सोलन : पंचायत सचिव ने जन्म प्रमाण पत्र देने के बदले मांगी 1200 रुपये की रिश्वत, विजिलेंस ने पकड़ा, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 21 अप्रैल 2024; आज प्रदोष व्रत के दिन इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगा मान-सम्मान, धन की होगी अपार प्राप्ति       हाईकोर्ट में राज्यसभा चुनाव को चुनौती वाली अभिषेक मनु सिंघवी की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने बीजेपी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस किया जारी, अब 23 मई को होगी अगली सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर..       आज का राशिफल: 19 अप्रैल 2024; आज एकादशी के दिन इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, घर आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता       गर्मी का मौसम आया, पहाड़ों की रानी शिमला में जलसंकट गहराया, स्मार्ट सिटी के तहत 24 घंटे शहर को पानी देने के सारे दावे हवा       हिमाचल के लाहौल-स्पीति में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग       ऑनलाइन ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, आरोपियों को कोर्ट में पेश करने की तैयारी , पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल : मणिकर्ण घूमने आया युवक अचानक चलते-चलते हुआ बेहोश, चंडीगढ़ का रहने वाला था मृत युवक, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल में फिर बदलें मौसम के तेवर, लाहौल स्पीति को छोड़कर दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर..       हिमाचल: चलते-चलते HRTC डिलक्स बस के पिछले दोनों टायर खुले, बाल-बाल बचे यात्री, बड़ा हादसा..! पढ़ें पूरी ख़बर..      

स्वास्थ्य

महामारी से बचना है तो रखें अपना ख्याल : वायरस से बचने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं

May 27, 2021 09:46 AM

कोरोना वायरस की वजह से हमारे जीवन में व्यापक बदलाव आए हैं, ना केवल हमारे निजी जीवन पर बल्कि हमारे रिश्तों पर भी इसका प्रभाव पड़ा है। कोरोना महामारी से इस वक्त पूरा देश परेशान है। इससे बचने के लिए लगातार प्रयास जारी हैं। अगर कोरोना से बचना है तो हमें कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

शिमलाः कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से भारत में फिर मानव जीवन संकट में पड़ा हुआ है। देश मे लाखों लोग इस वायरस की चपेट में चुके हैं। एक तरफ ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना की दूसरी लहर जो ज्यादा ताकतवर और खतरनाक है, उसकी वजह से नए इंफेक्शन के केस भी तेजी से बढ़ रहे हैं। 

कोरोना की दूसरी लहर से बचने के उपाय

ऐसे में बीते 1 साल से आप सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का इस्तेमाल और हाथों को अच्छी तरह से धोने और साफ रखने का जो काम करते आए हैं उन्हें आगे भी जारी रखें ताकि आप कोरोना वायरस को अपने शरीर में प्रवेश करने से रोक पाएं। इसके अलावा आप अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए इन घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं:

1. गर्म पानी से गरारे करें - गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर रोजाना दिन में 2-3 बार गरारे करें । ऐसा करने से आपका श्वसन तंत्र (रेस्पिरेटरी सिस्टम) कोरोना वायरस से मुक्त रहेगा।

2. हल्दी वाला दूध पिएं - रोज रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पीएं। हल्दी न सिर्फ आपको वायरस से बचाएगी बल्कि बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता यानी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद करेगी।

3. तुलसी का काढ़ा पिएं - तुलसी, लौंग, पिपली और दालचीनी को पानी में उबाल कर काढ़ा बनाएं और दिन में 2 बार यह काढ़ा जरूर पीएं। यह काढ़ा भी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ ही वायरस को मारने में मदद करेगा।  

4. इन मसालों को डाइट में करें शामिल- हल्दी, अजवाइन, पिपली, काली मिर्च, दालचीनी, सेंधा नमक- ये कुछ ऐसे मसाले हैं जो कोरोना वायरस को मारने में आपकी मदद कर सकते हैं। आप चाहें तो इनका काढ़ा या चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

5. इन बातों का भी रखें ध्यान - रोजाना कम से कम 20 मिनट के लिए धूप में बैठें, कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें, रोजाना डेढ़ से 2 लीटर पानी पीएं और ठंडा खाना भूल से भी न खाएं।

नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा अपने घरेलू वैद्य या डॉक्टर से सलाह जरूर लें । हिमदर्शन न्यूज़ ने यह जानकारी इंटरनेट से ली है। उपरोक्त्त उपाय सटीक हो इसकी जिम्मेदारी का दावा हिमदर्शन डॉट कॉम नहीं करता है।   

Have something to say? Post your comment

स्वास्थ्य में और

World Breastfeeding Week : विश्व स्तनपान सप्ताह का इतिहास और महत्व, पढ़े विस्तार से.

शुगर बढ़ गई है ? तो तुरंत जानिए कम करने के यह घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल..

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा हल्दी खाने से भी हो सकता है नुकसान, हो सकती है ये बीमारी, पेट मे जलन के साथ हो सकते हैं ये ढेर सारे नुकसान..

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

अपच और कब्ज की समस्या में फायदेमंद है यह फल, रोजाना सेवन से मिलेंगे कई लाभ

हींग के हैं गजब के फायदे, दांत दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर में आ सकती है काम

हाई BP के मरीज पी सकते हैं चुकंदर का जूस, ऐसे करें सेवन

बार-बार साबुन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खो गई है हाथों की चमक, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

क्या कॉफी पीने के ये तीन फायदे आपको मालूम हैं?

दमा व अस्थमा (श्वास) का घरेलू उपचार