शुक्रवार का पंचांग : 04 दिसम्बर 2020, जानिए आज का शल शुभमुहूर्त व राहुकाल का समय       शुक्रवार का राशिफ़ल: 04 दिसम्बर 2020; देखिए अपना आज का राशिफ़ल       मुख्यमंत्री से मिला प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा का प्रतिनिधिमंडल       भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की भेंट       किसान आंदोलन के समर्थन में शिमला में विभिन्न संगठनों का धरना प्रदर्शन       मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की रखी आधारशिला       मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के कर्मचारियों को कोविड रोगियों से फोन पर सम्पर्क कर उनका मनोबल बढ़ाने के निर्देश       मुख्यमंत्री ने प्रतिष्ठित कारोबारी महाशय धर्मपाल के निधन पर जताया शोक       मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखीं, सराज की बागा चनोगी उप-तहसील का भी किया लोकार्पण, पढ़े विस्तार से -       गुरुवार का पंचांग : 03 दिसम्बर 2020, जानिए आज का शल शुभमुहूर्त व राहुकाल का समय      

हिमाचल | शिमला

ऑनलाइन शिक्षा के लिए शिक्षा मंत्री ने किया जिओ टीवी के एलिमेंट्री, हायर और वोकेशनल तीन चैनलों का शुभारम्भ

October 28, 2020 04:52 PM

शिमला: शिक्षा मन्त्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने आज यहां जियो टीवी के एलिमेंट्री, हायर और वोकेशनल तीन चैनलों का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि इन तीन चैनल के माध्यम से प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन शिक्षा की एक और सुविधा उपलब्ध हो गई है। कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति में प्रदेश सरकार ने 16 अप्रैल से व्हाट्सऐप के माध्यम से प्री नर्सरी से 12वीं कक्षा तक हर घर पाठशाला कार्यक्रम और 17 अप्रैल से कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन शिमला के माध्यम से ज्ञानशाला कार्यक्रम से शिक्षा प्रदान करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई थी, जो अभी भी सुचारू रूप से चल रही हैं।

गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि हर घर पाठशाला कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के 200 अध्यापक (स्टेट रिसोर्स ग्रुप) आॅनलाइन ई-कन्टेंट बनाकर इसे प्रतिदिन बच्चों तक पहुंचा रहे हैं और इस कार्य में उप निदेशक सहित जिला कार्यक्रम अधिकारी भी सहयोग प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी दिशा में 20 अगस्त, 2020 को हिमाचल प्रदेश सरकार ने जियो टीवी के साथ एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए, ताकि जियो टीवी के माध्यम से शिक्षा विभाग विद्यार्थियों तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही विद्यार्थियों के लिए दो और चैनल शुरू किए जाएंगे।

शिक्षा मन्त्री ने कहा कि जियो टीवी पर हर विषय से संबंधित ई-कन्टेंट कक्षा-1 से कक्षा-12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। यदि कोई विद्यार्थी किसी कारणवश यह ई-कन्टेंट विषय अनुसूचि के अनुसार नहीं देख पाता है तो इस स्थिति में यह ई-कन्टेंट सप्ताहभर कैचअप में उपलब्ध रहेगा।

इस सुविधा को वीडियो डिमांड में परिवर्तित करने पर समग्र शिक्षा हिमाचल प्रदेश जियो टीवी के माध्यम से शीघ्र ही उपलब्ध करवाने जा रहा है। साथ ही विभाग यह भी सुनिश्चित कर रहा है कि जियो टीवी तथा हर घर पाठशाला में एक ही ई-कन्टेंट विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध रहे, जिससे विद्यार्थी किसी भी माध्यम से अपने पठन-पाठन की प्रक्रिया को निरन्तर समानता और अपनी सुविधा के अनुसार चला सकते हैं।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

मुख्यमंत्री से मिला प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा का प्रतिनिधिमंडल

भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की भेंट

किसान आंदोलन के समर्थन में शिमला में विभिन्न संगठनों का धरना प्रदर्शन

मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की रखी आधारशिला

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के कर्मचारियों को कोविड रोगियों से फोन पर सम्पर्क कर उनका मनोबल बढ़ाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने प्रतिष्ठित कारोबारी महाशय धर्मपाल के निधन पर जताया शोक

मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखीं, सराज की बागा चनोगी उप-तहसील का भी किया लोकार्पण, पढ़े विस्तार से -

हिमाचल प्रदेश में अंगूठा लगाकर नहीं, अब आंखें दिखाकर कर मिलेगा डिपुओं में राशन, पढ़े पूरी खबर

विपक्ष कर रहा बेतुकी और अनाप शनाप बयानबाजी: पठानिया

नशें से निपटने के लिए प्रदेश में चलाए जाने चाहिए विशेष अभियान: मुख्यमंत्री