शुक्रवार का पंचांग : 04 दिसम्बर 2020, जानिए आज का शल शुभमुहूर्त व राहुकाल का समय       शुक्रवार का राशिफ़ल: 04 दिसम्बर 2020; देखिए अपना आज का राशिफ़ल       मुख्यमंत्री से मिला प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा का प्रतिनिधिमंडल       भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की भेंट       किसान आंदोलन के समर्थन में शिमला में विभिन्न संगठनों का धरना प्रदर्शन       मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की रखी आधारशिला       मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के कर्मचारियों को कोविड रोगियों से फोन पर सम्पर्क कर उनका मनोबल बढ़ाने के निर्देश       मुख्यमंत्री ने प्रतिष्ठित कारोबारी महाशय धर्मपाल के निधन पर जताया शोक       मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखीं, सराज की बागा चनोगी उप-तहसील का भी किया लोकार्पण, पढ़े विस्तार से -       गुरुवार का पंचांग : 03 दिसम्बर 2020, जानिए आज का शल शुभमुहूर्त व राहुकाल का समय      

हिमाचल | शिमला

सरदार वल्लभभाई पटेल की 145 जयन्ती पर रिज मैदान पर मनाया गया राज्यस्तरीय समारोह , मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय एकता की दिलाई शपथ

October 31, 2020 02:30 PM

शिमला: आज देश भर में सरदार वल्लभभाई  पटेल की जयंती मनाई जा रही है। इस दिन को पूरे देश में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सरदार पटेल की 145 वी जयंती पर शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम में शामिल हुए व पुष्पांजलि अर्पित कर राष्ट्रीय एकता व अखंडता की शपथ दिलाई।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर रिज मैदान स्थित उनकी प्रतिमा के सामने पुण्य पुष्प अर्पित किए। आज महाऋषि वाल्मीकि जयंती भी मनाई जा रही है।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि आज पटेल की जयन्ती, पूर्व प्रधानमंत्री स्व इन्दिरा गांधी की पुण्यतिथि के साथ वाल्मीकि जयंती भी है। इन तीनो महान विभूतियों को स्मरण करने का दिन है। उनके विचारों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने का अवसर है।

उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने आतंकवाद के खिलाफ महत्वपूर्ण लड़ाई लड़ी व अपने जीवन का बलिदान राष्ट्र के लिए दे दिया। लौहपुरुष बल्लभभाई पटेल देश के गृह मंत्री रहे जिन्होंने अलग-अलग रियासतों को एक साथ लाने का कठिन काम किया।

 स्वतंत्र भारत को सुदृढ़ करने में बल्लभ भाई पटेल ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनके योगदान को प्रधानमंत्री मोदी ने समझा और गुजरात में पटेल की भव्य मूर्ति बनवाई जिसमे देश के सभी किसानों ने अपना योगदान दिया।

पटेल ने देश 562 रियासतों को इकट्ठा करके एक राष्ट्र भारत का निर्माण करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। सरदार पटेल ने देश को एकता के सूत्र में बांधने के लिए जो काम किया उसको देखते हुए मोदी सरकार ने पटेल की जयन्ती एकता दिवस के रूप के मनाने का निर्णय लिया। 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

मुख्यमंत्री से मिला प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा का प्रतिनिधिमंडल

भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की भेंट

किसान आंदोलन के समर्थन में शिमला में विभिन्न संगठनों का धरना प्रदर्शन

मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की रखी आधारशिला

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के कर्मचारियों को कोविड रोगियों से फोन पर सम्पर्क कर उनका मनोबल बढ़ाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने प्रतिष्ठित कारोबारी महाशय धर्मपाल के निधन पर जताया शोक

मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखीं, सराज की बागा चनोगी उप-तहसील का भी किया लोकार्पण, पढ़े विस्तार से -

हिमाचल प्रदेश में अंगूठा लगाकर नहीं, अब आंखें दिखाकर कर मिलेगा डिपुओं में राशन, पढ़े पूरी खबर

विपक्ष कर रहा बेतुकी और अनाप शनाप बयानबाजी: पठानिया

नशें से निपटने के लिए प्रदेश में चलाए जाने चाहिए विशेष अभियान: मुख्यमंत्री