लोकसभा के लिए सरकार को जोखिम में डाल रही कांग्रेस, विक्रमादित्य-सुल्तानपुरी के बाद अग्निहोत्री व बाली पर दांव खेलने की तैयारी, सिर्फ उप चुनाव पर निर्भर रहेगा सरकार का भविष्य, पढ़ें पूरी ख़बर..       गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..       हिमाचल में चलती कार पर पहाड़ी से गिरा पत्थर, हादसे में तीन सवार घायल, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव समिति बिना बैठक के ही तय करेगी प्रत्याशी, प्रदेश कमेटी की ओर से भेजे गए इन बड़े नेताओं के नाम होंगे फाइनल, पढ़ें पूरी खबर...       हिमाचल में CPS केस में अब 8 मई को सुनवाई : सरकार ने हाईकोर्ट में एप्लिकेशन देकर मांगा समय; SC के नामी वकील देंगे दलील       आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?       हनुमान जी के जन्मोत्सव पर शिमला के जाखू मंदिर में उमड़ा जनसैलाब, पढ़ें पूरी खबर..       सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति      

देश/विदेश

विदेश की भूमि पर हिंदी भाषा की धूम, मस्कट में लोकप्रियता का आसमान छू रही हिंदी भाषा, पढ़े पूरी खबर..

December 20, 2020 12:40 PM

मस्कट : (हिमदर्शन ब्यूरो); हिंदी भाषा जहां देश के कई राज्‍यों में बोली जाती है, वहीं कई अन्‍य देशों जैसे नेपाल, पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश, अमेरिका, सूरीनाम, युगांडा, मॉरिशस, फिजी, दक्षिण अफ्रीका और ओमान आदि में भी बोली जाती है। इंटरनेट पर हिन्दी के बढ़ते चलन से माना जा रहा है कि आने वर्षों में हिन्दी में इंटरनेट उपयोग करने वालों की संख्या अंग्रेजी उपयोग करने वालों की संख्या से ज्यादा हो जाएगी। यह हिन्दी के प्रचार-प्रसार और वैश्विक स्वीकार्यता का ही परिणाम है कि आज हिन्दी अपनी तमाम प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ते हुए लोकप्रियता का आसमान छू रही है।

‘हिन्द की है शान हिंदी अपनी पहचान हिंदी का हमेशा सम्मान होना चाहिए छोड़ संकोच करो हिंदी का प्रयोग, अपनी मातृभाषा पे गुमान होना चाहिए ।’

हृदय में हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार की भावना को लेकर ओमान देश के मस्कट शहर में रह रहे कुछ हिंदी प्रेमियों ने मिलकर ओमान के प्रथम हिंदी टोस्टमास्टर्स क्लब की स्थापना की और उसे नाम दिया ‘अपना हिंदी टोस्टमास्टर्स क्लब’ जो अंतर्राष्ट्रीय टोस्टमास्टर्स क्लब के अंतर्गत पन्जीकृत है और हिंदी भाषा के प्रचार प्रसार के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित कर रहा है। क्लब का लक्ष्य है सदस्यों की सकारात्मक और संरचनात्मक सोच को बढ़ावा देना जिससे उनके व्यक्तित्व में सम्प्रेषण और नेत्तृत्व के गुणों को और अधिक सशक्त बनाया जा सके तथा उनमें आत्मविश्वास की भावना को और सुदृढ़ किया जा सके। 

क्लब के कार्यकारिणी सदस्य: श्री गोविन्द नेगी (अध्यक्ष), श्री सी०एम० सरदार (सलाहकार ), श्री चैतन्य खिमजी (सलाहकार), श्री सचिन ठकार (क्षेत्र निर्देशक) श्री संदीप मल्होत्रा (उपाध्यक्ष शिक्षा), श्री गजेश धारीवाल (उपाध्यक्ष सदस्य), श्री पराग गुरुमुखी (उपाध्यक्ष जनसंपर्क), श्री संजीव शर्मा ( कोषाध्यक्ष), श्री आनंद भोरास्कर (सार्जेन्ट @ आर्म्स) एवं श्रीमती पूर्णिमा सिंह (सचिव) आदि क्लब के कार्यकारिणी सदस्य हैं।

अपना हिंदी टोस्टमास्टर्स क्लब ने 13 दिसम्बर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक सफल सभा का आयोजन किया गया जिसका विषय था - ‘कोई लौटा दे मेरे बीते हुए दिन’ अर्थात- बचपन सभा का सुविचार था – “ऐ उम्र, कुछ कहा मैंने पर शायद तूने सुना नहीं, तू छीन सकती है बचपन मेरा पर बचपना नहीं”

जैसा कि विषय था बचपन इसलिए सभी सदस्य बच्चों की सी वेशभूषा में प्रस्तुत हुए जिससे सभा की सुंदरता में चार चाँद लग गए। यह क्लब की प्रथम अधिकारिक सभा थी।

अपना हिंदी टोस्टमास्टर्स क्लब की यह विशेषता है कि इसमें भाषणों और विचारों के माध्यम से सदस्यों के बोलने की कला को विकसित और परिष्कृत किया जाता है। उनके भाषणों का अत्यंत सकारात्मक तरीके से मूल्यांकन करके उनमें सतत सुधार का प्रयास किया जाता है।

संक्षेप में यदि यह कहा जाए कि ’अपना हिंदी टोस्टमास्टर्स क्लब’ हिंदी भाषा के प्रति लोगों को आकृष्ट करने के क्षेत्र में एक सफल प्रयास है तो अतिशयोक्ति नहीं होगी।

Have something to say? Post your comment

देश/विदेश में और

बिहार के पप्पू यादव की पार्टी का कांग्रेस में विलय..

हरियाणा की सियासत में बड़ा बदलाव, खट्टर के इस्तीफे के बाद नायब सिंह सैनी होंगे नए CM, 2 डिप्टी सीएम का भी ऐलान, पढ़ें पूरी खबर..

सदन में नोट लेकर दिया वोट, या दिया भाषण, तो चलेगा मुकदमा, सांसदों, विधायकों को कानूनी छूट से SC का इंकार, 26 साल पुराना फैसला पलटा, पढ़ें पूरी खबर.

ED के सामने आज भी नहीं पेश होंगे केजरीवाल: मांगी नई तारीख, बोले- मैं जांच के लिए तैयार हूं... रखी ये शर्त, पढ़ें पूरी खबर..

बेंगलुरू के रामेश्वरम रेस्तरां में हुआ धमाका, हादसे में कई लोग घायल, पुलिस ने संभाला मोर्चा, पढ़ें पूरी खबर..

3 राज्य और 15 सीटें...राज्यसभा चुनाव में कहां किसका जलवा, BJP-कांग्रेस और सपा के कितने कैंडिडेट जीते ? पढ़ें पूरी खबर..

सात समंदर पार भी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की धूम, श्री राम के जयकारे से गूंजा अमेरिका और ब्रिटेन, पढ़ें पूरी खबर..

भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाना है : केशव प्रसाद मौर्य

दाऊद इब्राहिम का अंत नजदीक : मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को दिया गया जहर ! कराची के अस्पताल में भर्ती, हालत गम्भीर, पढ़े पूरी खबर..

भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए सीएम, पहली बार ही चुनाव लड़ा और पहली बार में ही बन गए सीएम, पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

गुरुवार का राशिफल: 25 अप्रैल 2024; गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

आज का राशिफल: गुरु की कृपा से आज इन राशि वालों के हर कार्य होंगे पूरे, जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें आज का राशिफल..

राशिफलApril 25, 2024

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024, इन राशि वालों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा वैशाख माह का पहला दिन, जानिए आपकी राशि में क्या लिखा है ?

राशिफलApril 24, 2024

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति

राशिफलApril 21, 2024