आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..       आज का राशिफ़ल: 18 अप्रैल 2024; इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल       आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024 (बुधवार); आज राम नवमी के दिन सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, प्रभु श्री राम की मिलेगी अपार कृपा       अष्टम नवरात्र के दिन महागौरी के दर्शनो के लिए मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने काली बाड़ी मंदिर में की पूजा, पढ़ें पूरी खबर..      

व्यापार

RBI ने नहीं घटाया रेपो रेट, जानिए कहां मिल रहा सस्ता होम लोन

February 07, 2021 02:25 PM

केंद्रीय बैंक Reserve Bank of India (RBI) ने शुक्रवार को अपनी द्विमासिक मौद्रिक बैठक में दरों को अपरिवर्तित करने का फैसला किया. केंद्रीय बैंक के फैसले के मुताबिक रेपो रेट (Rapo Rate) पहले की तरह 4 फीसदी पर बनी रहेंगी. इसके अलावा रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) भी 3.35 फीसदी पर बरकरार है. इन दरों का आम लोगों पर बहुत प्रभाव पड़ता है क्योंकि इसी के आधार पर लोन की दरें निर्धारित होती हैं. होम लोन की बात करें तो यह समय घर लेने के लिए बहुत उपयुक्त है क्योंकि 7 फीसदी से भी कम दर पर होम लोन मिल रहा है. देश में निजी और सरकारी बैंकों की बात करें तो Kotak Bank और SBI से 6.75 फीसदी तक के निम्नतम दरों पर होम लोन लिया जा सकता है। 

सरकारी बैंकों से होम लोन

SBI: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक की बात करें तो यह 6.8 फीसदी की दर से होम लोन उपलब्ध करा रहा है लेकिन YONO App के जरिए आवेदन करने पर 5 बीपीएस (0.05 फीसदी) ब्याज कम देना होगा. इस तरह एसबीआई से 6.75 फीसदी की दर से होम लोन लिया जा सकता है।

UBI: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 6.8 फीसदी से 7.35 फीसदी की दर से होम लोन उपलब्ध करा रही है।

PNB: पंजाब नेशनल बैंक की बात करें तो यह बैंक 7.35 फीसदी से 9.60 फीसदी की दर से होम लोन उपलब्ध करा रही है. 700 से कम क्रेडिट स्कोर होने पर 9 फीसदी से भी अधिक की दर से ब्याज चुकाना पड़ सकता है। 

निजी बैंकों से होम लोन

Kotak Bank: निजी बैंकों में सबसे सस्ती दरों पर कोटक बैंक होम लोन उपलब्ध करा रही है. कोटक बैंक 6.75-8.45 फीसदी की दर से होम लोन उपलब्ध करा रही है।

ICICI Bank: आईसीआईसीआई बैंक 6.8 फीसदी से लेकर 8.05 फीसदी की दर होम लोन उपलब्ध करा रही है।

HDFC Bank: देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी बैंक की बात करें तो यह बैंक 6.8 फीसदी से 8.2 फीसदी की दर से होम लोन उपलब्ध करा रही है। 

इस बैंक में कम होगी EMI

मान लीजिए कि आपको 30 लाख रुपये का होम लोन 20 साल की अवधि के लिए चाहिए तो इस तरह बैंकवार EMI देनी पड़ेगी।

SBI

*6.8 फीसदी की दर से 22, 900 रुपये की ईएमआई

*कुल ब्याज- 24, 96, 045 रुपये

*चुकाई कई कुल राशि- 54, 96, 045 रुपये

PNB

*7.35 फीसदी की दर से 23, 893 रुपये की ईएमआई

*कुल ब्याज- 27, 34, 412 रुपये

*चुकाई गई कुल राशि- 57, 34, 412 रुपये

ICICI Bank

*6.8 फीसदी की दर से 22900.19 रुपये

*कुल ब्याज- 26, 96, 044 रुपये

*कुल चुकाई गई राशि- 54, 96, 044 रुपये

Kotak Bank

*6.75 फीसदी की दर से 22, 811 रुपये

*कुल ब्याज- 24, 74, 621 रुपये

*कुल चुकाई गई राशि- 54, 74, 621 रुपये

इस तरह हम देखते हैं कि कोटक बैंक में 6.75 फीसदी की दर से 20 साल के लिए 30 लाख का होम लोन लेने पर 54.74 लाख रुपये चुकाना पड़ता है जो इन सभी बैंकों में सबसे कम है. एसबीआई में 6.8 फीसदी की दर से 20 साल के लिए होम लोन लेने पर 54.96 लाख रुपये चुकाने पड़ेंगे लेकिन अगर योनो ऐप के जरिए लोन लिया जाए तो ब्याज में 0.05 फीसदी की कमी हो जाएगी और यही लोन चुकाने में 54.74 लाख रुपये भरने पड़ेंगे।

(यह पूरी गणना बैंक की वेबसाइट पर दिए गए ब्याज दर और कैलकुलेटर से की की गई है.)

कई फैक्टर्स पर निर्भर करती है ब्याज दरें

घर खरीदने के लिए अधिकतर लोग बैंक से कर्ज लेते हैं. बैंक किस दर पर होम लोन उपलब्ध कराएगा, यह कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है जैसे कि- आवेदक की उम्र, जेंडर, लोन की राशि, अवधि. इसके अलावा लोन के लिए ब्याज की दरें क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती हैं. जितना कम क्रेडिट स्कोर होगा, ब्याज दर उतना ही अधिक होता है, जैसे कि पीएनबी में 700 से कम के सिबिल स्कोर पर 9 फीसदी से भी अधिक की दर पर कर्ज मिलता है. इसके अलावा लोन की दरें एलटीवी रेशियो (लोन टू प्रॉपर्टी वैल्यू रेशियो) पर भी निर्भर करती हैं। 

Have something to say? Post your comment

व्यापार में और

ज्वैलरी के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश में बड़ा और विश्वसनीय नाम "भूषण ज्वैलर्स" - यहां आएं और घर ले जाएं अपनी मनपसंद ज्वैलरी, भूषण ज्वैलर्स के शोरूम सोलन में हर वर्ग के लोगों के लिए बेसुमार आभूषण उपलब्ध, पढ़ें पूरी खबर..

RBI ने लोन से जुड़े कई नियम बदले, कर्जदारों के हित में लिया बड़ा फैसला, अब बैंक नही वसूल सकेंगे मनमाना ब्याज, नए दिशानिर्देश जारी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में सोना हुआ सस्ता, तो चांदी रही स्थिर, जानिए आज क्या है 10 ग्राम सोने के भाव, पढ़ें पूरी खबर..

EPFO: अधिक पेंशन योगदान का चुन सकते हैं विकल्प, कर्मियों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होगी यह सुविधा

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर की कीमतें

Stock Market Opening: शेयर बाजार की तेजी पर शुरुआत, सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 61,100 के पार, निफ्टी 18,000 के करीब

लगातार दूसरे महीने दूध हुआ महंगा, मदर डेयरी ने 2 रुपये लीटर दाम बढ़ाने का किया ऐलान

चैत्र नवरात्र में सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, नवरात्र में ज्वेलरी पर ऑफर की बहार, भूषण ज्वैलर्स सोलन में उमड़ी खरीदारों की भीड़, पढ़े पूरी खबर..

BSNL की 4G लॉन्चिंग का हुआ एलान, क्या ग्राहक छोड़ेंगे प्राइवेट कंपनियों का साथ !

अब आरबीआई ने भी दी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने की नसीहत ! पढ़े पूरी खबर..