें पश्चात घायलों की जान बचाने के लिए प्रथम 60 मिनट बहुत महत्त्वपूर्ण होते हैं और इसको गोल्डन आवर ( सुनहरी घण्टा ) कहा जाता है। डा . अग्रवाल ने कहा कि यदि हादसा ग्रसत मरीज समय पर सही जगह ( अस्पताल ) पहुंच जाए तो उसकी जान बचाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि भारत में सडक़ हादसों कारण प्रतिदिन 400 मौतें हो जाती हैं।

उन्होंने बताया कि तेज रफतार और सीट बेल्ट न डालना, सिर की चोट के बड़े कारण हैं। डा .अग्रवाल ने कहा कि स्कूटर , मोटर साइकल पर हैल्मेट डालने के साथ 42 प्रतिशत मौतें घटाई जा सकती हैं । हमारे देश में अधिक आयु में दूसरी बड़ी समस्याआस्टीयोथराईटिस (हड्डियां भुरना) की है , जो हड्डियों के रोगों की एक गम्भीर समस्या है। यह बीमारी अपंगपने का बड़ा कारण बनती जा रही है और प्रत्येक वर्ष 18 मिलियन (एक करोड़ 80 लाख) लोग इसका शिकार हो रहे हैं। डा . अग्रवाल ने बताया कि आगामी 10 वर्षों में भारत जोड़ बदलने की सर्जरी के केसों में विश्व में प्रथम नम्बर पर होगा।

अद्वतने बताया कि हमारे देश में प्रतिवर्ष किन्हीं 10 लाख लोगों को जोड़ बदलवाने की आवश्यकता होती है, परंतु 30, 000 से 40, 000 तक ज्वाइंट रिप्लेसमैंट सर्जरी होती हैं। डा . प्रदीप अग्रवाल का हड्डियों की सर्जरी के क्षेत्र में 32 वर्ष का तुजुर्बा है और वह 40, 000 आप्रेशन कर चुके डा . आनंद जिंदल ने इस मौके संबोधित करते हुए कहा कि पारस अस्पताल पंचकूला में हादसों से सबंधित मरीजों को तुरंत उपचार के लिए सभी सुविधाएं हैं और यहां पोली ट्रॉमा केसों के उपचार के लिए डाक्टरों की टीम हर समय उपस्थित होती है । 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..

अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..

NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..

राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..

Himachal Day : आज 76 साल का हुआ हिमाचल, हिमाचल प्रदेश का इतिहास व हिमाचल दिवस 15 अप्रैल की पूरी जानकारी के लिए, पढ़ें विस्तार से.