आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

हिमाचल | शिमला

हिमाचल के लिए कोविशील्ड की 93 हजार डोज मंजूर, हवाई मार्ग से शिमला लाई जाएगी कोविशील्ड, 42 दिन होगी इलाज की पूरी अवधि, पढ़े पूरी खबर

January 13, 2021 12:19 AM

शिमला(के. सी ठाकुर)हिमाचल प्रदेश के लिए प्रथम चरण में सीरम इंस्टीट्यूट में बन रहे ऑक्सफोर्ड के टीके 'कोविशील्ड' की 93 हजार डोज मंजूर की गई हैं। हवाई मार्ग से यह डोज शिमला पहुचेगी जहां से 12 वातानुकूलित एंबुलेंसों से वैक्सीन 46 सेंटरों तक पहुंचाई जाएगी।16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होने वाली है इसके लिए प्रदेश में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। शिमला मंडी धर्मशाला को वैक्सीन स्टोर करने के मुख्य केंद्र बनाए गए हैं। हिमाचल में पहले चरण में कोविशिल्ड वैक्सीन के 93 हजार डोज आएगी।

स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में करोना वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। वैक्सीन को शिमला हेलीकॉप्टर के द्वारा लाया जाएगा। इसका भंडारण राज्य वैक्सीन स्टोर परिमहल शिमला तथा क्षेत्रीय वैक्सीन स्टोर मंडी व धर्मशाला में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिमला के आईजीएमसी व मेडिकल कॉलेज टांडा से इसका वेब के माध्यम से लाइव किया जाएगा ताकि प्रदेश भी सरकार के साथ इस क्षण में हिस्सेदार बन सके व सरकार के अधिकारी लाभार्थियों के साथ संवाद स्थापित कर सके।

कोविड-19 टीकाकरण के प्रथम चरण में राज्य मे करोना Frontline Warrior को 93 हजार खुराकें दी जाएंगी। इनमें स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले लोग आंगनवाड़ी, कार्यकर्ता एंबुलेंस चालक, सफाई कर्मी या तमाम वह लोग जिन्होंने इस महामारी के दौरान अपनी सेवाएं आगे आकर दी है उन्हें पहले यह वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। इसमें राज्य, केंद्र सरकार और सशस्त्र बलों के स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता शामिल होंगे, इसके लिए 46 स्थलों का चयन किया गया है।

उन्होंने बताया कि 93 हजार में अगर 10% वैक्सीन में खराबी पाई जाती है तो 85 हजार व बचेगी। जिससे प्रथम चरण में लगभग 41 से 42 हजार लोगों को दो 2 डोज मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज जैसी संस्थाओं में 100 लोगों को सीएचसी में 80 लोगों को तथा इससे नीचे वाले स्थानों में 50 लोगों को प्रथम चरण में कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। जिससे 4 से 5 हजार लोग को 1 दिन में वैक्सीन लगाई जा सकेगी।

पहली डोज व दूसरी में 28 दिन का अंतराल होगा। दूसरी डोज के 14 दिन बाद दोनों का असर नजर आएगा। इस तरह इलाज की पूरी अवधि 42 दिन की होगी। उन्होंने बताया कि इलाज के दौरान सभी को कोविड के सभी नियमो का पालन करना होगा।

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..

अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..

NEET की कोचिंग ले रही 19 साल की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस.. मौक पर नही..!, मामले की छानबीन शुरू, पढ़ें पूरी खबर..

राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा स्थगित, पढ़ें पूरी खबर..

Himachal Day : आज 76 साल का हुआ हिमाचल, हिमाचल प्रदेश का इतिहास व हिमाचल दिवस 15 अप्रैल की पूरी जानकारी के लिए, पढ़ें विस्तार से.