शुक्रवार का पंचांग : 04 दिसम्बर 2020, जानिए आज का शल शुभमुहूर्त व राहुकाल का समय       शुक्रवार का राशिफ़ल: 04 दिसम्बर 2020; देखिए अपना आज का राशिफ़ल       मुख्यमंत्री से मिला प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा का प्रतिनिधिमंडल       भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की भेंट       किसान आंदोलन के समर्थन में शिमला में विभिन्न संगठनों का धरना प्रदर्शन       मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की रखी आधारशिला       मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के कर्मचारियों को कोविड रोगियों से फोन पर सम्पर्क कर उनका मनोबल बढ़ाने के निर्देश       मुख्यमंत्री ने प्रतिष्ठित कारोबारी महाशय धर्मपाल के निधन पर जताया शोक       मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखीं, सराज की बागा चनोगी उप-तहसील का भी किया लोकार्पण, पढ़े विस्तार से -       गुरुवार का पंचांग : 03 दिसम्बर 2020, जानिए आज का शल शुभमुहूर्त व राहुकाल का समय      

हिमाचल

हिमाचल: पहाड़ों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, अटल टनल में उमड़े सैलानी

October 31, 2020 06:01 PM

हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रा समेत मनाली, लाहौल, पांगी और किन्नौर की ऊंची चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली हैै। केलांग और चंबा के चुराह में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। जिला मुख्यालय केलांग के आसपास के रिहायशी इलाकों में इस सर्दी का पहला हिमपात हुआ है।

जबकि रोहतांग के साथ बारालाचा व कुंजुम दर्रा भी ताजा बर्फ से लकदक हो गए हैं। हालांकि अटल टनल रोहतांग होकर निगम की बसों समेत अन्य वाहनों की आवाजाही सामान्य रूप से चल रही है। बर्फ से लकदक पहाड़ों का नजारा देखने लायक हैै।

कलयुगी बेटे ने बाप को उतारा मौत के घाट, पढ़े पूरी खबर..

मनाली की ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी से पर्यटन को संजीवनी मिलेगी। मनाली की ऊंची चोटी मकरवे, शिकरवे, सेवन सीस्टर पीक, मनाली पीक, लद्दाखी पीक, पतालसू पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, दशहर और भृगु लेक सहित अन्य चोटियों पर ताजा हिमपात हुआ। 

ताजा बर्फबारी से पूरी लाहौल घाटी बर्फ से सफेद हो गई है। ऐसे में घाटी में तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय केलांग में 10 तथा बारालाचा में 30 सेंटीमीटर बर्फ गिरने से मनाली-लेह मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

कलयुगी बेटे ने बाप को उतारा मौत के घाट, पढ़े पूरी खबर..

जबकि कुंजुम और रोहतांग दर्रा में आठ से 10 व सिस्सू में पांच सेंटीमीटर ताजा बर्फ गिरने की सूचना है। एचआरटीसी केलांग के आरएम मंगलचंद मनेपा ने कहा कि लाहौल में निगम की बस सेवा सुचारू रूप से चल रही है। 

वहीं, ताजा हिमपात के बाद क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लाहौल-स्पीति में झरने, झीलें और पेयजल स्रोत जमने लगे हैं। ग्रांफू-काजा मार्ग पर छोटी और बड़ी डोहरानी में रात को सड़क पर भारी ठंड के बीच पानी जमना शुरू हो गया है। तापमान में गिरावट के चलते लाहौल के जाहलमा में भी पानी जमने लगा है।

कलयुगी बेटे ने बाप को उतारा मौत के घाट, पढ़े पूरी खबर..

केलांग का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चल रहा है। लाहौल-स्पीति जिले की चंद्रताल झील पर्यटकों के लिए पूर्ण रूप से बंद कर दी है। पर्यटक अब बर्फबारी के चलते चंद्रताल झील का सैर सपाटा नहीं कर सकेंगे।

बर्फबारी के कारण चंद्रताल झील तक रास्ता काफी खराब हो जाता है। ऐसे में पर्यटकों को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। लाहौल-स्पीति के आदेशानुसार चंद्रताल झील तक किसी को जाने नहीं दिया जाएगा। यह प्रतिबंध आगामी आदेश तक जारी रहेगा। 

वहीं, अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल पर भी ताजा बर्फबारी हुई है। यहां बर्फ के दीदार के लिए सैलानियों की भीड़ उमड़ गई है। सैलानी बर्फ में खूब मस्ती कर रहे हैं।

चंबा जिले की ऊंची चोटियों पर भी बर्फबारी हुई है। चुराह में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। इससे क्षेत्र में ठंड बढ गई है। 

साभार : अमर उजाला, Click here

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

मुख्यमंत्री से मिला प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा का प्रतिनिधिमंडल

भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की भेंट

किसान आंदोलन के समर्थन में शिमला में विभिन्न संगठनों का धरना प्रदर्शन

मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की रखी आधारशिला

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के कर्मचारियों को कोविड रोगियों से फोन पर सम्पर्क कर उनका मनोबल बढ़ाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने प्रतिष्ठित कारोबारी महाशय धर्मपाल के निधन पर जताया शोक

मुख्यमंत्री ने 12.52 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखीं, सराज की बागा चनोगी उप-तहसील का भी किया लोकार्पण, पढ़े विस्तार से -

हिमाचल प्रदेश में अंगूठा लगाकर नहीं, अब आंखें दिखाकर कर मिलेगा डिपुओं में राशन, पढ़े पूरी खबर

विपक्ष कर रहा बेतुकी और अनाप शनाप बयानबाजी: पठानिया

नशें से निपटने के लिए प्रदेश में चलाए जाने चाहिए विशेष अभियान: मुख्यमंत्री