शिक्षा विभाग की अधिसूचना के बाद भी शिमला के निजी स्कूल कर रहे मनमानी, ऑनलाइन परीक्षाएं करवाने में कर रहे आनाकानी, अभिभावकों ने सौंपा ज्ञापन..       हिमाचल : मुख्यमंत्री ने जेसीसी बैठक में नया पे-कमीशन देने का किया ऐलान, कॉन्ट्रैक्ट कर्मी भी 2 साल बाद होंगे रेगुलर, पढ़े पूरी खबर..       हिमाचल में 'एक बार कांग्रेस एक बार भाजपा' की प्रथा तोड़ेंगी जयराम सरकार, 2022 में फिर बनेगी भाजपा की सरकार - सौदान सिंह       देश में तेजी से बढ़ रहा टीकाकरण का आंकड़ा, बूस्टर डोज को लेकर सरकार पर दबाव, पढ़े पूरी खबर..       ओमिक्रॉन वैरिएंट : बढ़ते खतरे के बीच अधिकारियों के साथ पीएम मोदी की बैठक, कोरोना टीकाकरण की करेंगे समीक्षा       शनिवार का राशिफ़ल : 27 नवम्बर 2021; जाने कैसा रहेगा आपका दिन..       शनिवार का पंचांग: 27 नवम्बर 2021; जाने आज का शुभमुहूर्त का समय       हिमदर्शन सामान्य ज्ञान - किस जानवर का शरीर बुलेट प्रूफ होता है..?       हिमाचल : शिमला जिला के रामपुर में एचआरटीसी बस ने कुचला 8 साल का स्कूली बच्चा, अभिभावक धरने पर बैठे, एनएच पर लगा जाम       शिमला में प्राइवेट केबल टीवी चैनल के दफ्तरों पर ई.डी. की Raid, पढ़े पूरी खबर..      

हिमाचल

गाड़ी में अगर भरवाते हैं 1000 -1500 का पेट्रोल तो हो जाइए सावधान, इन शातिर तरीकों से ग्राहकों को लूट रहे हैं पेट्रोल पंप, पढ़े पूरी खबर..

November 21, 2021 10:04 PM
Demo Pic.
Om Prakash Thakur

हर साल सड़क पर वाहनों की संख्या बढ़ रही है और उसी रफ्तार से पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी आसमान छू रही हैं। लेकिन इस सब के बीच पेट्रोल पंप के मालिकों ने धोखाधड़ी के जरिए अपनी जेब भरने के नए नए तरीके खोज निकाले है और अपनी जेबें भर रहे हैं, पढ़े पूरी खबर..

शिमला: (हिमदर्शन समाचार); पेट्रोल का दाम इन दिनों आसमान छू रहा है। आये दिन बढ़ते दाम की वजह से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब अगर ऐसे में पेट्रोल पंप वाले भी लोगों के साथ धोखाधड़ी पर उतर आएं तो आम जनता करे क्या ! पेट्रोल पंप कैसे ग्राहकों की जेब में सेंध लगा रहे हैं ये जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आईये आज आपको पेट्रोल पंप पर होने वाले कुछ धोखाधड़ी से बचने का उपाय बताते हैं।

मीटर की रीडिंग हमेशा हो जीरो : जब भी आप पेट्रोल पंप पर जाएं तो मीटर रीडिंग पर अवश्य ध्यान दें। हमेशा पेट्रोल लेने से पहले मीटर की रीडिंग जीरो अवश्य करवा लें । इसके साथ ही अगर तेल लेते वक्त मीटर की रीडिंग नहीं बढ़ रही हो तो समझ जाएं कि मीटर खराब है और आपके साथ धोखा हो सकता है। 

राउंड फिगर में कभी ना लें पेट्रोल: जब भी पेट्रोल लेने जाएं तो कभी भी 1000 या 2000 के राउंड फिगर में पेट्रोल ना लें क्योंकि पेट्रोल पंप वाले डिस्पेन्सर मशीन में इन राउंड फिगर्स के साथ कम तेल को सेट कर देते हैं, जिससे हमें लगता है कि सौ रुपए का तेल मिल रहा है जबकि सेटिंग के कारण हजार में ग्राहक को कम तेल मिल रहा होता है। इससे बचने के लिए कभी भी राउंड फिगर में तेल ना भरवाएं। हमेशा 1110 से 2112 का तेल भरवाएं। 

ग्राहकों को बातचीत में उलझाकर धोखाधड़ी : तेल भरते समय नोजल को टैंक में रख दिया जाता है लेकिन टैंक में पूरा तेल जाने से पहले ही उसे हटा लिया जाता है। इस तरह पाइप में कुछ तेल बच जाता है लेकिन आपको उसका पैसा देना पड़ता है। ऐसा करने वाले पेट्रोल पंप कर्मचारी ग्राहकों का ध्यान बांटते हैं ताकि वे पाइप की ओर नजर न ला सकें। वे बातचीत में ग्राहकों को उलझा लेते हैं और अपनी चालाकी से कम तेल गाड़ी के टैंक में भरते हैं। ग्राहकों को जरा भी इल्म नहीं होता कि उनके साथ ऐसी धोखाधड़ी हो रही है।

1500 की जगह सिर्फ 1000 रुपये का तेल : ग्राहकों से धोखाधड़ी के लिए मैथमेटिकल ट्रिक का इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर एक ग्राहक 1500 का तेल भरवाना चाहता है तो पेट्रोलपंप कर्मी पहले 500 रुपये का तेल भरेगा। इसके बाद वह फिर पूछेगा कि कितने का तेल भरना है। ग्राहक उसे फिर बताएगा तब तक बिना मीटर को जीरो पर सेट किए वह तेल भरना शुरू कर देता है। वह सिर्फ 1000 का पेट्रोल भरता है और ग्राहक को 500 रुपये का चूना लगा देता है। क्योंकि मीटर में पहले से 500 तेल भरा जा चुका था। 

एडवांस तरीके से हो रही धोखाधड़ी : जब दुनिया लूटने पर उतरती है तो लूटने के कई तरीके ढूंढती है। अब धोखाधड़ी भी एडवांस हो गयी है। अब कई पेट्रोल पम्पस पर रिमोट कंट्रोल चिप के जरिये पाइप से पेट्रोल का फ्लो घटा दिया जाता है। इससे ग्राहक को मीटर में रीडिंग ज्यादा दिखती है लेकिन तेल गाडी में कम डाला जाता है। तो ऊपर लिखे बातों को ध्यान में रखिये और पेट्रोल पंप पर होने वाले धोखाधड़ी से बचिए।

Have something to say? Post your comment

हिमाचल में और

शिक्षा विभाग की अधिसूचना के बाद भी शिमला के निजी स्कूल कर रहे मनमानी, ऑनलाइन परीक्षाएं करवाने में कर रहे आनाकानी, अभिभावकों ने सौंपा ज्ञापन..

हिमाचल : मुख्यमंत्री ने जेसीसी बैठक में नया पे-कमीशन देने का किया ऐलान, कॉन्ट्रैक्ट कर्मी भी 2 साल बाद होंगे रेगुलर, पढ़े पूरी खबर..

हिमाचल में 'एक बार कांग्रेस एक बार भाजपा' की प्रथा तोड़ेंगी जयराम सरकार, 2022 में फिर बनेगी भाजपा की सरकार - सौदान सिंह

हिमाचल : शिमला जिला के रामपुर में एचआरटीसी बस ने कुचला 8 साल का स्कूली बच्चा, अभिभावक धरने पर बैठे, एनएच पर लगा जाम

शिमला में प्राइवेट केबल टीवी चैनल के दफ्तरों पर ई.डी. की Raid, पढ़े पूरी खबर..

जयराम ठाकुर के विरोधियों की बोलती बंद, हिमाचल में जयराम के नेतृत्व में ही आगे बढ़ेगी पार्टी और सरकार, होंगे आगामी चुनाव में CM का चेहरा, पढ़े पूरी खबर..

मंडी : डीएफओ हेडक्वार्टर मंडी ने बीबीएमबी झील में कूदकर दी जान

हाईकोर्ट का फैसला : कानूनी प्रक्रिया का दुरुपयोग करने पर प्रार्थियों की याचिका खारिज की, 1.20 लाख रुपए की कॉस्ट भी लगाई

वन निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रथम जुलाई, 2021 से छह प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का निर्णय

शिमला : महंगाई के खिलाफ़ सीपीएम ने उपायुक्त कार्यालय से नाज़ तक निकाला जलूस, भाजपा सरकार को बताया आमजन विरोधी, पढ़े पूरी खबर..