सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति       हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..      

स्वास्थ्य

हींग के हैं गजब के फायदे, दांत दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर में आ सकती है काम

February 07, 2021 02:00 PM

हमारे किचन में कई तरह के मसाले होते हैं, जो हमारे खाने को नया स्वाद और उसे हेल्दी बनाने में अहम रोल निभाते हैं। अगर यूं कहे कि मसालों के बिना खाना अधूरा है, तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा। जीरा, हल्दी, नमक, अजवाइन, गर्म मसाला आदि। ये सभी हमारे रोज के इस्तेमाल होने वाले मसालों में से एक है। इन्हीं में से एक है हींग, जो कि हमारे खाने को सिर्फ स्वाद और नई महक देने काम नहीं करती बल्कि ये कई रोगों को उपचार करने में भी कारगर मानी जाती है। तो चलिए आपको हींग के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताते हैं, जो हमें इसके सेवन से मिल सकते हैं। 

हम अपने दांतों को रोजाना टूथपेस्ट की मदद से साफ करते हैं, लेकिन कई बार हमारे दांतों में दर्द या अन्य तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। लेकिन इन सब समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद हींग कर सकती है। हींग में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो दांतों की दर्द की समस्या और संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं। आप हींग को पानी में डालकर उबाल लें और फिर इस गुनगुने पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से आपको दांतों के दर्द में आराम मिल सकता है। 

हमारे कानों में कई बार दर्द होता है, ऐसे में कई दवाई (ड्रॉप) अपने कान में डालते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हींग में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं जो कान के दर्द में आराम देने का काम करते हैं। इसके लिए आपको एक बर्तन में दो चम्मच नारियल का तेल गर्म करना है और फिर इसमें एक चुटकी भर हींग डालकर इसे हल्की आंच पर गर्म करना है। वहीं जब ये गुनगना रहे तब इसे हल्की सी मात्रा में अपने कान में डालें। ऐसा करने से आपको राहत मिल सकती है। 

पेट में दर्द होना और गैस बनने की शिकायत अक्सर लोगों को होती है। इससे राहत दिलाने में आपकी मदद हींग कर सकती है। हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो गैस और पेट दर्द में राहत देने का काम करते हैं। इसके अलावा सिर दर्द को भी कम करने में हींग हमारी मदद कर सकती है। हींग में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होने की वजह से ये सिर की रक्त वाहिकाओं की सजून को कम करती है, जिसकी वजह से ये हमारे सिर दर्द में राहत देने का काम करती है।

मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम से व्यक्ति घिर जाता है। ऐसे में हींग में मौजूद एंटीवायरस तत्व सर्दी, खांसी-जुकाम में आराम देने का काम करते हैं। इसके अलावा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी हींग मदद करती है। हींग में कोउमारिन नाम का पाया जाने वाला पदार्थ खून को जमने से रोकने में मदद करता है और खून को पतला करता है। इस वजह से हमारे बल्ड प्रेशर को नियंत्रित करने में ये मदद करता है। इसलिए हींग के सेवन की सलाह दी जाती है।

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन या कोई भी घरेलू उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें। 

Have something to say? Post your comment

स्वास्थ्य में और

World Breastfeeding Week : विश्व स्तनपान सप्ताह का इतिहास और महत्व, पढ़े विस्तार से.

शुगर बढ़ गई है ? तो तुरंत जानिए कम करने के यह घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल..

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा हल्दी खाने से भी हो सकता है नुकसान, हो सकती है ये बीमारी, पेट मे जलन के साथ हो सकते हैं ये ढेर सारे नुकसान..

महामारी से बचना है तो रखें अपना ख्याल : वायरस से बचने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

अपच और कब्ज की समस्या में फायदेमंद है यह फल, रोजाना सेवन से मिलेंगे कई लाभ

हाई BP के मरीज पी सकते हैं चुकंदर का जूस, ऐसे करें सेवन

बार-बार साबुन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खो गई है हाथों की चमक, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

क्या कॉफी पीने के ये तीन फायदे आपको मालूम हैं?

दमा व अस्थमा (श्वास) का घरेलू उपचार