कुंहर : कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर प्रधान निशा ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित, ब्लॉक अधिकारी ने पंचायत जनप्रतिनिधियों को किया जागरूक , पढ़े पूरी खबर       हिमाचल में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान का मुख्यमंत्री ने किया शुभारम्भ, टीकाकरण के लिए लगी युवाओं की कतारें, पढ़े विस्तार से..       कर्फ्यू में कृषि औजारों और मरम्मत की दुकानें बंद, किसान परेशान, पढ़े पूरी खबर..       कोरोना कफ्र्यू को लेकर डीसी सोलन के आवश्यक आदेश, पढ़े विस्तार से..       सेवा ही संगठन, कोरोना आपदा में भाजपा के लाखों कार्यकर्ता सेवा में जुटे: जे॰पी॰ नड्डा       प्रदेश में कोविड समर्पित 48 अस्पतालों में रात-दिन जारी है मरीजों का उपचार       कोरोना संकट में लोगों की हर सम्भव मदद के लिये तैयार है प्रदेश सरकार: विजय अग्निहोत्री       हिमाचल में शनिवार को आए 4029 नए पॉजिटिव, 4137 मरीज हुए ठीक, पढ़िए कहां कितने सक्रिय केस..       ओटीपी से राशन देने का ट्रायल सफल, डिपुओं में व्यवस्था लागू, पढ़े पूरी खबर       टीकाकरण में हिमाचल प्रदेश देशभर में सर्वोच्च स्थान पर: मुख्यमंत्री      

हिमाचल

कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए मुफ्त लकड़ी देगा वन निगम

May 03, 2021 06:54 AM
सांकेतिक तस्वीर

शिमला: हिमाचल प्रदेश में कोविड संक्रमण के फैलने के साथ ही अब मृतकों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। हालात यह हैं कि शवों के अंतिम संस्कार के लिए जगह से लेकर लकड़ी तक का संकट खड़ा होने लगा है। इसे देखते हुए अब राज्य वन विकास निगम ने कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार कराने वाली एजेंसियों को मुफ्त में लकड़ी मुहैया कराने का फैसला लिया है। वन मंत्री राकेश पठानिया ने निगम के सभी डिपो को स्टैंडबाय कर दिया है।  

निर्देश दिए हैं कि वह फिलहाल डिपो में मौजूद लकड़ी की बिक्री न करें। साथ ही जरूरत पड़ने पर वन भूमि को अंतिम संस्कार के लिए उपयोग में लाने के लिए इजाजत देने भी कह दिया गया है। इस क्रम में शिमला में पहले ही कनलोग में वन भूमि को जेसीबी लगाकर साफ कराया जा चुका है। हालांकि, यह स्पष्ट किया गया है कि वन भूमि पर शेड नहीं बनाया जा सकता, लेकिन शवों के अंतिम संस्कार के लिए वन विभाग की जमीन व लकड़ी मुहैया कराई जाएगी।   

प्रदेश में कोरोना से तकरीबन हर रोज 25 से 30 लोगों की मौत हो रही है। चूंकि इन शवों का कोविड प्रोटोकाल के तहत ही अंतिम संस्कार किया जा सकता है। ऐसे में बड़ी संख्या में शवों के आने से संस्कार के लिए जगह मिलने में मुश्किल आने लगी थी।

 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

कुंहर : कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर प्रधान निशा ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित, ब्लॉक अधिकारी ने पंचायत जनप्रतिनिधियों को किया जागरूक , पढ़े पूरी खबर

हिमाचल में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान का मुख्यमंत्री ने किया शुभारम्भ, टीकाकरण के लिए लगी युवाओं की कतारें, पढ़े विस्तार से..

कर्फ्यू में कृषि औजारों और मरम्मत की दुकानें बंद, किसान परेशान, पढ़े पूरी खबर..

कोरोना कफ्र्यू को लेकर डीसी सोलन के आवश्यक आदेश, पढ़े विस्तार से..

सेवा ही संगठन, कोरोना आपदा में भाजपा के लाखों कार्यकर्ता सेवा में जुटे: जे॰पी॰ नड्डा

प्रदेश में कोविड समर्पित 48 अस्पतालों में रात-दिन जारी है मरीजों का उपचार

कोरोना संकट में लोगों की हर सम्भव मदद के लिये तैयार है प्रदेश सरकार: विजय अग्निहोत्री

हिमाचल में शनिवार को आए 4029 नए पॉजिटिव, 4137 मरीज हुए ठीक, पढ़िए कहां कितने सक्रिय केस..

ओटीपी से राशन देने का ट्रायल सफल, डिपुओं में व्यवस्था लागू, पढ़े पूरी खबर

टीकाकरण में हिमाचल प्रदेश देशभर में सर्वोच्च स्थान पर: मुख्यमंत्री