कुंहर : कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर प्रधान निशा ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित, ब्लॉक अधिकारी ने पंचायत जनप्रतिनिधियों को किया जागरूक , पढ़े पूरी खबर       हिमाचल में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान का मुख्यमंत्री ने किया शुभारम्भ, टीकाकरण के लिए लगी युवाओं की कतारें, पढ़े विस्तार से..       कर्फ्यू में कृषि औजारों और मरम्मत की दुकानें बंद, किसान परेशान, पढ़े पूरी खबर..       कोरोना कफ्र्यू को लेकर डीसी सोलन के आवश्यक आदेश, पढ़े विस्तार से..       सेवा ही संगठन, कोरोना आपदा में भाजपा के लाखों कार्यकर्ता सेवा में जुटे: जे॰पी॰ नड्डा       प्रदेश में कोविड समर्पित 48 अस्पतालों में रात-दिन जारी है मरीजों का उपचार       कोरोना संकट में लोगों की हर सम्भव मदद के लिये तैयार है प्रदेश सरकार: विजय अग्निहोत्री       हिमाचल में शनिवार को आए 4029 नए पॉजिटिव, 4137 मरीज हुए ठीक, पढ़िए कहां कितने सक्रिय केस..       ओटीपी से राशन देने का ट्रायल सफल, डिपुओं में व्यवस्था लागू, पढ़े पूरी खबर       टीकाकरण में हिमाचल प्रदेश देशभर में सर्वोच्च स्थान पर: मुख्यमंत्री      

व्यापार

SBI के एटीएम से जा रहे हैं पैसा निकालने तो हो जाएं सावधान, एक चूक पड़ सकती है भारी

February 07, 2021 02:38 PM

SBI ATM cash withdrawal Rules Changed :

 देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों के लिए एक बड़ी ही महत्वपूर्ण खबर है. अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और आप उसके एटीएम से पैसों की निकासी करने जा रहे हैं, तो जरा ठहरिए. पैसों की निकासी करने के पहले आप उसके नए नये नियमों को जान लीजिए. एसबीआई ने एटीएम से पैसों की निकासी के नियमों में बदलाव कर दिया है. कहीं ऐसा न हो कि नियमों को जाने बिना आप पैसों की निकासी करने लगें और बाद में आपको ऐसा करना भारी पड़ जाए. 

बैंक के नए नियम के अनुसार, अगर आप एसबीआई के एटीएम से पैसों की निकासी कर रहे हैं और आपके खाते में बैलेंस में कमी होने की वजह से आपका ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है, तो आपको इसके बदले में कुछ चार्ज का भुगतान करना पड़ेगा. इसका मतलब यह हुआ कि एसबीआई के खाताधारकों को खाते में बैलेंस में कमी होने की वजह से ट्रांजेक्शन फेल होने के बदले में जुर्माने के रूप में अतिरिक्त रकम का भुगतान करना पड़ेगा. 

एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, खाते में पैसों की कमी की वजह से ट्रांजेक्शन फेल होने पर बैंक खाताधारकों से जुर्माना राशि के रूप में 20 रुपये और जीएसटी का अलग से वसूली करेगा. इसके साथ ही, भारत के सबसे बड़े कॉमर्शियल बैंक गैर-वित्तीय लेनदेन पर लेवी की वसूली की जाएगी.

खाते में फंड की कमी होने पर देना होगा जुर्माना

एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, एसबीआई डेबिट कार्डधारकों को उनकी एटीएम निकासी की सीमा से अधिक पैसों की निकासी करने पर उन्हें जीएसटी समेत 10 रुपये से 20 रुपये तक चार्ज का भुगतान करना होगा. हालांकि, यह बात दीगर है कि एसबीआई एटीएम उपभोक्ता अपने सेविंग अकाउंट में बैलेंस की जानकारी हासिल करने के लिए मिस्ड कॉल और एसएमएस सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको यह भी बता दें कि देश के टॉप बैंकों में आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और येस बैंक समेत कई बैंक ग्राहकों के खाते में बैलेंस की कमी होने के बाद एटीएम से ट्रांजेक्शन फेल होने पर चार्ज की वसूली करते हैं. 

मेट्रो सिटी में 8 ट्रांजेक्शन मुफ्त

गौरतलब है कि एसबीआई ने मेट्रो सिटीज में नियमित बचत खाताधारकों को महीने में आठ मुफ्त ट्रांजेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराता है. इसमें 5 ट्रांजेक्शन एसबीआई के एटीएम और 3 ट्रांजेक्शन दूसरे बैंकों के एटीएम से शामिल है. इसके साथ ही, देश के अन्य शहरों में एसबीआई ने 10 मुफ्त ट्रांजेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराता है. इसमें 5 ट्रांजेक्शन एसबीआई के एटीएम और 5 ट्रांजेक्शन दूसरे बैंक के एटीएम से शामिल है.

ओटीपी के जरिए होगी 10 हजार रुपये से अधिक की निकासी

वेबसाइट के अनुसार, एसबीआई एटीएम से 10, 000 रुपये से अधिक पैसों की निकासी वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी के जरिए की जा सकेगी. यदि कोई ग्राहक एसबीआई एटीएम से 10, 000 रुपये से अधिक की निकासी करता है, तो उसे ओटीपी दर्ज करना होगा. यह ओटीपी एसबीआई खाताधारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. बैंक की ये सुविधा 1 जनवरी 2021 से पूरे देश में लागू हो चुका है. 

Have something to say? Post your comment

व्यापार में और

RBI ने नहीं घटाया रेपो रेट, जानिए कहां मिल रहा सस्ता होम लोन

Success Story : लाचार औरतों के आंसू लक्ष्मी के दिल पर गिरे तो खड़ा कर दिया बैंक

अगर मोबाइल टावर लगवाने की सोच रहें तो पढ़ें यह खबर, कभी नहीं खाएंगे धोखा

राहत भरा रविवार: पेट्रोल-डीजल के रेट जारी, चेक करें अपने शहर का दाम

आभूषण के बाजार में विश्वास जरूरी, ग्राहकों के साथ रिश्‍ता होता है मजबूत - विनय गुप्ता

GST Registration online कैसे और कहां करें ? यह आर्टिकल ध्यान से पढ़ें !

Apple ने लान्च किया iPhone 12 Pro Max, जानें फीचर

होंडा की कारों पर सितंबर में बंपर 2.50 लाख तक की छूट

399 रुपये के ये शानदार रिचार्ज प्लान्स 56 दिनों तक रोजाना देते हैं इतना डाटा

अच्छा है क्रेडिट स्कोर फिर भी नहीं मिल रहा है लोन, ये हो सकती हैं वजह