शुक्रवार का पंचांग : 04 दिसम्बर 2020, जानिए आज का शल शुभमुहूर्त व राहुकाल का समय       शुक्रवार का राशिफ़ल: 04 दिसम्बर 2020; देखिए अपना आज का राशिफ़ल       मुख्यमंत्री से मिला प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा का प्रतिनिधिमंडल       भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की भेंट       किसान आंदोलन के समर्थन में शिमला में विभिन्न संगठनों का धरना प्रदर्शन       मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की रखी आधारशिला       मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के कर्मचारियों को कोविड रोगियों से फोन पर सम्पर्क कर उनका मनोबल बढ़ाने के निर्देश       मुख्यमंत्री ने प्रतिष्ठित कारोबारी महाशय धर्मपाल के निधन पर जताया शोक       मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखीं, सराज की बागा चनोगी उप-तहसील का भी किया लोकार्पण, पढ़े विस्तार से -       गुरुवार का पंचांग : 03 दिसम्बर 2020, जानिए आज का शल शुभमुहूर्त व राहुकाल का समय      

हिमाचल | शिमला

इस नम्बर पर वाट्सऐप से करें शिकायत, तुरंत कार्रवाई करेगी शिमला पुलिस, पढ़े पूरी खबर

October 28, 2020 01:44 PM

हाईटेक होती एचपी पुलिस ने इस दिशा में अब एक कदम और बढ़ा लिया है। अभी तक आपने केवल फोन के जरिए पुलिस में शिकायत करने के बारे में सुना था लेकिन अब वाट्सऐप के माध्यम से भी शिकायत की जा सकती है, और शिमला पुलिस आपकी शिकायत पर तुरन्त कार्रवाई करेगी।

शिमला : शहर की यातायात व्यवस्था संभालने के लिए जिला पुलिस अब लोगों की मदद लेगी। पुलिस ने इसके लिए वाट्सएप नंबर 88947-28012 जारी किया है। वाट्सएप नंबर को शिकायत के अलावा पुलिस की सहायता और सुझाव के लिए भी प्रयोग किया जाएगा। शहर में यदि आप गाड़ी में जा रहे हैं या फिर सड़क के किनारे से पैदल, आपको लगता है कि किसी वजह से ट्रैफिक जाम लगा हुआ है, इसकी फोटो खींचकर इस वाट्सएप नंबर पर दें।

सड़क के किनारे किसी ने गलत गाड़ी पार्क की है या कोई तेज रफ्तार से वाहन चला रहा है तो इसकी सूचना भी तुरंत इस वाट्सएप नंबर पर लोग शेयर कर सकते हैं। कार्ट रोड स्थित ट्रैफिक पुलिस कंट्रोल रूम को इसकी सूचना मिलेगी। यहां से बाइकर्स तुरंत स्पॉट पर पहुंचेंगे। इससे पहले पुलिस जवानों की वायरलैस पर ही मैसेज भेज दिया जाएगा ताकि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जा सके।

शहर में अकसर देखने को मिलता है कि सड़क पर जाम लगा हुआ है, इसकी वजह नियमों का उल्लंघन होता है। कई बार लोगों की शिकायत रहती है कि मौके पर पुलिस जवान मौजूद ही नहीं थे। अब ऐसे मामलों पर पूरी तरह से मॉनीटरिग रखी जा सकती है। ऐसे काम करेगी पुलिस

पुलिस अधीक्षक मोहित चावला ने बताया कि लोग वाट्सएप नंबर पर शिकायत के अलावा सुझाव भी दे सकते हैं। पुलिस कंट्रोल रूम में एक अधिकारी इस नंबर की मॉनीटरिग करेगा। शिकायत मिलने के कुछ ही मिनट बाद कंट्रोल रूम में बैठा कर्मचारी संबंधित स्थान पर तैनात यातायात पुलिस कर्मचारी को यातायात व्यवस्थित करने संबंधित जरूरी दिशानिर्देश देगा। पुलिस जवान को मौके पर जाम की समस्या को खत्म करवा इसकी जानकारी कंट्रोल रूम में देनी होगी। वहीं जिन स्थानों पर यातायात पुलिस की तैनाती नहीं होगी वहां पर बाइकर्स को मौके पर भेज यातायात व्यवस्था करवाने की योजना है।

इस नई व्यवस्था से शहर के उन स्थानों की पहचान होगी जहां ट्रैफिक जाम की समस्या अधिक होती है। वहीं इससे वे लोग भी पकड़ में आएंगे जो ऑन ड्यूटी इधर-उधर चले जाते हैं। लोग इस पर पार्किग, जाम लगने के कारण और उसे कैसे दूर किया जा सकता है इस पर भी सुझाव दे सकते हैं। पुलिस ने वाट्सएप नंबर जारी किया है। शिमला शहर के अलावा जिलेभर से इस पर लोग अपनी शिकायत और सुझाव भेज सकते हैं। शिकायत आने के बाद तुरंत इस पर कार्रवाई होगी। 

मोहित चावला, एसपी शिमला।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

मुख्यमंत्री से मिला प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा का प्रतिनिधिमंडल

भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की भेंट

किसान आंदोलन के समर्थन में शिमला में विभिन्न संगठनों का धरना प्रदर्शन

मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की रखी आधारशिला

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के कर्मचारियों को कोविड रोगियों से फोन पर सम्पर्क कर उनका मनोबल बढ़ाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने प्रतिष्ठित कारोबारी महाशय धर्मपाल के निधन पर जताया शोक

मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखीं, सराज की बागा चनोगी उप-तहसील का भी किया लोकार्पण, पढ़े विस्तार से -

हिमाचल प्रदेश में अंगूठा लगाकर नहीं, अब आंखें दिखाकर कर मिलेगा डिपुओं में राशन, पढ़े पूरी खबर

विपक्ष कर रहा बेतुकी और अनाप शनाप बयानबाजी: पठानिया

नशें से निपटने के लिए प्रदेश में चलाए जाने चाहिए विशेष अभियान: मुख्यमंत्री