लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति      

हिमाचल | शिमला

राज्यपाल ने असामाजिक तत्वों से सावधान रहने का आह्वान किया

October 31, 2020 07:49 PM

शिमला: राज्य पुलिस विभाग ने आज यहां रिज पर भारत के पहले उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 145वीं जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम आयोजित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देश की सुरक्षा और अखंडता को बनाए रखने के लिए हमारे बहादुर सैनिक सीमाओं की सुरक्षा कर रहे हंै। इसी तरह, देशवासियांे की भी यह जिम्मेदारी है कि वे शांति व एकता को बनाए रखंे, क्यांेकि असामाजिक तत्व अपने निजी स्वार्थो के लिए आम लोगों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं। हमें ऐसे लोगों से सवाधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि ये असामाजिक तत्व आंतकवाद, जातिवाद, क्षेत्रवाद और धर्म के नाम पर देश को विभाजित करने की कोशिश करते हैं। 

राज्यपाल ने कहा कि जाति, धर्म और क्षेत्र के आधार पर लड़ाई देश के लिए घातक है, जिससे न तो किसी व्यक्ति विशेष को लाभ होता है और न ही यह देशहित में है। उन्होंने कहा कि किसी भी देश के लोगों में आपसी एकता होने पर ही आर्थिकी, न्यायपालिका आदि सुचारू रूप से चल सकती हैं।

उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत स्वार्थ एकता के लिए सबसे बड़ी बाधा है और वर्तमान परिस्थितियों में व्यक्तिगत स्वार्थ और वैचारिक मतभेद देश के विकास में बड़ी रूकावट बन गए है। हमें हमेशा यह याद रखना चाहिए कि जब भी आपसी मनमुटाव हों, लोग इसका फायदा उठाकर हमें नुकसान पहुंचाते है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे सभी प्रकार के सामाजिक, भाषाई और धार्मिक मतभेदों से ऊपर उठकर एक होकर देश के विकास में अपना बहुमूल्य योगदान देने के लिए आगे आएं। 

बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि भारत के राजनीतिक एकीकरण के लिए उनके योगदान को स्मरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि आज देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि भी है। उन्होंने इन दोनों महान विभूतियों को अपनी श्रंद्वाजलि अर्पित की। 

इस अवसर पर राज्यपाल ने प्रदेश पुलिस की टुकड़ी द्वारा प्रस्तुत मार्चपास्ट की सलामी ली जिसका नेतृत्व परेड कमांडर सिद्वार्थ शर्मा ने किया। इससे पहले राज्यपाल ने लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई। पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

महापौर सत्या कौंडल, उपमहापौर शैलेंद्र चैहान, गृह सचिव मनोज कुमार, उपायुक्त आदित्य नेगी सहित पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

राज्यपाल ने बाद में रिज पर अखिल भारतीय वाल्मीकि समाज विकास परिषद् द्वारा महार्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर का दौरा भी किया। 

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..

हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...

हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील

हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..

सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..

हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

राशिफलApril 21, 2024