आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..       शिमला : IGMC में किडनी ट्रांसप्लांट बंद, बाहरी राज्यों में जाने के लिए मजबूर मरीज, निजी अस्पतालों में खर्च हो रहे लाखों रुपए, पढ़ें पूरी खबर..       शिमला: आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, 7 परिवार हुए बेघर, पढ़ें पूरी खबर..       विरोध और स्वागत के बीच भाजपा ने उपचुनाव के लिए मैदान में उतारे ये 6 कांग्रेसी, पढ़ें पूरी खबर..       लोकसभा चुनाव 2024: कंगना रनौत के खिलाफ मंडी से चुनाव लड़ेंगी प्रतिभा सिंह ! कांग्रेस आलाकमान पर टिकीं नजरें, कांग्रेस की लिस्ट का सभी को इंतजार, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर       हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?       शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..       चन्द्र ग्रहण: 2024: आज होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, भारत में नजर आएगा या नहीं, कैसे देख सकते हैं, आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें, पढ़े पूरी खबर..      

हिमाचल

प्रदेश भर में तैनात आशा वर्कर्ज को कोरोना संक्रमितों की देखभाल में बेशुमार दिक्कतें, ऑक्सीमीटर एक और आबादी 1000, पढ़े विस्तार से..

May 15, 2021 05:19 PM
सांकेतिक तस्वीर

आशा कार्यकर्ता ग्रामीण इलाकों में घर घर जाकर स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े काम करती हैं लेकिन अब उनका काम कोविड-19 के कारण बढ़ गया है। महामारी के कारण जोखिम भी बढ़ गया है, पढ़े विस्तार से ..

शिमलाः हिमाचल में सरकार आए दिन बैठकें कर संक्रमण की रोकथाम के नई-नई योजनाएं तैयार कर रही है लेकिन स्वास्थ्य विभाग सरकार की इन नई योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में नाकाम हो रहा है। सरकार और स्वास्थ्य विभाग जहां संक्रमितों को ऑक्सीमीटर समेत अन्य सुविधाओं को देने का दावा तो कर रहें है, लेकिन हकीकत में ग्राउंड लेवल पर ऐसा कुछ नहीं हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीमीटर है ही नहीं। लोगों को स्वयं बाजार से महंगे दामों में ऑक्सीमीटर खरीदने के लिए भटकना पड़ रहा हैं।

हिमाचल प्रदेश कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड मरीजों के ऑक्सीजन लेवल जांच के लिए कुछ एक आशा वर्कर को ऑक्सीमीटर दिए गए हैं, जबकि एक आशा वर्कर के पास सैकड़ों लोगों की जिम्मेदारी है। ऐसे में मान लो अगर पांच सौ में से 50 लोग भी संक्रमित हो जाते हैं तो सभी को ऑक्सीमीटर मुहैया करवा पाना बहुत मुश्किल है।

इतना ही नहीं, अगर किसी को ऑक्सीमीटर दे भी दिया जाए, तो मरीज उसे अपने पास तब तक रख सकता है, जब तक वह ठीक नहीं हो जाता। ऐसे में पहुंच वाले लोगों तक तो ऑक्सीमीटर पहुंच जाता है, लेकिन गरीब कोविड संक्रमित मरीज इसके लिए तरस रहा हैं। हिमाचल में ऑक्सीमीटर की कालाबाजारी होना शुरू हो गई है। ऑनलाइन कंपनियों समेत स्थानीय दुकानदार भी ऑक्सी मीटर के मनमाने दाम वसूल रहे हैं। दुकानों पर 500 का ऑक्सी मीटर 2200 में बेचा जा रहा है। सरकार को चाहिए कि वह इस पर नियंत्रण रखे और कालाबाजारी पर अंकुश लगाए।

प्रदेश कें गांवों में कोरोना की रफ्तार बढ़ना शुरू हो गई है। कई गांवों को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात आशा वर्करों के पास पर्याप्त उपकरण न होने से लोगों तथा आशा वर्कर्स की जान के साथ खिलवाड़ हो रहा है। सरकार को चाहिए कि समय रहते जरूरी उपकरण, ऑक्सीमीटर तथा दवाइयां मुहैया करवाई जाए।

संकट की इस घड़ी में आशा वर्कर फील्ड में उतरकर कोरोना मरीजों की देखरेख कर रही हैं। ग्रामीण क्षत्रों में आशा वर्कर कोरोना मरीजों के घर-घर जाकर उनकी सहायता कर रही हैं और उन्हें सुविधाएं मुहैया करवा रहीं हैं। फ्रंट लाइन पर आकर आशा वर्कर्स काम कर रहीं है। कोविड की इस गंभीर स्थिति में आशा वर्कर्स खुद को सुरक्षित महसूस नहीं कर रहीं है। उन्होंने सरकार से पीपीई किट उपलब्ध करवाने की मांग की है। आशा वर्कर्स का कहना है कि वह इस महामारी के दौरान सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए तैयार हैं।

बता दें कि कोरोना के आंकड़ों में हो रही बढ़ोतरी के चलते अधिकतर डॉक्टर लोगों से घर पर ही आइसोलेट होने की सलाह दे रहे हैं। जिन लोगों में ऑक्सीजन का लेवल कम हो रहा है केवल उन्हीं को अस्पताल में एडमिट कराने की सलाह दी जा रही हैं। ऑक्सीजन का लेवल नापने के लिए डॉक्टर ऑक्सी मीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में घर पर अगर आप आइसोलेट हैं तो ऑक्सीजन नापने के लिए पल्स ऑक्सी मीटर का होना बेहद जरूरी है। 

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

शिमला : IGMC में किडनी ट्रांसप्लांट बंद, बाहरी राज्यों में जाने के लिए मजबूर मरीज, निजी अस्पतालों में खर्च हो रहे लाखों रुपए, पढ़ें पूरी खबर..

शिमला: आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, 7 परिवार हुए बेघर, पढ़ें पूरी खबर..

विरोध और स्वागत के बीच भाजपा ने उपचुनाव के लिए मैदान में उतारे ये 6 कांग्रेसी, पढ़ें पूरी खबर..

लोकसभा चुनाव 2024: कंगना रनौत के खिलाफ मंडी से चुनाव लड़ेंगी प्रतिभा सिंह ! कांग्रेस आलाकमान पर टिकीं नजरें, कांग्रेस की लिस्ट का सभी को इंतजार, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल BJP में बगावत: रामलाल मारकंडा BJP से हुए बागी, रवि को टिकट देने पर भड़के, कांग्रेस से चुनाव लड़ने के संकेत, लाहौल स्पीति BJP कार्यकारणी देगी इस्तीफा, राजनीति में उठापटक जारी, पढ़ें पूरी ख़बर

हिमाचल प्रदेश में उप-चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने किसे मिला टिकट ?

शिमला में टैक्सी चालकों और बिचौलियों की लूट, शिमला की छवि हो रही खराब, बिचौलिए लेते हैं कमीशन, इस्तेमाल हो रहे बिना परमिट के वाहन, इनकी रफ ड्राइविंग और बदतमीज़ी से पर्यटक और जाखू वासी परेशान, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल में BJP के बाकी 2 टिकट भी घोषित, कांगड़ा के सांसद कपूर का पत्ता साफ, भारद्वाज उम्मीदवार, भाजपा ने टिकटों में फिर चौंकाया, इस बार 2 नये प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल: क्या हिमाचल में उपचुनाव के बाद बचेगी कांग्रेस की सरकार ? उपचुनाव में किसकी बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए हिमाचल के सियासी समीकरण, विस्तार से..

हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..

राशिफल

आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..

आज का राशिफल : 29 मार्च 2024; शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए रहेगा भाग्यशाली, मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आपका दिन..

राशिफलMarch 29, 2024

आज का राशिफल:  25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..

आज का राशिफल: 25 मार्च 2024; आज होली के दिन इन राशि वालों के घर बरसेंगे खुशियों के रंग, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, पढ़ें मेष से मीन तक का राशिफल..

राशिफलMarch 25, 2024

आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल

आज का राशिफल: 24 March 2024: आज होलिका दहन के दिन इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य, ग्रह-नक्षत्रों का मिलेगा पूरा साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल

राशिफलMarch 24, 2024

हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचल BJP में बगावत शुरू : इन विधानसभा में बगावत के आसार, राकेश कालिया ने इस्तीफा दिया, कांग्रेस में हो सकती वापसी, पढ़ें पूरी खबर..

हिमाचलMarch 24, 2024