कुंहर : कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर प्रधान निशा ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित, ब्लॉक अधिकारी ने पंचायत जनप्रतिनिधियों को किया जागरूक , पढ़े पूरी खबर       हिमाचल में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान का मुख्यमंत्री ने किया शुभारम्भ, टीकाकरण के लिए लगी युवाओं की कतारें, पढ़े विस्तार से..       कर्फ्यू में कृषि औजारों और मरम्मत की दुकानें बंद, किसान परेशान, पढ़े पूरी खबर..       कोरोना कफ्र्यू को लेकर डीसी सोलन के आवश्यक आदेश, पढ़े विस्तार से..       सेवा ही संगठन, कोरोना आपदा में भाजपा के लाखों कार्यकर्ता सेवा में जुटे: जे॰पी॰ नड्डा       प्रदेश में कोविड समर्पित 48 अस्पतालों में रात-दिन जारी है मरीजों का उपचार       कोरोना संकट में लोगों की हर सम्भव मदद के लिये तैयार है प्रदेश सरकार: विजय अग्निहोत्री       हिमाचल में शनिवार को आए 4029 नए पॉजिटिव, 4137 मरीज हुए ठीक, पढ़िए कहां कितने सक्रिय केस..       ओटीपी से राशन देने का ट्रायल सफल, डिपुओं में व्यवस्था लागू, पढ़े पूरी खबर       टीकाकरण में हिमाचल प्रदेश देशभर में सर्वोच्च स्थान पर: मुख्यमंत्री      

देश/विदेश

देश में कोरोना ब्लास्ट : कोरोना वायरस ने बनाया नया रिकॉर्ड, पहली बार एक दिन में 4 लाख से अधिक मामले

May 01, 2021 07:59 AM
सांकेतिक तस्वीर

कोविड -19 : देश में कोरोना का कहर फिलहाल थमता नहीं दिख रहा है। शुक्रवार को कोरोना वायरस के मामलों ने नया रिकॉर्ड बनाया। बीते 24 घंटे में कोविड-19 के चार लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। इससे पहले सिर्फ अमेरिका में ही एक दिन में चार लाख से अधिक मामले सामने आए थे। 

शुक्रवार को देश में कोरोना वायरस के कुल 4, 02, 351 मामले सामने आए। इसी के साथ भारत ने कोरोना प्रभावित अन्य देशों को मीलों पीछे छोड़ दिया। देश में 22 अप्रैल से रोजाना कोरोना संक्रमण के तीन लाख मामले सामने आ रहे थे। तब इसने अमेरिका में इस साल 8 जनवरी को किसी एक दिन में आए 3, 07, 516 मामलों को भी पीछे छोड़ दिया था। अब ये आंकड़ा चार लाख के पार पहुंच गया है।

देश में अप्रैल के दौरान कोविड-19 के 66 लाख से अधिक नए मामले सामने आए जो पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद संक्रमण के मामलों को लेकर सबसे खराब महीना साबित हुआ है। अप्रैल महीने में दर्ज किए गए नए मामले पिछले छह महीनों में सामने आए मामलों से अधिक रहे जो कि संक्रमण की दूसरी लहर की गंभीरता को दर्शाता है। 

इससे पहले देश में गुरुवार को संक्रमण के 3.86 लाख से अधिक नए मामले सामने आए जिसके साथ ही संक्रमित लोगों का अब तक का आंकड़ा बढ़कर 1, 87, 67, 962 तक पहुंच गया जबकि मार्च के अंत तक मामलों की संख्या 1, 21, 49, 335 थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अप्रैल के बाद से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। पांच अप्रैल से प्रतिदिन एक लाख से अधिक मामले सामने आने लगे जबकि 15 अप्रैल से इनकी संख्या प्रतिदिन दो लाख को पार कर गई और 22 अप्रैल से रोजाना तीन लाख से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

पिछले चार सप्ताह में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, पंजाब, मध्यप्रदेश और राजस्थान में परिस्थितियां अधिक चिंताजनक हुई हैं। 

शुक्रवार को महाराष्ट्र में कोविड-19 के 62, 919 मामले सामने आए और 828 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दी। संक्रमण के नए मामले बृहस्पतिवार की तुलना में कम रहे, लेकिन मृतकों की संख्या बढ़ गई। राज्य में बृहस्पतिवार को संक्रमण के जहां 66, 159 मामले आए थे वहीं मृतकों की संख्या 771 रही थी।

इसी के साथ शुक्रवार को कुल संक्रमितों की संख्या 46, 02, 472 हो गई जबकि मृतकों की कुल संख्या 68, 813 रही। मुंबई में 3888 नए मामले सामने आए और 89 लोगों की मौत हो गई जिससे महानगर में संक्रमितों की कुल संख्या 6, 48, 471 हो गई है जबकि मृतकों की संख्या 13, 125 हो चुकी है। राज्य में शुक्रवार को 69, 710 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई जिससे राज्य में अभी तक 38, 68, 976 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

Have something to say? Post your comment

देश/विदेश में और

इलाज के लिए अब कोरोना टेस्ट जरूरी नहीं, केंद्र सरकार ने अस्पतालों को जारी कीं नई गाइडलाइंस

कोरोना के कहर का असर: कल से हरियाणा में एक हफ्ते का संपूर्ण लॉकडाउन

पश्चिम बंगाल के एग्जिट पोल के नतीजों को लेकर असमंजस में चुनावी पंडित, सर्वेक्षण भविष्यवाणी में उलझे, पढ़े पूरी खबर

कोरोना महामारी से देश की राजधानी में मचा हाहाकार, श्मशान घाटों पर लंबी-लंबी कतारें, पढ़े विस्तार से..

शादी समारोह में सिंघम की तरह पहुंच गए डीएम, DM ने यूं रोकी कर्फ्यू में हो रही शादी, हुए सस्पेंड, पढ़े विस्तार से -

पीएम मोदी ने डॉक्टरों-नर्सों से की मन की बात, बोले- जारी रहेगा मुफ्त वैक्सीन कार्यक्रम, पढ़े पूरी खबर

दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में 25 कोरोना मरीजों की मौत, 60 की जिंदगी खतरे में, पढ़े पूरी खबर.

प्रधानमंत्री मोदी ने किया देश को संबोधित बोले- सभी करें कोविड नियमों का पालन, लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही इस्तेमाल करें राज्य

बेकाबू कोरोना: 24 घंटे में दो लाख नए मरीज, 6 माह बाद गई इतने मरीजों की जान, लग सकता है लॉकडाउन, पढ़े पूरी खबर..

अलर्ट: अब किसी ने मास्क नहीं लगाया तो पुलिस पर होगी कार्रवाई, अदालत का सख्त रुख, पढ़े पूरी खबर..